डाइट प्लान

सुस्ती भगाने के उपाय हैं ये 5 आहार

सुस्ती भगाने के उपाय हैं ये 5 आहार

सुस्ती आना एक ऐसा लक्षण है जिसमें आप थका हुआ महसूस करते हैं। इसमें आपको नींद आती है। ऐसी अवस्था में आपको शारीरिक या मानसिक रूप से थकावट होती है। अगर इसके कारणों की बात की जाए तो डिहाइड्रेशन, किडनी खराब होना, स्पील एप्निया, स्ट्रोक और खराब पोषण शामिल है। आइए जानते हैं वह कौन सा आहार है जो सुस्ती भगाने के उपाय के तौर पर काम करते हैं।

दही

 

दही में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट्स होते है, मलाई रहीत दही का सेवन करने से आपकी आलस और सुस्ती दूर हो जाएगी। वैसे आपको बता दें कि दही न केवल प्रोटीन में उच्च हैं बल्कि यह आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत करता हैं। यह इम्यून सिस्टम और ह्रदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी सहायता करता है।

चॉकलेट

चॉकलेट खाने से मूड ठीक हो जाता है, यह तो हर कोई जानता है। इसमें मौजूद कोको आपके शरीर की मसल्स को रिलेक्स करता है, इस कारण चॉकलेट खाने के बाद आप तरोताजा फील करने लगते हैं। चॉकलेट स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। इसके अलावा यह आपके ब्रेन और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। यह ब्लड फ्लो को सुधारने में भी मदद करता है। – चॉकलेट के अनसुने फायदे

सौंफ

सौंफ

फाइबर, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी-6, और फाइटोन्यूट्रिएंट सामग्री से भरपूर सौंफ कोलेस्ट्रॉल की कमी के साथ-साथ दिल के स्वास्थ्य में भी मदद करता है। आपको बता दें कि सौंफ केवल माउथ फ्रेशनर ही नहीं है, इसमें और भी कई गुण होते है। इसमें कैल्श्यम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है जो कि आपके शरीर की सुस्ती को भगाने में मदद करता है।

इसके अलावा सौंफ़ में फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। फाइबर हृदय रोग के खतरे कम करता है क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करने में सहायता करता है।

दलिया

दलिया सबसे आम अनाज में से एक है। यह हृदय स्वास्थ्य, रक्त शर्करा या ब्लड शुगर, वजन नियंत्रण के लिए संभावित लाभ प्रदान करता है दलिया में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, ग्लाइकोजन के रूप में आपके बॉडी में जमा हो जाता हैं। यह जमा ग्लाइकोजन धीरे-धीरे आपको पूरे दिन ऊर्जा देता रहता है तथा आपकी सुस्ती को दूर करता है। – दलिया वजन कम करने में ऐसे करे मदद

पानी

पानी

पीने का पानी शरीर में तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। आपका शरीर लगभग 60 फीसदी पानी से बना है। शरीर में तरल पदार्थ होने की वजह से यह पाचन, ब्लड सर्कुलेशन, लार का निर्माण, पोषक तत्वों का परिवहन और शरीर के तापमान के रखरखाव में सहायता करता है।

इन सबके अलावा पानी शरीर में सुस्ती और थकान को दूर करता है। ऐसे में आप ध्यान दें कि दिनभर थोड़ा-थोड़ा पानी व तरल पदार्थ जैसे जूस आदि पीते रहें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

जब ज्यादा थकान व तनाव हो तब ग्रीन टी पीने से आपको लाभ होगा। यह आपके शरीर को ऊर्जा देता है और एकाग्रता बढ़ाने में भी सहायता करती है। इसके अलावा ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ भी है।

यह वजन घटाने में सहायता करने में इसकी भूमिका ने इसे बहुत लोकप्रिय बना दिया है। यह फैट को बर्न करती है और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार भी करती है। ग्रीन टी बैक्टीरिया को मार सकती है, जो चिकित्सकीय स्वास्थ्य में सुधार करती है और संक्रमण के जोखिम को कम करती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment