डाइट प्लान

विटामिन सी किसमें पाया जाता है

विटामिन सी किसमें पाया जाता है

कोलेजन के उत्पादन सहित कई शारीरिक कार्यों के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। आज के इस लेख हम बात करेंगे कि विटामिन सी किसमें पाया जाता है। वैसे इसका एंटीऑक्सीडेंट गुण हमें रोगों से बचने और घाव भरने आदि योगदान करने में मदद कर सकता है तथा इससे कैंसर के रोगियों को भी फायदा हो सकता है। लाल मिर्च, संतरा और पालक इसके अच्छे स्रोत हैं।

# विटामिन सी के स्रोत है खट्टे फल

विटामिन सी का सबसे आम और बड़े स्रोत में खट्टे फल शामिल है। ऐसा कहा जाता है कि आप दिन में एक नींबू या एक संतरा खाते हैं तो आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन करते हैं। इतना विटामिन सी प्रतिदिन के हिसाब से पर्याप्त होता है।

आपक बता दें कि विटामिन सी एवं फाइबर से भरपूर संतरा कई गुणों की खान है जो शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। संतरे में एंटीआक्सीडेट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर के प्रभाव को नष्ट करता है और अपच तथा जोडों का दर्द की समस्या को दूर करने के लिए भी यह प्रभावशाली है।

# शिमला मिर्च

सब्जियों में सबसे ज्यादा विटामिन सी शिमला मिर्च के लाल वाले भाग में पाया जाता है। लाल शिमला मिर्च में कई फिटोकेमिकल्स और कैरोटीनॉड्स होते हैं, विशेष रूप से बीटा-कैरोटीन जो आपके शरीर को कई तरह से लाभ देते हैं। इसके अलावा शिमला मिर्च गंभीर रोगों की संभावना को कम करता है और एंटी आक्सीडेंट की भूमिका निभाता है।

# ब्रोकली

ब्रोकली

ब्रोकली कई तरह के गुणों से भरपूर है। विटामिन सी से भरपूर ब्रोकली को सलाद में डालकर खा सकते हैं। आपको बता दें कि विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को मुक्त कणों से आपकी रक्षा करता है। दिखने में ब्रोकली फूल गोभी की तरह लगता है लेकिन इसका रंग हरा होता है इसलिए इसे हरी गोभी भी कहते है।

# काले अंगूर

ब्लैक अंगूर विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ए में बहुत ही अच्छा समृद्ध स्रोत हैं और फ्लेवोनोइड्स तथा मिनरल्स भी इसमें पाए जाते हैं। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत ही सहायता करता है। ऑर्गेनिक एसिड में समृद्ध काले अंगूर कब्ज, अपच और किडनी की समस्याओं का उपचार करने में सहायता करते हैं।

# पपीता

पपीता

सिर्फ आधा कप पपीता पूरे दिन आपको पर्याप्त विटामिन सी दे सकता है। इसके कई अन्य फायदे हैं। पपीते में पपेइन नामक एक एंजाइम होता है जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करने में सहायता करता है। पपीता में फाइबर और पानी की मात्रा में भी अधिक है, दोनों ही कब्ज को रोकने में मदद करते हैं और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देते हैं।

# स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और विटामिन के का उत्कृष्ट स्रोत हैं साथ ही साथ फाइबर, फोलिक एसिड, मैंगनीज और पोटेशियम की अच्छी खुराक भी प्रदान करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फ़िएंट्रिएंट्स और फ्लैनोनोड्स पाए जाते हैं जो स्ट्रॉबेरी को लाल बनाने में सहायता करते हैं। एक कटोरी स्ट्रॉबेरी खाने से आप विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

# टमाटर

टमाटर

टमाटर एक बहुमुखी फल हैं। आप इसे सलाद के रूप में कच्चा खाएं आपको बहुत विटामिन सी प्राप्त होगा। यह विटामिन सी के अलावा पोटेशियम, फोलेट और विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं। टमाटर एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन का प्रमुख आहार स्रोत है, जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिनमें हृदय रोग और कैंसर के खतरे को कम करना शामिल है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment