डाइट प्लान

सुबह के नाश्ते में इन 4 आहारों को करें शामिल, रहेंगे स्वस्थ

संतुलित आहार खाने और शरीर की वसा को कम करने के दौरान, रात की लंबी अवधि के बाद खाया जाने वाला पहला भोजन बहुत महत्वपूर्ण है। नाश्ते को हमेशा दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है क्योंकि यह शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है, जिसे हर किसी को बिना भूले लेना चाहिए। नियमित रूप से भरपूर नाश्ता करने वालों का स्वास्थ्य हमेशा ही बेहतर होता है।

मिसौरी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया कि नाश्ता लेने से गेरलीन हार्मोन बढ़ जाता है। यह भूख से जुड़े मस्तिष्क में केमिकल के लेवल को भी बढ़ाता है। यह पूर्ण महसूस करने की सेंसेशन देता है जो भूख की भावना का संदेश देता है। यहां हम आपको 5 अलग-अलग खाद्य पदार्थ बताने जा हैं ताकि आपको वज़न कम करने में मदद मिलेगी।

ओटमील या दलिया

ओटमील या दलिया

आजकल ओटमील यानी दलिया ब्रेकफास्ट में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। खासकर वह ओटमील का सेवन करते हैं जो अपने हेल्थ के लिए गंभीर हैं। यदि आप भी नाश्ते में ओट्स खाते हैं, तो वजन के अलावा कई तरह से फायदा मिलेगा। सुबह में ओटमील या दलिया खाने से अपने फिगर को बेहतर बनाने का एक अच्छा उपाय है।

यह हमें बी विटामिन, खनिज और असंतृप्त वसा की एक बड़ी मात्रा प्रदान करता है, जो बदले में शरीर को एक महत्वपूर्ण मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है। यह पूरे दिन पूरे शारीरिक और मानसिक स्थिति को संतुलित करता है। – ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का सही समय

अंडा

अंडा

अंडा एक बहुमुखी खाद्य पदार्थ हैं। अंडा को ब्रेकफास्ट के रूप में खाने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। यह विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर है जो शरीर में उच्च स्तर की ऊर्जा प्रदान करता है। साथ ही ये दिन के दौरान भूख को नियंत्रित करता है।

इसमें कोलाइन नामक एक पोषक तत्व होता है, जो मस्तिष्क की गतिविधि को उत्तेजित करता है और कार्डियोवैस्कुलर फ़ंक्शन में सुधार करता है। पूर्वी फिनलैंड विश्वविद्यालय में एक अध्ययन ने अंडे को उन खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया, जो अल्जाइमर रोग को रोकता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी को एक लाभकारी, हर्बल पेय के रूप में ही देखा जाता है। अगर आप इसका संयमित और सही इस्तेमाल करते हैं तो यह बहुत ही फायदा पहुंचाता है। ग्रीन टी एक पेय है जो कैलोरी में कम है। यह नाश्ते में पीने के लिए आदर्श पेय है।

इसमें विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह दिल की रक्षा करने, मेटाबॉलिज्म में तेजी लाने और वसा बर्न करने में मदद करता है। आपको बता दें कि जो लोग रोजाना कम से कम 2 कप ग्रीन टी पीते हैं, उनमें शरीर की वसा को कम किया जा सकता है। – जाने सबसे अच्छा नाश्ता

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट

शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए उचित खान-पान काफी जरूरी है। नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाना कैलोरी का भरपूर स्रोत है। ड्राई फ्रूट एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसमें खनिज, स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर होता है। इस कारण, यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और शरीर को ऊर्जा की आपूर्ति में मदद करने में सक्षम है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment