डाइट प्लान

सोने से पहले रात को क्या खाना चाहिए

सोने से पहले रात को क्या खाना चाहिए

आज के समय में भरपूर नींद या अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना हर किसी के लिए मुश्किल बनता जा रहा है। आपके मानसिक और शारीरिक कल्याण के लिए नींद बहुत ही महत्वपूर्ण है। फिर भी हम में से अधिकांश के लिए यह एक चुनौती की तरह लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताएंगे जिसे हर किसी को सोने से पहले रात को खाना चाहिए।

केला

केला

 

केला कार्बोहाइड्रेट में अधिक होता है जो मस्तिष्क के लिए ट्रीप्टोफन उपलब्ध कराता हैं जो उनींदापन को प्रेरित करता है। केला मैग्नीशियम में समृद्ध होता हैं जो आपकी मांसपेशियों और नसों को आराम देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा केला घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों में समृद्ध हैं। आयुर्वेद के अनुसार, केला पाचन अग्नि को ईंधन देता है और पाचन रस की रिहाई को उत्तेजित करता हैं।

केले एक बहुत ही अच्छा एनर्जी बूस्टर है। यह हड्डियों के लिए अच्छा है। फल में मौजूद पोटेशियम मूत्र में कैल्शियम हानि को धीमा कर देता है। केला भी आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जो रक्त से कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। – केला खाने का सही तरीका

दूध

दूध

रात के खाने के व्यंजनों में आपको एक गिलास दूध पीना चाहिए। भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो सोने से पहले रात को दूध का सेवन करते हैं। विज्ञान ने यह बात सिद्ध कर दिया है कि प्रोटीन ट्रीप्टोफन का बिल्डिंग ब्लॉक है और दूध से भरे गिलास में यह भरपूर पाया जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक, अपने दिन को एक गिलास गर्म दूध के साथ खत्म करना बहुत ही अच्छी आदत मानी जाती है, क्योंकि इसका मस्तिष्क पर शांत प्रभाव पड़ता है।

इसके अलावा, शरीर में कैल्शियम की कमी अक्सर आपकी नींद को खराब कर सकती है। इसके अलावा दूध हड्डियों और दांतों के लिए महत्वपूर्ण है। यह स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है। यह हड्डियों को मजबूत करने और ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद भी करता है।

शहद

शहद

सोने से पहले रात को क्या खाना चाहिए, इस सवाल के जवाब में शहद को भी शामिल करें। हनी या शहद को हजारों सालों से प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। शहद में एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। शहद ट्रीप्टोफन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और साथ ही साथ ओरेक्सिन की गतिविधि को रोकता है जो आपको सतर्क रखता है। – शहद खाने के फायदे

ऑट्स

यदि आपको वास्तव में भूख लग रही हैं, तो सोने से पहले गर्म दूध, शहद, केला और कुछ बादाम के साथ एक कटोरा ऑट्स का सेवन कीजिए। ऑट्स के साथ इन सभी अवयवों को मिलाकर खाने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आप अच्छी तरह से सोएंगे और सुबह ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। दूसरी ओर जई या ऑट्स नींद को बढ़ावा देने वाले हार्मोन मेलाटोनिन को बढ़ावा देता है।

बादाम

बादाम

बादाम में बहुत से स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई पाए जाते हैं। बादाम अच्छे वसा, एमिनो एसिड और मैग्नीशियम से भरा हुआ है, जो न केवल आपको तेजी से सोने में मदद करता हैं बल्कि आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। आप कुछ शहद और बादाम को एक गिलास गर्म दूध में शामिल कर सकते हैं तथा इसे पी सकते हैं। बादाम के स्वास्थ्य लाभों में लो ब्लड शुगर का स्तर, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी शामिल है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment