डाइट प्लान

तनाव को कम करने वाले 5 आहार

तनाव को कम करने वाले आहार

तनाव या स्ट्रेस जीवन का एक सामान्य हिस्सा है जिससे आज के समय में हर कोई प्रभावित है। यह कई गंभीर समस्याओं का कारण है जैसे मोटापा, हृदय रोग, अल्जाइमर रोग, डायबिटीज, डिप्रेसन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, और अस्थमा। हालांकि, यदि आप डेली डाइट में कुछ बदलाव करके आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है जो हमें कई तरह के फायदे देता है। बेरी जिसमें रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी शामिल है ये सभी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं जो तनाव को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता हैं। आप इसका सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं।

काजू

अगर आपके शरीर में जिंक बहुत ही कम है तो यह आपके स्ट्रेस और डिप्रेशन को बढ़ा सकता है। काजू जिसे इंग्लिश में कैश्यू नट भी बोलते हैं जिंक का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। तनाव को कम करने के लिए आप रोज कुछ काजू का सेवन कीजिए।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी में एमिनो एसिड होता है जो ब्रेन बूस्टर के रूप में कार्य करता है। सीमित मात्रा में ग्रीन टी के सेवन से मानसिक प्रदर्शन में काफी हद तक वृद्धि हो सकती है।

इसके अलावा ग्रीन टी दिल को लाभ पहुंचा सकती है तथा त्वचा को शांत कर सकती है और स्मृति को बढ़ा सकती है।

लहसुन

लहसुन

तनाव या चिंता की वजह से आप सुस्त महसूस करते सकते हैं तथा इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम भी काफी हद तक प्रभावित हो सकती है। लहसुन एक ऐसा भोजन है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करता है।
यह विटामिन बी6 (पाइरोडॉक्सिन) का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह मैंगनीज, सेलेनियम और विटामिन सी का भी एक बहुत अच्छा स्रोत है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे पॉलीफेनॉल और फ्लैवोनोइड्स का एक बड़ा स्रोत है जो विशेष रूप से ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाता है। यदि आप सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो आप शांत महसूस कर सकते हैं।

बादाम

बादाम

बादाम में हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं, जैसे कि विटामिन बी2 और विटामिन ई, मैग्नीशियम और जिंक। यह तनाव स्तर में कमी पर प्रत्यक्ष रूप से प्रभाव डालता है। ध्यान रहे कि आप इसका ज्यादा सेवन न करें, क्योंकि ये वजन बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment