डाइट प्लान

संतरा खाने का समय

संतरा खाने का समय सही

संतरे को ब्रेकफास्ट में लेना वैसे तो हर किसी के लिए पहला निर्णय नहीं हो सकता है। इसका नंबर सेब और केला के बाद ही आता है। ऐसे में चलिए बात करते हैं कि संतरा खाने का समय क्या है। वैसे सुबह संतरे खाने को लेकर लोगों के अलग-अलग विचार है। ऐसा माना जाता है कि सुबह यदि खाली पेट संतरा खाते हैं तो आपके पेट में गड़बड़ी हो सकती है। संतरे में एसिड होता है, जिससे पेट में जलन होने लगती है। आप संतरे को नाश्ते के बाद या लंच या ब्रेकफास्ट के बीच में सेवन कर सकते हैं।

संतरा खाने के फायदे

इम्यून सिस्टम को बढ़ाए

विटामिन सी, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम के उचित कार्य के लिए भी महत्वपूर्ण है, ठंड को रोकने और कान के संक्रमण को रोकने के लिए अच्छा है।

कैंसर से बचाए

संतरा विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। एक संतरा विटामिन सी के लिए दैनिक मूल्य का 116.2 प्रतिशत प्रदान करता है। विटामिन सी का सेवन कोलन कैंसर के जोखिम को कम करता है। आपको बता दें कि विटामिन सी से भरपूर संतरा शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रैडिक्लस से सुरक्षित रखता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला लाइमोनिन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

रक्तचाप की जांच

विटामिन बी6 में समृद्ध संतरा, हेमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता हैं और मैग्नीशियम की उपस्थिति के कारण रक्तचाप की जांच में में भी सहायता करता है।

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद संतरा

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद संतरा

अमेरिका और कनाडाई शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के मुताबिक, खट्टे फलों के छिलके में पाए गए कंपाउंड की एक श्रेणी को पॉलिमैथॉक्सिलेटेड फ्लैवोन (पीएमएफ) कहा जाता है, जिसमें बिना किसी दुष्प्रभाव के कुछ दवाओं की तुलना में कोलेस्ट्रॉल को अधिक प्रभावी ढंग से कम करने की क्षमता होती है।

स्किन डैमेज से बचाए

संतरे में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। रोजाना एक संतरा 50 साल तक युवा दिखने में आपकी मदद कर सकता है!

आंखों के लिए फायदेमंद है संतरा

आंखों के लिए फायदेमंद है संतरा

संतरे कैरोटिनॉइड का समृद्ध स्रोत है। उनमें मौजूद विटामिन ए आंखों में श्लेष्मा झिल्ली यानि म्यूकस मेम्ब्रेन को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आयु से संबंधित मस्कुलर डिजनरेशन को रोकने के लिए विटामिन ए भी जिम्मेदार है। आपको बता दें कि मस्कुलर डिजनरेशन के चरम मामलों में आप अंधेपन के शिकार हो सकते है। यह आंखों को प्रकाश को अवशोषित करने में भी मदद करता है।

किडनी रोग में लाभकारी संतरा

यदि आप नियमित रूप से संतरे का सेवन करते हैं तो यह किडनी में होने वाली पथरी के खतरे को कम करता है। इसलिए आप संतरे को रोज़ाना अपनी डाइट में शामिल करें। – किडनी खराब होने के 12 संकेत

अल्सर को खत्म करे संतरा

संतरा पेट के अल्सर को खत्म करता है और बवासीर में अराम दिलाता है। इसके लिए रोज़ाना खाना खाने के बाद एक ग्लास संतरे का जूस पीएं। बवासीर के मरीज़ संतरे के छिलके के पाउडर को भी पानी में मिला कर पी सकते हैं।

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण करे संतरा

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण करे संतरा

संतरे में फाइबर रक्त शर्करा या ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। इसलिए संतरा मधुमेह वाले लोगों के लिए स्वस्थ स्नैक्स की तरह काम करता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक ही समय में बहुत से संतरे खाएं। बहुत ज्यादा संतरा खाने से इंसुलिन बढ़ सकता है और इससे वजन बढ़ सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment