एनीमिया

एनीमिया में आहार, करे इन 5 चीजों का सेवन

जब रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य से नीचे गिर जाता है और व्यक्ति की लाल रक्त कोशिका (आरबीसी) का काउंट बहुत कम हो जाती है, तो एनीमिया होता है। ऐसे में आपको एनीमिया में कुछ आहार का सेवन करना चाहिए जिससे आपके अंदर आयरन की आपूर्ति हो। आपको बता दें कि शरीर के सभी हिस्सों में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए हीमोग्लोबिन में आयरन और प्रोटीन सामग्री की आवश्यकता होती है।

एनीमिया के मुख्य कारण विटामिन बी12 या फोलिक एसिड, आयरन की कमी हैं। वहीं एनीमिया के लक्षणों की बात करें तो इसमें अवसाद, पैरों और हाथों में सनसेसन, थकान, मेमोरी लॉस और कमजोरी शामिल है। हालांकि, यदि आप एनीमिक हैं तो अपने दैनिक दिनचर्या में स्वस्थ डाइट प्लान को शामिल कीजिए।

# अंडा

अंडे जैसे खाद्य पदार्थ में एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ-साथ प्रोटीन भी बहुत पाया जाता हैं, जो एक एनीमिक कंडीशन के दौरान खोए विटामिन को भरने में मदद करता है। अंडा एक ऐसा आहार है जिसमें कम कैलोरी होती है लेकिन पोषक तत्व के मामले में एक सुपर फूड की तरह काम करता है। आपको बता दें कि एक अंडे में 1 मिलीग्राम आयरन होता है।

अगर अंडे की प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के खिलाफ सुरक्षा और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा वजन घटाने को बढ़ावा देना, स्तन कैंसर के खतरे को कम करना, थकान को रोकना, आवश्यक ऊर्जा की आपूर्ति करना और न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य का समर्थन आदि इसके अन्य फायदे हैं। – हीमोग्लोबिन क्या है, कम होने के लक्षण और उपाय

# सोयाबीन

जब आयरन खनिज की बात आती है तब सोयाबीन सूची में सबसे ऊपर है। सोयाबीन आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं। इसमें फाइटिक एसिड होता है जो आयरन के अवशोषण को अवरुद्ध करता है। यही कारण है कि फाइटिक एसिड सामग्री को कम करने के लिए सोयाबीन बनाने से पहले गर्म पानी में रात भर सेम को भिगोना सबसे अच्छा होता है।

सोयाबीन एक उच्च प्रोटीन और कम वसा वाला भोजन हैं जो एनीमिया रोग से लड़ने में सहायता करता है। सोयाबीन के अन्य लाभ में स्ट्रोक के खतरे को रोकने, कैंसर से लड़ने में मदद करने, पाचन तंत्र में सहायता करने, ऑस्टियोपोरोसिस को रोकना शामिल है।

# अनार

अनार

अनार स्वस्थ रक्त प्रवाह को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई के साथ-साथ पोटेशियम और फाइबर भी शामिल है। अनार आपके रक्त में आयरन की आपूर्ति करता है चक्कर आना, कमजोरी, थकावट, आदि जैसे एनीमिक लक्षणों को कम करने में सहायता करता है।

अनार के अन्य स्वास्थ्य लाभों में कैंसर की रोकथाम, एक स्वस्थ दिल का समर्थन करना, गठिया और जोड़ों के दर्द को रोकने में सहायता करना, ब्लड प्रेशर कम करना और जीवाणु संक्रमण को रोकना शामिल है। – हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाये, जानें 7 तरीके

# पालक

पालक

एनीमिया में आहार की बात करें तो पालक का नाम सबसे ऊपर आता है। पालक आयरन के साथ-साथ विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 9, विटामिन सी और विटामिन ई, कैल्शियम, फाइबर और बीटा कैरोटीन भी शामिल है। आप पालक को एक सलाद, सब्जी या सूप के रूप में खा सकते हैं।

वैसे पालक के कई सारे फायदे हैं। यह न केवल वजन घटाने, आंखों को स्वस्थ रखने और मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने में सहायता करता है बल्कि उच्च रक्तचाप को कम करने, अच्छी नींद को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और मुंहासे का इलाज करने में भी सहायता करता है।

# चुकंदर

चुकंदर में आयरन की मात्रा अच्छी होती है। चुकंदर से एनीमिया का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप इसे सलाद या पकी हुई सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं। आप ताजे चुकंदर का रस भी पी सकते हैं। एनीमिया के इलाज के लिए लाल चुकंदर का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

अगर चुकंदर के स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो यह ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने, कब्ज का इलाज करने, ट्यूमर के विकास को धीमा करने, मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य का समर्थन करने, मधुमेह का इलाज करने, खराब कोलेस्ट्रॉल को करने और थकान से मुक्त दिलाने में बहुत ही सहायता करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment