अस्थमा

अस्थमा के लिए आहार

अस्थमा के लिए आहार

यदि आपको अस्थमा है, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि कि कुछ खाद्य पदार्थ और आहार ऐसे है जिनका सेवन करके आप अस्थमा पर कंट्रोल पा सकते हैं। आज हम अस्थमा के लिए आहार के बारे जानेंगे।

वैसे इस बात का कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि एक विशिष्ट आहार अस्थमा के अटैक की आवृत्ति या गंभीरता पर असर डालता है। ताजे और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से आपके समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके अस्थमा के लक्षण को कम कर सकते हैं।

# अस्थमा में खाएं सेब

अस्थमा में खाएं सेब

सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। एक दिन में एक सेब अस्थमा दूर रख सकता है। एक ब्रिटिश अध्ययन में पाया गया कि जो लोग एक हफ्ते में दो से पांच सेब खाते थे, उनमें कम खाने वाले लोगों की तुलना में अस्थमा का 32 फीसदी कम जोखिम देखा गया। न्यूट्रिशन जर्नल में एक शोध समीक्षा लेख के अनुसार, सेब अस्थमा के कम जोखिम और फेफड़ों के कार्य में वृद्धि से जुड़ा हुआ है।

# विटामिन सी

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों या फ्री रेडिक्ल्स से लड़कर फेफड़ों के नुकसान को रोक सकता है। जापान में पूर्वस्कूली बच्चों के एक अध्ययन में पाया गया कि विटामिन सी के उच्चतम सेवन वाले लोगों में कम सेवन करने वाले लोगों की तुलना में अस्थमा से पीड़ित होने की संभावना नहीं रहती है।

विटामिन सी के स्रोतों की बात की जाए तो यद्यपि अधिकांश फलों और सब्ज़ियों में विटामिन सी पाया जाता है। नारंगी और अंगूर, कीवी फल, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, नींबू और टमाटर जैसे फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं।

# विटामिन डी

विटामिन डी काउंसिल के अनुसार, पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने से 6 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों में अस्थमा अटैक की संख्या कम हो सकती है। विटामिन डी के स्रोतों में शामिल हैं – सैल्मन, दूध और फोर्टिफाइड दूध, फोर्टिफाइड नारंगी का जूस और अंडा।

# अस्थमा के लिए केला

अस्थमा के लिए केला

केले विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। यूरोपीय श्वसन पत्रिका में प्रकाशित एक सर्वेक्षण में पाया गया कि अस्थमा वाले बच्चों में केले खाने से घरघराहट में कमी लाई जा सकती है। यह फल के एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम सामग्री के कारण हो सकता है, जो फेफड़ों के कार्य को बेहतर बना सकता है। – केला खाने का सही तरीका

# विटामिन ए

2018 के अध्ययन में पाया गया कि अस्थमा वाले बच्चों के खून में आमतौर बिना अस्थमा वाले बच्चों की तुलना में विटामिन ए का निम्न स्तर होता है। अस्थमा वाले बच्चों में, विटामिन ए के उच्च स्तर भी बेहतर फेफड़ों के कार्य से मेल खाते हैं। विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं – गाजर, खरबूजा, शकरकंद, पत्तेदार हरी सब्जियां, जैसे रोमैन काले, और पालक तथा ब्रोकोली।

# गाजर

गाजर

गाजर बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के लिए मशहूर है। प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि बीटा कैरोटीन, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाती है, व्यायाम-प्रेरित अस्थमा की घटनाओं को कम कर सकती है।

आपकी आंखों और इम्यून सिस्टम को शीर्ष आकार में रखने के लिए वर्णक भी आवश्यक है और हृदय रोग, कैंसर और अल्जाइमर रोग से भी मदद कर सकता है। बीटा-कैरोटीन केवल गाजर में ही नहीं पाया जाता बल्कि अन्य चमकीले रंग के फल और सब्जी जैसे खुबानी, हरी मिर्च और शकरकंद में भी यह पाया जाता है। – पुरुषों के लिए गाजर खाने के फायदे

# मैग्नीशियम

अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में एक अध्ययन में पाया गया कि 11 से 1 9 वर्ष के जिन बच्चों में कम मैग्नीशियम पाया गया उनमें फेफड़ों का प्रवाह और वॉल्यूम कम देखा गया।  बच्चे मैग्नीशियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ का सेवन करके अपने मैग्नीशियम के स्तर में सुधार कर सकते हैं जैसे कि: पालक, कद्दू के बीज, स्विस कार्ड, डार्क चॉकलेट और सैल्मन आदि।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment