डाइट प्लान

पीनट बटर खाने का तरीका

पीनट बटर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके स्वास्थ्य लाभ में डायबिटी, हृदय रोग, कैंसर, अपरिवर्तनीय तंत्रिका रोग, और अल्जाइमर रोग का नियंत्रण शामिल है। यह उच्च रक्तचाप को कम करने और वायरल और कवक संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है। चलिए जानते हैं कि पीनट बटर खाने का तरीका क्या है।

पीनट बटर खाने का तरीका

पीनट बटर खाने का तरीका

1. केवल एक चम्मच पीनट अपने मील और स्नैक्स के साथ आप खा सकते हैं। हालांकि आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इसका ज्यादा तो सेवन नहीं कर रहे हैं।

2. आप स्मूदी में इसे डालकर भी पी सकते हैं। स्मूदी या शेक में डाकर पीने से इसका स्वाद और भी बढ़िया हो जाता है।

3. लंच में पीनट बटर सैंडविच एक स्वस्थ और क्लासिक पसंद है। हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

4. पीनट बटर स्नैक्सिंग के लिए भी सही है। इसे ताजे फल या सब्जियों के साथ खाया जा सकता है।

पीनट बटर में पौष्ट्क तत्व

पीनट बटर में पौष्ट्क तत्व

पीनट बटर एक उच्च कैलोरी वाला आहार है, यह आहार प्रोटीन, स्वस्थ वसा और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व से भरपूर है। यह कार्बोहाइड्रेट, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फोलेट, नियासिन, पेंटोथेनिक एसिड, पाइरोडॉक्सिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए, सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरा है। इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस, सेलेनियम, तांबा, आयरन, और जिंक भी शामिल है।

पीनट बटर के फायदे

पीनट बटर के फायदे

1. पीनट बटर में पी-कॉमरिक एसिड नामक पदार्थ होता है जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों में बहुत ही फायदा पहुंचाता है।

2. पीनट बटर का सेवन करना टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में फायदेमंद भी हो सकता है। मूंगफली में न केवल प्रोटीन बल्कि असंतृप्त वसा भी होता हैं। असंतृप्त वसा इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार के लिए जाना जाता है।

3. पित्त की पथरी, अधिक वजन, क्रैश डाइट, कुछ प्रकार के दवाओं का सेवन के कारण होता है। शोध में पाया गया है कि पीनट बटर पित्त की पथरी के खतरे को कम करने में सहायक है।

4. आयरन और कैल्शियम से भरपूर पीनट बटर रक्त में ऑक्सीजन परिवहन और स्वस्थ, मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

5. पीनट बटर रक्त शर्करा नियंत्रण को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

6. शोध से पता चलता है कि विटामिन ई-समृद्ध आहार खाने से पेट, कोलन, फेफड़े, लिवर और अन्य कैंसर का खतरा कम हो जाता है। आपको पता होना चाहिए कि पीनट बटर विटामिन ई का बहुत ही अच्छा स्रोत है।

7. पीनट बटर में पाए जाने वाली वसा सामग्री जैतून के तेल में पाए जाने वाले वसा के बराबर होती है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा शामिल हैं जो दिल को किसी भी जोखिम डाले बिना उपभोग करने के लिए अच्छा होता हैं।

मूंगफली के मक्खन में स्वस्थ वसा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

8. पीनट बटर का सेवन मधुमेह के खतरे को कम करने में फायदेमंद भी हो सकता है। पीनट बटर भी असंतृप्त वसा होता है जिसे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है। शोध से पता चला है कि पीनट बटर के सेवन में वृद्धि टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment