एनीमिया

हीमोग्लोबिन की कमी से क्या होता है

हीमोग्लोबिन की कमी से क्या होता है

हीमोग्लोबिन आपके लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है, जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाता है। यह आपकी कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड को भी बाहर निकालता है।

हीमोग्लोबिन की कमी से क्या होता है

एक्सपर्ट के मुताबिक हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है। आपको बता दें कि आपके शरीर में ठीक से काम करने के लिए आपके रक्त में हीमोग्लोबिन का सामान्य स्तर होना बहुत ही जरूरी है, अर्थात वयस्क पुरुषों के लिए 14 से 18 ग्राम/ डेसीलीटर और वयस्क महिलाओं के लिए 12 से 16 ग्राम / डेसीलीटर होना चाहिए।

अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है या हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगता है, तो आपको कमजोरी, थकान, सिरदर्द, सांस में तकलीफ, चक्कर आना, भूख का न लगना और हार्टबीट जैसी समस्या हो सकती है।

हीमोग्लोबिन का स्तर कम कैसे होता है ?

हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल कम होने का सबसे बड़ा कारण एनीमिया रोग है। यह तब होता है जब हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसके अलावा गर्भावस्था, लिवर की समस्याएं और मूत्र मार्ग में संक्रमण से भी हीमोग्लोबिन की समस्या उत्पन होती है। इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों में स्वाभाविक रूप से बिना कारण ही हीमोग्लोबिन का कम स्तर होता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले फूड

आयरन से भरपूर आहार का सेवन कीजिए

आयरन से भरपूर आहार का सेवन कीजिए

नेशनल एनीमिया एक्शन काउंसिल के अनुसार, यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम है, तो इसके लिए आयरन की कमी सबसे आम कारण है। ऐसे में आपको उन खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए, जिसमें आयरन ज्यादा हो। आप पालक, चुकंदर, टोफू, शतावर, अंडा, कस्तूरी, सेब, अनार, खुबानी, तरबूज, कद्दू के बीज, खजूर, बादाम, किशमिश, आंवला और गुड़ जैसे आहारों का सेवन कर सकते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है।

विटामिन सी का सेवन

आयरन के साथ आपको विटामिन सी का भी सेवन करना चाहिए। इससे आयरन के बेहतर अवशोषण में बहुत ही मदद मिलेगी। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ के लिए आप संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, पपीता, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, अंगूर और टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड भी है बेहतर फोलेट एक बी विटामिन है, जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में सहायता करता है। यह आपके लाल रक्त कोशिकाओं का हिस्सा है जिसमें हीमोग्लोबिन होता है। पर्याप्त फोलेट के बिना, आपकी लाल रक्त कोशिकाएं परिपक्व नहीं हो सकती हैं।

आपको बता दें कि फोलेट की कमी से एनीमिया और कम हीमोग्लोबिन का स्तर हो सकता है। फोलिक एसिड के कुछ अच्छे खाद्य पदार्थों के स्रोत में हरी पत्तेदार सब्जियां, स्प्राउट्स, सूखे बीन्स, मूंगफली, केला, ब्रोकोली और चिकन लिवर शामिल है।

सेब का करें सेवन

सेब का करें सेवन

यदि आप खुद को डॉक्टर से दूर रखना चाहते हैं तो रोजाना एक सेब जरूर खाइए। इसके अलावा यह हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बूस्ट करने में बहुत ही सहायता करता है। इसके लिए आप दिन में 1 सेब खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। चुकंदर का रस आप दिन में दो बार पी सकते हैं। – सबसे ज्यादा आयरन किसमे होता है

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment