अस्थमा घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

प्रदूषण से बचने के उपाय चाहते हैं तो खाएं यह चीज

प्रदूषण से बचने के उपाय चाहते हैं तो खाएं यह चीज

छोटे-बड़े शहरों में प्रदूषण की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है, जिससे वह लोग ज्यादा परेशान है जिनकी इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर है। शहरों में सुविधाएं, संसाधन तथा नौकरी होने की वजह से आप शहर को छोड़ने जैसे फैसले नहीं ले पाते हैं। ऐसे में आपको व्यक्तिगत तौर पर कुछ ऐसे प्रयास करने चाहिए ताकि आप खुद को हेल्दी रख सको।

अगर एक्सरसाइज या फिर योग नहीं करते हैं तो आप इसे करना शुरू कर दीजिए। इसके लिए जरूरत नहीं है कि आप जिम या पार्क जाएं, आप घर में भी योग और एक्सरसाइज कर सकते हैं।

इसके अलावा प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए नियमित तौर पर गुड़ का सेवन कीजिए। गुड़ शुरू से ही भारतीय खानपान का हिस्सा रहा है। आज भी गांव में लोग गुड़ और इससे बनी चीजों का सेवन नियमित तौर पर करते हैं।

आइए जानते हैं कि प्रदूषण में गुड़ आपके लिए कैसे फायदेमंद है

दरअसल, गुड़ शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने तथा गंदगी को साफ करने के लिए जाना जाता है। काफी लोग खाना खाने के बाद गुड़ जरूर खाते हैं, क्योंकि यह पाचन में मदद करता है। साथ ही शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है। गुड़ अस्थमा के रोगियों के लिए लाभकारी है क्योंकि इसमें ऐंटी-ऐलर्जिक गुण होता है।

कैसे करें गुड़ का सेवन

कैसे करें गुड़ का सेवन

प्रदूषण की समस्या से यदि खुद को निजात दिलाना है तो आप एक चम्मच मक्खन में थोड़ा सा गुड़ और हल्दी मिला लें और दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें।

नियमित तौर पर इसे खाने से शरीर में मौजूद जहरीले तत्व को बाहर निकल जाते हैं और शरीर को टॉक्सिन फ्री बनाने मदद मिलती है। इसके अलावा यदि आप गुड़ को सरसों तेल में मिलाकर खाते हैं तो आप सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

गुड़ के अन्य फायदे

1. गुड़ नेचुरल बॉडी क्लीनर के रूप में काम करता है और लिवर पर पड़ने वाले दबाव को कम करने में सहायता करता है। गुड़ शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को दूर करके लिवर को साफ करने में मदद करता है। इसलिए यदि आप अपने शरीर को प्रभावी ढंग से डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो गुड़ का सेवन अभी से करना शुरू कर दीजिए। – जीरे और गुड़ का पानी पीने के फायदे

2. कोल्ड और कफ के लक्षणों को यदि आप दूर करना चाहते हैं तो आप गुड़ को अपनी डाइट में शामिल कीजिए। आपको बस इतना करना है कि इसे गर्म पानी के साथ खाइए। गुड़ शरीर में गर्मी पैदा करता है, यही कारण है कि आम तौर पर लोग इसका सेवन सर्दियों में करते हैं।

3. गुड़ एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स जैसे जिंक और सेलेनियम से भरपूर खाद्य पदार्थ है, जो फ्री-रेडिकल्स डैमेज को रोकने में सहायता करता है और संक्रमण से आपकी रक्षा भी करता है।

4. गुड़ में रक्त को शुद्ध करने की क्षमता है। जो लोग नियमित तौर पर इसका सेवन करते हैं उनके रक्त को साफ करने में मदद मिलती है।

5. गुड़ कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। इसकी मदद से मासिक धर्म की समस्याओं से छुटकारा पाने में सहायता मिल सकती है। विशेष रूप से यह ऐंठन से राहत देने में भी सहायता करता है।

6. गुड़ आयरन और फोलेट में समृद्ध है जो लाल रक्त कोशिकाओं का सामान्य स्तर बनाए रखने और एनीमिया को रोकने में मदद करता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। इसके अलावा, यह शरीर को तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है।

7. गुड़ में पोटेशियम और सोडियम होता है, जो शरीर में एसिड के स्तर के रखरखाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सुनिश्चित करता है कि रक्तचाप का सामान्य स्तर ठीक से बना रहे।

8. नियमित रूप से गुड़ का सेवन करके, आप अस्थमा, ब्रोंकाइटिस इत्यादि जैसी कई श्वसन समस्याओं को रोक सकते हैं। विशेषज्ञ श्वसन तंत्र (respiratory system) के लिए तिल के बीज के साथ गुड़ को खाने की सलाह देते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment