डाइट प्लान प्रेगनेंसी टिप्स

सबसे ज्यादा आयरन किसमे होता है

सबसे ज्यादा आयरन किसमे होता है

आयरन एक खनिज है जो शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को करता है। इसका मुख्य कार्य पूरे शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाना और लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करना है। सबसे ज्यादा आयरन किसमे होता है, आज हम इसके बारे में बात करेंगे। आयरन एक आवश्यक पोषक तत्व है, जिसे आप भोजन से प्राप्त कर सकते हैं।

महिलाओं या प्रेग्नेंट महिला के शरीर में आयरन की कमी होती है ऐसे में उन्हें आयरन वाले आहार का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है और थकान जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। आइए उन आहारों के बारे में जानते हैं जिसमें सबसे ज्यादा आयरन होता है।

फलियां

सबसे ज्यादा आयरन फलियों में भी पाया जाता है। फलियों में से कुछ सबसे आम प्रकार सेम, दाल, चिकपी, मटर और सोयाबीन हैं। फलियां फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम में भी समृद्ध हैं।

इसके अतिरिक्त, फलियां आपके वजन कम करने में मदद कर सकती हैं। इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता हैं, जो पूर्णता की भावनाओं को बढ़ा सकता हैं और कैलोरी सेवन को कम कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि बीन्स युक्त एक उच्च फाइबर आहार वजन घटाने के लिए प्रभावी है।

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ  है पालक

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ  है पालक 

पालक में बहुत कम कैलोरी होता और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आपको बता दें कि 100 ग्राम पके हुए पालक में 3.6 आयरन पाया जाता है। पालक विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरा है।

यह विटामिन ए, विटामिन बी 2, विटामिन सी और विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है, और इसमें मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलेट, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम भी शामिल है। पालक कैरोटीनोइड नामक एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध है जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है और बीमारी से आपकी आंखों की रक्षा कर सकता है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज एक स्वादिष्ट, पोर्टेबल नाश्ता हैं। कद्दू के बीज एंटीऑक्सिडेंट्स, मैग्नीशियम, जिंक और फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें ये सभी आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा कद्दू के बीज आयरन का भी बहुत अच्छा स्रोत है। 28 ग्राम कद्दू के बीज में लगभग 4.2 एमजी आयरन पाया जाता है। ये मैग्नीशियम के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं, जिनमें कई लोग कम हैं। – वजन कम करने के लिए खाएं 5 बीज

लोहयुक्त आहार है क्विनोआ

लोहयुक्त आहार है क्विनोआ

क्विनोआ ग्लूटेन-फ्री तथा प्रोटीन में उच्च है। यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह फाइबर, मैग्नीशियम, बी-विटामिन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ई और विभिन्न फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप क्विनोआ का सेवन कीजिए।

आपको बता दें कि 185 ग्राम पके हुए क्विनोआ में 2.8 एमजी आयरन पाया जाता है। क्विनोआ में अन्य अनाज की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों द्वारा किए गए नुकसान से बचाने में मदद करता हैं।

टोफू

टोफू प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और इसमें सभी आठ आवश्यक एमिनो एसिड होते हैं। टोफू को सोयाबीन का पनीर भी कहा जाता है। इसे सोयाबीन को अलग-अलग आकार के टुकड़ों में बांट कर बनाया जाता है।

टोफू एक सोया से बना खाद्य पदार्थ है जो शाकाहारियों और कुछ एशियाई देशों में लोकप्रिय है। यह आयरन और कैल्शियम तथा खनिज मैंगनीज, सेलेनियम और फॉस्फोरस का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है। 126 ग्राम टोफू से हमें लगभग 3.6 एमजी आयरन प्राप्त होता है।

आयरन के स्रोत है ब्रोकली

आयरन के स्रोत है ब्रोकली

अगर आप अपने शरीर में आयरन बढ़ाना चाहते हैं तो आप ब्रोकली का नियमित रूप से सेवन कीजिए। ब्रोकली विटामिन के और विटामिन सी तथा फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है। यह पोटेशियम, फाइबर भी प्रदान करता है। विटामिन सी – कोलेजन बनाता है, जो शरीर के ऊतक और हड्डी बनाता है और घावों को ठीक करने में मदद करता है।

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और शरीर को मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। यह कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। आपको बता दें कि 156 ग्राम पके हुए ब्रोकली से आपको 1 एमजी आयरन प्राप्त होता है।

डार्क चॉकलेट

पोषक तत्वों से भरपूर डार्क चॉकलेट आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। कोको पेड़ के बीजों से बनी यह चॉकलेट पूरी पृथ्वी पर एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्रोत है। डार्क चॉकलेट अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट और पौष्टिक है। 28 ग्राम डार्क चॉकलेट में लगभग 3.3 एमजी आयरन पाया जाता है। – चॉकलेट के अनसुने फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment