डाइट प्लान

वजन कम करने के लिए खीरा के फायदे

वजन कम करने के लिए खीरा के फायदे

विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज, कॉपर और पोटेशियम से भरपूर खीरा के बारे में कहा जाता है कि यदि सही समय पर खाया जाए, तो यह आपको काफी स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। ये तो सभी जानते हैं कि एक्सदरसाइज और अच्छी डाइट को लेकर अपने वजन घटाया जा सकता है।

लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग ऐसे तरीकों की तलाश में रहते हैं जिन्हें अपनाकर तेजी से वजन घटाया जा सके। लेकिन यदि आप वजन घटाने के लिए खीरे का सेवन करते हैं तो आपको बहुत ही मदद मिलेगी। खीरा खाने से वजन जल्दी घटता है। आप इसे सलाद, सूप या स्मूदी किसी भी तरह अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

खीरा कैसे घटाए वजन

खीरा कैसे घटाए वजन

खीरा में विटामिन सी और विटामिन के सहित कई आवश्यक पोषक होता है, और इसके कुछ पौष्टिक गुण भी होते हैं जो वजन घटाने के लिए सहायक बनाते हैं। वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कैलोरी इनटेक में कटौती करना। इस काम में खीरा बहुत सहायक है क्यों कि इसमें न के बराबर कैलोरी होती हैं। एक कप कटे हुए खीरे में सिर्फ 14 कैलोरी होती हैं जो कि आपकी रोजाना की जरूरत का मात्र एक फीसदी है।

आपको खीरे से अन्य पौष्टिक लाभ मिलेगा, जिससे आप अपने वजन घटाने की यात्रा को स्वस्थ्य और बेहतर बना पाएंगे। यही नहीं खीरे में जीरो फैट होता है। यानी कि आप जितना मर्जी उतना खीरा खा सकते हैं वो भी वजन बढ़ने की चिंता किए बिना।
वजन कम करने में मदद के लिए सलाद के रूप में खीरे का सेवन कीजिए। भोजन से पहले खीरा खाने से आपके शरीर को पौष्टिक तत्व भी मिलेगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी।

खीरा के अन्य फायदे

खीरा के अन्य फायदे

1. परंपरागत रूप से, खीरे का उपयोग सिरदर्द के उपाय और कुछ हद तक दर्द निवारक के रूप में किया जाता है क्योंकि ये सूजन से लड़ते हैं। सिरदर्द या माइग्रेन कई चीजों से ट्रिगर हो सकता है, जिसमें डिहाइड्रेशन, तनाव, थकान और ब्लड शुगर शामिल हैं।

2. खीरे में अवयव स्वस्थ दिल को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप खीरे से अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के साथ-साथ अपने शरीर के तंत्रिका संबंधी कार्य को बेहतर बना सकते हैं।

3. खीरा शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने और अम्लीय आहार के प्रभावों का सामना करने में मदद करता है।

4. सदियों से क्षतिग्रस्त, शुष्क या संवेदनशील त्वचा को स्वाभाविक रूप से पोषण देने के लिए ताजे खीरे का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

5. खीरा लिवर से अशुद्धता, अपशिष्ट को हटाने में मदद करता हैं, और आपके रक्त प्रवाह और आंत से संचित जहरीले पदार्थों को पूरी तरह से खत्म करने में भी मदद करता है।

6. यह आपकी आंखों के चारों ओर की सभी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है क्योंकि इसमें 95 फीसदी पानी होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई आपकी त्वचा में सुधार करने, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने, प्राकृतिक, एंटी-रिंकल एजेंट के रूप में कार्य करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

7. खीरे में फिजेटिन, कैफीक एसिड, ल्यूटिन होता है, जिसमें शुरुआती चरणों में कैंसर के लक्षणों को कम करने की क्षमता होती है। फ्री रेडिकल्स सेल्स को खत्म करता हैं और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment