डाइट प्लान

नट्स खाने के फायदे

नट्स खाने के फायदे

ऐसा देखा गया है कि नट्स खाने या न खाने को लेकर हमेशा विवाद होता रहा है। कुछ लोगों के लिए यह एक परफेक्ट डाइट है तो कुछ लोग इसे वजह बढ़ाने का कारण मानते हैं। वैसे इस बात को स्वीकार करना पड़ेगा कि इनमे फैट होता है लेकिन यदि आप इसे संतुलित मात्रा में खाएंगे तो यह आपको बहुत ही फायदा देगा। आइए उन्हीं नट्स खाने के फायदों के बारे में जानते हैं।

बादाम

बादाम

बादाम में स्टार्च, शुगर और फैटी एसिड की एक बड़ी मात्रा होती है। इसे सबसे अच्छे नट्स के रूप में जाना जाता है, क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायता करता हैं और आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को स्वस्थ रखता हैं। इनमें मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होता है, जिसे एक स्वस्थ वसा के रूप में जाना जाता है और यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायक है।

दूसरे नट्स के मुकाबले इसमें सबसे ज़्यादा फाइबर होता है तथा यह विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट का भी एक शाक्तिशाली स्रोत है। आप बादाम को अपनी डाइट में शामिल करके अपने मूड को ठीक तथा अपनी उर्जा को बढ़ा सकते हैं।

ब्राजील नट्स

ब्राजील नट्स

ब्राजील नट अपने एंटीऑक्सीडेंट खनिजों, फाइबर और एमिनो एसिड की वजह से दुनियाभर में मशहूर है। हालांकि यह भी सच है कि आपको इसका सेवन थोड़ी मात्रा में करनी चाहिए। यह आपके लिए फायदेमंद आहार है और यह मुक्त कणों फ्री रेडिकल्स के नकारात्मक प्रभावों को अवरुद्ध करने में सहायता कर सकता है।

आपको बता दें कि मोनोसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत ब्राजील नट्स हृदय को स्वस्थ रखने के साथ हृदय संबंधी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो अर्थराइटिस के खतरे से दूर रखता है। – ब्राजील नट के फायदे

मूंगफली

मूंगफली

दरअसल मूंगफली फली परिवार से आता है, लेकिन लोग इसे नट्स से जोड़कर देखते हैं। मूंगफली फोलिक एसिड, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और आइसोफ्लावोन प्रदान करता हैं। मूंगफली कार्डियक हेल्थ और एनीमिया को रोकने के लिए अद्भुत हैं।

मोनोएनसैचुरेटिड फैट से भरपूर मूंगफली पर हुए ख़ास अध्ययन से पता लगा है कि यह एक छोटी-सी फली स्वस्थ दिल के लिए बहुत सहयोगी है। इसके अलावा, इसमें विटामिन ई, फोलेट और मैग्नीज भी पाया जाता है। यदि आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करना चाहते हैं, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट का भी बहुत ही अच्छा स्रोत है।

पिस्ता

पिस्ता

पिस्ता भूख को शांत करने में बहुत ही सहायता करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा का बहुत ही अच्छा स्रोत है जो पुराने या अपरिवर्तनीय बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाये जाने हैं। यह कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी और कई तरह के आवश्यक लवणों से भरपूर है जो सेहत के लिए तो अच्छा है ही पर आप चाहें तो इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए भी कर सकते हैं। – पिस्ता के फायदे और नुकसान 

अखरोट

अखरोट

हेल्दी अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर अखरोट शरीर में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल में कमी, सूजन की रोकथाम, मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में बहुत ही मदद करता है। बहुत से शोधकर्ताओं का कहना है कि अपनी डाइट में अखरोट शामिल करने से समय के साथ आपका वज़न भी नियंत्रण में रहता है।

यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कि कोशिकाओं को नुकसान, हार्ट संबंधी बीमारियां, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा आ जाना जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। यही नहीं, इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी काफी मात्रा में होता है, जो कि आपकी शरीर के लिए अच्छा होता है।

हेज़लनट

हेज़लनट गर्भवती महिलाओं के लिए एक अच्छा आहार है क्योंकि यह फोलिक एसिड की तरह काम करता है। ये हृदय रोग को रोकने में मदद करता हैं और इसकी फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक पूर्ण रहने में मदद करती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment