Events डाइट प्लान

नवरात्रि के समय एनर्जी बढ़ाने के उपाय

नवरात्रि के समय एनर्जी बढ़ाने के उपाय

नवरात्रि के दिनों में नौ दिन उपवास रखने से शरीर में एनर्जी का स्तर बहुत ही कम हो जाता है। ऐसे में आपको कुछ ऐसे एनर्जी की ड्रिंक्स की जरूरत हैं जो आपको पूरे दिन उर्जावान रख सके। आइए उन्हीं एनर्जी ड्रिंक्स की बात करते हैं।

नींबू शिकंजी

विटामिन सी से समृद्ध नींबू की शिकंजी शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यूनिटी सिस्टम की कमी से बचाता है। नींबू की शिकंजी पीने से शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। विटामिन सी के साथ-साथ यह पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम आदि का एक समृद्ध स्रोत भी हैं।

इसे न केवल गर्मियों में ही नहीं पिया जाता, बल्कि जब भी एनर्जी की आवश्यकता महसूस हो, तब इसे लिया जा सकता है। इसमें घुलनशील ग्लूकोज होता है, जो बॉडी में जाकर रक्त में घुल जाता है और शरीर को हाइड्रेट कर, मिनरल्स की पूर्ति करता है।

नारियल पानी

नारियल पानी एक ऐसा पेय है जो रक्तचाप या ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद करता है। कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम से भरपूर नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में महत्वपूर्ण योगदान देता और शरीर में एनर्जी को बरकरार रखता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो आपको कई तरह के रोगों से भी दूर रखता है। – सुबह नारियल पानी पीने के फायदे

बनाना शेक

बनाना शेक

केला कार्बोहाइड्रेट का स्वस्थ स्रोत हैं और हमारे शरीर में ऊर्जा का उत्पादन करने में मदद करते हैं। नवरात्रि में बनाना शेक पीकर आप अपने शरीर को एनर्जी दे सकते हैं। इसमें मौजूद ग्लूकोज, विटामिन, मिनरल्स, पोटेशि‍यम और फास्फोरस मिलकर आपकी आलस को मिटाकर उर्जा का स्तर बढ़ाने और बनाए रखने में सहायता करते हैं।

इसके अलावा पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत केला इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस के साथ हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के दौरान सामान्य रक्तचाप या ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करता है।

सेब का जूस

सेब का जूस

विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर सेब का रस उर्जा देने का काम करता है और लंबे समय तक आपको उर्जावान बनाए रखने में सहायता करता है। पेक्टिन और फाइबर से समृद्ध ऐप्पल का रस ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसले अलावा नियमित रूप सेब का रस पीने से आम संक्रमण के खिलाफ लड़ने में सहायता मिलती है।

गाजर का रस

गाजर का रस बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, यह एक प्रकार का विटामिन ए है, जो सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक है। विटामिन, मिनरल्स,प्रोटीन और कैरोटीन से भरपूर गाजर का जूस आपके एनर्जी के स्तर को बढ़ाता है।

इसमें कैलोरी कम होती है, और पोषक तत्वों की संख्या अधिक। इसके अलावा गाजर में विटामिन ए आंखों की रक्षा करने में सहायता करता है और स्टॉग विजन में योगदान देता है। गाजर का रस पीने से विभिन्न आंखों के विकारों को दूर किया जा सकता है, जैसे मैकुलर डिजनरेशन, मोतियाबिंद और अंधापन आदि। – गाजर के जूस के फायदे आपकी सेहत के लिए

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस

कुछ शोध से पता चला है कि चुकंदर का जूस सहनशक्ति को बढ़ावा दे सकता है ताकि आप लंबे समय तक व्यायाम कर सकें, रक्त प्रवाह या ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकें तथा रक्तचाप को कम कर सकें। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चुकंदर का जूस आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाता है। यह आपके शरीर में तुरंत एजर्नी का संचार करता है। सुबह के वक्त इसका प्रयोग कर आप पूरे दिन चुस्त- दुरुस्त रह सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment