डाइट प्लान

विटामिन डी किसमें पाया जाता है, जानें 7 फूड

शरीर को तंदुरूस्त रखने के लिए कैल्शियम और प्रोटीन की तरह विटामिन डी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन डी एक वसा-घुलनशील खनिज है जो त्वचा में बनता है जब यह सीधे सूर्य की रोशनी के संपर्क में आता है।

यह एक अद्वितीय विटामिन है, जो मजबूत हड्डियों, मांसपेशियों तथा दांतों, सेल विकास नियंत्रण, उचित प्रतिरक्षा और न्यूरोमस्क्यूलर कामकाज, और हमारे समग्र स्वास्थ्य के रखरखाव सहित कई कार्यों के लिए आवश्यक है। विटामिन डी की कमी से हड्डियों की कई बीमारी दूर हो सकती है।

 

मशरूम

कई स्वास्थ्य संबंधी फायदों से भरपूर मशरूम खाने में काफी स्वादिष्ट है। आप इसकी सूखी या रसेदार सब्जी बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मशरूम वास्तव में, विटामिन डी से भरपूर एकमात्र प्लांट स्रोत हैं।

मशरूम बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी5 और तांबे जैसे खनिजों में भी समृद्ध है। मशरूम में विटामिन डी की मात्रा प्रकार और विविधता के हिसाब से भिन्न होती है। शिटेक मशरूम को सभी मशरूम में विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

सैल्मन मछली

सैल्मन मछली

मछली में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। विटामिन डी वाले आहार में सैल्मन मछली शामिल है। सैल्मन मछली में हेदी फैट होता है, जो इसे विटामिन डी का उत्कृष्ट स्रोत बनाती है। लगभग 3.5 औंस सैल्मन मछली आपको विटामिन डी की अनुशंसित आहार राशि का 80 फीसदी प्रदान करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाने के कारण भी मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है।

अंडा

अंडा

अंडे को नाश्ते के रूप में खाने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। अंडे में भी विटामिन डी होता है। यदि आप अपने आहार में रोजाना एक अंडे को शामिल करते हैं तो इससे 10 फीसदी विटामिन डी मिलता है। विटामिन डी के अलावा, अंडा विटामिन बी12 और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। – अंडे के सफेद भाग को खाने से मिलते हैं ये फायदे

 

कॉड लिवर ऑयल

कॉड लिवर ऑयल कई वर्षों से एक लोकप्रिय सप्लीमेंट रहा है और यह विटामिन डी, विटामिन ए, और ओमेगा -3 फैटी एसिड में बेहद समृद्ध है। इस तेल का सेवन नियमित रूप से स्वस्थ और मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने, वयस्कों में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और मस्तिष्क गतिविधि में सुधार करने के लिए जाना जाता है।

ऑरेंज जूस

ऑरेंज जूस

ऑरेंज जूस उन लोगों के लिए सही है जो डेयरी उत्पादों को नापसंद करते हैं। यह विटामिन डी का बहुत ही अच्छा स्रोत है। रोजाना ऑरेंज जूस पीने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट को चयापचय करने में मदद करता है। प्राकृतिक शुगर, विटामिन, खनिजों और एंजाइम आदि प्राकृतिक रूप से संतरे में पाए जाते हैं।

रिकोटा चीज

रिकोटा चीज विटामिन डी का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसमें अन्य पनीर की तुलना में पांच गुना अधिक विटामिन डी होता है। इसके अलावा दूध भी विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। दूध कैल्शियम, पोटेशियम और प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है।

गाजर

गाजर

विटामिन डी की कमी होने पर गाजर खाना भी फायदेमंद होता है। गाजर खाने से बेहतर होगा कि आप गाजर का जूस पिएं। गाजर में विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। गाजर जैसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट युक्त समृद्ध फल और सब्जियां खाने से कैंसर और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। – पुरुषों के लिए सुपरफूड डाइट

विटामिन डी3 और सूर्य की रोशनी

हमारी सेहत के लिए विटामिन डी3 लाभकारी होता है। ये स्किरन को यूवी किरणों से सुरक्षित रखने का काम करता है। सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। लेकिन आपको बता दें कि दोपहर की धूप नहीं, सुबह की धूप फायदेमंद होता है। इससे चर्म रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment