एसिडिटी घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गैस भगाने के घरेलू उपाय – 10 तरीके

गैस भगाने के घरेलू उपाय

गैस की समस्या किसी को भी हो सकती है। ज्यादातर यह समस्या गलत तरह के खानपान की वजह से होती है। इसकी वजह से पेट की ऐंठन, सूजन, भारीपन और हार्टबर्न की समस्या भी होती है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां आपके पाचन तंत्र में अतिरिक्त गैस इक्कठी हो जाती है, लेकिन समस्या से निपटने के लिए, आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

 

गैस की समस्या का समाधान है अजवाइन

अजवाइन न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह आपको पेट से जुड़ी कई बीमारि‍यों को भी दूर रखने में सहायता करता है। अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक कंपाउंड होते है जो गैस्ट्रिक और पाचन में सहायता करते हैं। अगर आप अच्छा महसूस करना चाहते हैं तो दिन में एक बार पानी के साथ आधा चम्मच आजवाइन के बीज का सेवन कीजिए आपको जरूर फायदा होगा।

गैस की समस्या से छुटकारा दिलाए जीरा

गैस की समस्या से छुटकारा दिलाए जीरा

जीरा पानी गैस्ट्रिक या गैस की समस्या के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। जीरा खाने से डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। जीरा में एसेंशियल ऑयल होते हैं जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं जो भोजन की बेहतर पाचन में मदद करते है और अतिरिक्त गैस के गठन को रोकते है।

एक चम्मच जीरा लें और इसे 10-15 मिनट के लिए दो कप पानी में उबालें। इसके अलावा जब भी आपको गैस की समस्या परेशान करे, एक चम्मच जीरा पाउडर ठंडे पानी में घोलकर पिएं, बहुत लाभ होगा।

हींग

आयुर्वेद के अनुसार, हींग शरीर के वात दोष को संतुलित करने में मदद करता है। लगभग आधा चम्मच हींग को हल्के गर्म पानी के साथ मिलाकर यदि आप पीते हैं तो आपको गैस की समस्या से निजात पाने में बहुत ही सहायता मिलेगी। हींग एक एंटीफ्लाटुलेंट के रूप में कार्य करता है जो पेट के बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। यह बैक्टीरिया पेट में अतिरिक्त गैस के उत्पादन को बढ़ा सकता है।

पेट की गैस का अचूक इलाज है पुदीना

पेट की गैस का अचूक इलाज है पुदीना

मिंट या पुदीना विटामिन ए का विशेष रूप से अच्छा स्रोत है। यह एक वसा घुलनशील विटामिन है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपको गैस और एसिडिटी की समस्या ज्यादा परेशान कर रही हो, तो पुदीना आपको तुरंत आराम पहुंचा सकता है। इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को चबा सकते या पुदीने की चाय बनाकर पी सकते हैं।

अदरक

गैस भगाने के घरेलू उपाय में अदरक भी बहुत असरदार है। इसके लिए आपको एक चम्मच नींबू के साथ एक चम्मच अदरक का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं। अदरक की चाय पीने से आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे।

गैस भगाने के लिए काली मिर्च

गैस भगाने के लिए काली मिर्च

काली मिर्च भी गैस की समस्या से छुटकारा पाने का एक असरदार उपाय है। काली मिर्च को अवसाद, पोषक अवशोषण में मदद करने, अल्सर का इलाज करने तथा पाचन की समस्या को दूर करने के लिए जाना जाता है। लगभग आधा ग्राम काली मिर्च पीसकर उसमें शहद मिलाकर लेने से आराम मिलता है। – दांत को मजबूत बनाने के लिए आहार

नींबू का रस और बेकिंग सोडा

गैस को कम करने के लिए सुझाए गए एक और सरल उपाय के लिए आप एक कप पानी के साथ 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें सकते हैं। आप इसे भोजन के बाद पीएं क्योंकि यह कार्बन डाई ऑक्साइड बनाने में मदद करता है जो पाचन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है। – नींबू और सोडा के फायदे

गैस के लक्षण को कम करे नारियल पानी

गैस के लक्षण को कम करे नारियल पानी

नारियल पानी बी विटामिन और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। नारियल के पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स, विभिन्न प्लांट हार्मोन, एंजाइम, और एमिनो एसिड होते हैं। इसके अलावा नारियल पानी गैस की समस्या में दवा का काम करता है। यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह पेट की समस्याओं को दूर करता है। इसके लिए आप गैस की समस्या होने पर आप नारियल पानी पी सकते हैं।

लौंग

मैंगनीज, फाइबर, और विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर लौंग एक ऐसा मसाला है, जो गैस की समस्या से परेशान लोगों के लिए एक बेहतरीन औषधि तरह काम करता है। लौंग चूसने से या लौंग पाउडर को शहद के साथ लेने से एसिड रिफ्लक्स और गैस की समस्या दूर की सकती है।

पपीता

बीटा-केरोटीन से भरपूर पपीते में खाना जल्दी पचाने वाले तत्व पाए जाते हैं। पपीता में पेपिन नाम का एन्जाइम पाया जाता है, जो बहुत फायदेमंद होता है। गैस की समस्या हो रही हो तो खाना कम खाएं और इसके बाद थोड़ा काला नमक डालकर पपीता खाएं। कब्ज और गैस दोनों की समस्या से छुटकारा के लिए आप पपीता भी खा सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment