एसिडिटी

एसिडिटी होने पर क्या खाना चाहिए

एसिडिटी होने पर क्या खाना चाहिए

एसिडिटी एक बहुत ही असहज स्थिति है जो विभिन्न आयु वर्ग के लोगों में हो सकती है। एसिडिटी तब होती है जब पेट के गैस्ट्रिक ग्रंथियों में एसिड का अतिरिक्त स्राव होता है। इसमें गैस, मुंह से बदबू, पेट में दर्द और अन्य लक्षण दिखाई देते हैं। आज हम एसिडिटी होने पर क्या खाना चाहिए उसके बारे में बात करेंगे।

तरबूज

तरबूज

तरबूज विटामिन ए, विटामिन बी 6 और विटामिन सी, लाइकोपीन, एंटीऑक्सिडेंट्स और एमिनो एसिड से भरपूर है। इसके अलावा तरबूज में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर होते हैं, क्योंकि तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है तो इसकी मदद से आप अपने पेट को हाइड्रेट रख सकते हैं और एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते हैं।

यह पीएच स्तर को कम करने में भी सहायता करता है जो एसिडिटी की समस्या को कम करता है। आपको बता दें कि तरबूज के स्वास्थ्य लाभ में मधुमेह का प्रबंधन, मुक्त कणों से लड़ना और दिल की देखभाल करना आदि शामिल है।

खीरा

खीरा

खीरा कैलोरी में कम होता हैं लेकिन इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, साथ ही यह पानी का भी अच्छा स्रोत है। खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है। खीरा शरीर के लिए कई तत्वों की भरपाई करता है। खीरा भी एसिड रिफ्लक्स को कम करता है जिससे एसिडिटी की समस्या में कमी आती है।

वैसे आपको बता दें कि खीरा दिमाग के न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से सुरक्षित रखता है। यह उम्र बढ़ने के प्रभाव के खिलाफ अपनी त्वचा को सुरक्षित रखता है और शरीर में सूजन से लड़ने और कैंसर के खतरे को कम करता है।

केला

केला

केला पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं। केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6, और विटामिन सी भी पाया जाता है। केला एसिड रिफ्लक्स को कम करता है। साथ ही केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है।

वैसे पोटेशियम से भरपूर केला उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम कर सकता है जिससे कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

नारियल पानी

नारियल पानी

यह बी विटामिन और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत प्रतीत होता है। नारियल पानी शरीर के लिए काफी उपयोगी रहता है। नारियल पानी शरीर में से विषैले तत्व को निकाल देता है। इसकी वजह से नारियल पानी के सेवन से भी एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है।

इसके अलावा नारियल का पानी हाइड्रेशन को दुरुस्त करने और एक्सरसाज के दौरान खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को भरने के लिए एकदम सही पेय हो सकता है। इलेक्ट्रोलाइट्स मिनरल्स होते हैं जो शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसमें उचित तरल संतुलन बनाए रखना शामिल है।

तुलसी पत्ता

सर्दी-जुकाम के साथ-साथ तुलसी पत्ता एसिडिटी से राहत दिलाने में भी असरदार है। बहुत ज्यादा एसिडिटी होने पर यदि तुलसी के कुछ पत्ते खा लिये जाएं या पानी में उबाल कर पी लिये जाएं तो तुरंत आराम मिल सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment