एसिडिटी

रक्त विकार दूर करने के उपाय

रक्त विकार दूर करने के उपाय

रक्त शरीर के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण तरल पदार्थ है। यह पानी से मोटा होता है, और थोड़ा चिपचिपा लगता है। रक्त में कई कार्य हैं जो जीवित रहने के लिए जरूरी है। आज हम रक्त विकार दूर करने के उपाय के बारे में बात करेंगे। वैसे शरीर में रक्त का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस है, जो शरीर के तापमान से लगभग एक डिग्री अधिक है। आपके पास कितना खून होना चाहिए आपके आकार और वजन पर निर्भर करता है।

करें एनीमिया का उपचार

करें एनीमिया का उपचार

एनीमिया एक रक्त विकार है। यदि आपको एनीमिया है, तो इसके लिए आपको उचित उपचार करने की जरूरत है। एनीमिया तब होता है जब आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या सामान्य संख्या से कम होती है या आपके लाल रक्त कोशिकाओं में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं होता है। एनीमिया के लक्षणों में आमतौर पर मांसपेशियों में कमजोरी, चेस्ट पेन, थकान या सुस्ती, ब्रेन फोग, और कभी-कभी मनोदशा में परिवर्तन शामिल है।

एनीमिया होने पर आपका डॉक्टर कुछ दवाई भी देता है। इसके अलावा कुछ घरेलू उपचार भी है जिससे आप एनीमिया का इलाज कर सकते हैं। जैसे आप अपने आहार में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाएं, ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन कीजिए, तिल के बीज और चुकंदर का सेवन कीजिए। इसके अलावा आप तांबे के बर्तन में पानी पीजिए।

प्लेटलेट विकार

प्लेटलेट विकार

प्लेटलेट विकार भी एक रक्त विकार है जिसे दूर करने के लिए आपको सोचना चाहिए। दरअसल रक्त कई प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है। ये कोशिकाएं प्लाज्मा नामक लिक्विड में तैरती हैं। रक्त कोशिकाओं के प्रकार हैं लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाएं, प्लेटलेट, या थ्रोम्बोसाइट्स।

जब आपकी त्वचा घायल हो जाती है या टूट जाती है, प्लेटलेट्स एक साथ चिपकते हैं और रक्तस्राव को रोकने के लिए क्लॉट बनाते हैं। जब आपके रक्त में पर्याप्त प्लेटलेट नहीं होते हैं, तो आपका शरीर क्लॉट नहीं बना सकता है।

लो प्लेटलेट काउंट को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया भी कहा जा सकता है। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया ऐसी बीमारी है, जिसमें रक्त के प्लेटलेट काउंट सामान्य प्लेटलेट काउंट से कम हो जाते हैं। इसके अंतर्निहित कारण के आधार पर स्थिति हल्की या गंभीर हो सकती है। यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है तो संभवतः घातक हो सकता है।

लो प्लेटलेट काउंट के लिए उपचार स्थिति के कारण और गंभीरता पर निर्भर करता है। यदि आपकी हालत सामान्य है, तो आपका डॉक्टर इलाज पर रोक लगा सकता है और बस आपको निगरानी रखने के लिए कह सकता है। इसके लिए आप खेल से परहेज करें, रक्तस्राव या चोट लगने के उच्च जोखिम वाले गतिविधियों से परहेज करना और शराब का सेवन सीमित करें। – खून की खराबी का घरेलू इलाज

खून का जमना

खून का जमना भी एक रक्त विकार है। खून का जमना या खून के थक्‍के आमतौर पर पैरों की नसों में पाए जाते हैं। क्लॉटिंग एक आवश्यक प्रक्रिया है जो आपको कुछ मामलों में बहुत अधिक रक्त खोने से रोक सकती है, जैसे कि जब आप घायल हो जाते हैं या कट जाते हैं। हालांकि ये एक बहुत ही आम बीमारी है लेकिन अनदेखी करने पर जानलेवा भी हो सकती है।

रक्त के थक्के के लक्षण इस बात पर निर्भर कर सकता हैं कि क्लॉट कहाँ स्थित है। शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में रक्त के थक्के जैसे दिल, फेफड़े, पैर हाथ, ब्रेन में हो सकते हैं।

आपके पैर या हाथ में खून के थक्के में कई लक्षण हो सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं – सूजन, दर्द, कोमलता, गर्म सेंसेशन और लाल रंग की मलिनकिरण। आपके लक्षण क्लॉट या थक्के के आकार पर निर्भर करेंगे।

धमनी, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल, आंतरिक चोट, मोटापा, लिवर रोग, धूम्रपान या एनीमिया में प्लाक का गठन आदि के कारण रक्त का थक्का बन सकता है। खून के थक्केा को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आप हल्दी, लहसुन, अर्जुन की छाल, अलसी के बीज और चिया बीज ले सकते हैं।

पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, आपको व्हाइट ब्रेड, केक, पेस्ट्री, कुकीज़, परिष्कृत तेल और परिष्कृत आटा जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। ये सभी खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन को बढ़ाते हैं, जिससे रक्त के थक्के पैदा होते हैं। – रक्त के थक्के जमने के कारण और उपचार

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment