एनीमिया

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय

हेमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद आयरन समृद्ध प्रोटीन है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है। आज हम हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय के बारे में बात करेंगे। हर किसी को आयरन की जरूरत होती है, लेकिन जो लोग कम हीमोग्लोबिन के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं उनमें मासिक धर्म वाली महिलाएं, गर्भवती महिलाओं, बढ़ते बच्चों और बीमारियों से ठीक होने वाले मरीज शामिल हैं। इनके शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने की शिकायत होती है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय

हीमोग्लोबिन के लिए आयरन से भरपूर आहार का कीजिए सेवन

हीमोग्लोबिन के लिए आयरन से भरपूर आहार का कीजिए सेवन

आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को पूरे शरीर में फेफड़ों से ऑक्सीजन देने में मदद करता है। शरीर में कई महत्वपूर्ण रासायनिक प्रतिक्रियाओं में आयरन भूमिका निभाता है।

आयरन की कमी कम हीमोग्लोबिन के स्तर का सबसे आम कारण है। शीर्ष लौह या आयरन से समृद्ध खाद्य पदार्थों में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, चुकंदर, टोफू, शतावरी, चिकन, अंडा, ऑयस्टर, सेब, अनार, खुबानी, तरबूज, कद्दू के बीज, डेट्स, बादाम और किशमिश शामिल है। – खून साफ होने के लिए क्या खाएं

विटामिन सी

सब्जियों और फलों में विटामिन सी (जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है) प्रचुर मात्रा में होता है। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हड्डियों, रक्त वाहिकाओं, और त्वचा सहित संयोजी ऊतक को बनाए रखने में मदद करता है।

आयरन और विटामिन सी दोनों का संयोजन होना महत्वपूर्ण है क्योंकि उत्तरार्द्ध एक वाहक समृद्ध अणु है जिसका उपयोग आयरन के बेहतर अवशोषण के लिए किया जा सकता है। विटामिन सी जैसे संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, पपीता, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, अंगूर और टमाटर जैसे समृद्ध खाद्य पदार्थ आप खाएं।

हेमोग्लोबिन के सामान्य स्तर को बनाए रखे सेब

हेमोग्लोबिन के सामान्य स्तर को बनाए रखे सेब

एक दिन में एक सेब हेमोग्लोबिन के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है, क्योंकि सेब आयरन और अन्य स्वास्थ्य-अनुकूल घटकों में समृद्ध होता हैं जो एक स्वस्थ हीमोग्लोबिन काउंट के लिए आवश्यक है।

सेब महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट, फ्लैवानोइड और आहार फाइबर में बेहद समृद्ध हैं। सेब में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, और हृदय रोग विकसित करने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता हैं।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने का उपाय है फॉलिक एसिड

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय में फॉलिक एसिड भी शामिल है। फॉलिक एसिड ऊतक बढ़ाने में मदद करता है और कोशिकाओं पर काम करता है। यह नए प्रोटीन बनाने में मदद करने के लिए विटामिन बी 12 और विटामिन सी के साथ काम करता है।

फॉलिक एसिड, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं और फोलिक एसिड की कमी स्वचालित रूप से हीमोग्लोबिन के निम्न स्तर की ओर ले जाती है। फोलिक एसिड के कुछ अच्छे खाद्य स्रोतों में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित, सूखे सेम, मूंगफली, केले, ब्रोकोली और चिकन लिवर हैं। – खून साफ करने के लिए 10 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में मदद करे नेटल टी

हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में मदद करे नेटल टी

नेटल एक जड़ी बूटी है जो बी विटामिन, आयरन, विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और आपके हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आपको बस इतना करना है, नेटल टी के पत्तों का 2 चम्मच गर्म पानी के कप में जोड़ें और फिर इसे 10 मिनट तक स्टीप होने दें। फिर इसे ठंड़ा होने दें और थोड़ा इसमें शहद मिलाएं। इसे रोजाना दो बार पीएं।

 

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए नियमित रूप से कीजिए व्यायाम

आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। क्योंकि जब आप व्यायाम करते हैं तो पूरे शरीर में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आपका शरीर अधिक हीमोग्लोबिन उत्पन्न करता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय में क्या करे परहेज

उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आयरन को अवशोषित करने के आपके शरीर की क्षमता को अवरुद्ध कर सकते हैं, खासकर अगर आपका हीमोग्लोबिन काउंट बहुत कम हो, यानी आपको कॉफी, चाय, कार्बोनेटेड ड्रिंक, शराब, बियर इत्यादि से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment