डाइट प्लान

ओटमील किसे कहते है और जाने इसके फायदे

ओटमील किसे कहते है और जाने इसके फायदे

ओटमील घुलनशील फाइबर में समृद्ध है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता करता है। ये फाइबर इंटेस्टाइनल ट्रान्सीट के समय को बढ़ाने और ग्लूकोज अवशोषण कम करने में मदद करता है। आज के इस लेख में हम बात करेंगे ओटमील किसे कहते है और इसके फायदे कौन-कौन से है।

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर और वसा में कम, ओटमील आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में आपकी सहायता करता हैं। आपने देखा होगा कि लोग सुबह के नाश्ते में इसका बहुत ही ज्यादा सेवन करते हैं या फिर हेल्थ एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं।

ओटमील किसे कहते है

ओटमील साबूत अनाज वाला आहार है जिसे ज्यादातर सुबह के नाश्ते में खाया जाता है। इसे आप दलिया कह सकते हैं। इसे आप पानी या दूध के साथ सेवन कर सकते हैं। यह दरअसल जई से बना होता है जो पाचन शक्ति को मजबूत रखने में बहुत ही सहायता करता है। आप इसे घर पर आसानी से और बहुत ही जल्दी बना सकते हैं।

यह न केवल पेट के लिए अच्छा हैं, बल्कि इसका सेवन करने के बाद आप पूरे दिन उर्जावान महसूस करते हैं। ओटमील में फाइबर, विटामिन ई, आवश्यक फैटी एसिड आदि जैसे पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो इसे स्वस्थ डाइट चार्टों में सबसे ऊपर रखती है।

ओटमील खाने के फायदे

डायबिटीज के रोगियों के लिए गुणकारी है ओटमील

डायबिटीज के रोगियों के लिए गुणकारी है ओटमील

अमेरिकन डायबिटीज एसोशिएशन के मुताबिक, ओटमील खाने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। ओटमील ब्लड शुगर को स्थिर करने और टाइप -2 मधुमेह या डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों को नियमित रूप से जई का सेवन करना चाहिए। ओटमील में मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड ग्लूकोज की मात्रा पर कंट्रोल रखता है।

वजन को कम करने में सहायक ओटमील

ओटमील में बहुत ही कम कैलोरी होता है जो न केवल आपके पाचन को सही करता है बल्कि आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जो अधिक मात्रा में पानी को सोख लेता है। इससे पाचन की क्रिया स्लो हो जाती है। इससे पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है और इससे वजन कंट्रोल में रहता है। – घर बैठे वजन कम करने का तरीका

मैग्नीशियम का समृद्ध स्रोत है ओटमील

ओटमील मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत भी है, जो कि एंजाइम फ़ंक्शन और ऊर्जा उत्पादन की कुंजी है, और रक्त वाहिकाओं को सुविधाजनक रखने, हृदय की मांसपेशियों को सहायता करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने से दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है। मैग्नीशियम का उच्च स्तर शरीर के ग्लूकोज और इंसुलिन स्राव के उचित उपयोग को पोषण देता हैं। इसके अलावा ओटमील में भारी मात्रा में विटामिन, खनिज पदार्थ, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन भी पाया जाता है।

कब्ज से राहत दे ओटमील

ओटमील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर है, जो मल त्याग को विनियमित करने में मदद करता है और कब्ज को रोकता है।

दिल के लिए फायदेमंद है ओटमील

दिल के लिए फायदेमंद है ओटमील

यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो ओटमील की एक दैनिक खुराक इस समस्या से निपटने में मदद करेगी और बदले में, उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करेगी।

ओटमील में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग के लिए फायदेमंद हैं और इसमें मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को प्रभावित किए बिना कम करने में मदद करता हैं। आपको बता दें कि ओटमील में बॉयो-एक्टिव, एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो धमनियों को शुद्ध करता है, शरीर में फैट को जमने से रोकता है और दिल के रोगों के खतरे को कम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment