ब्लड प्रेशर

ब्लडप्रेशर में फायदेमंद है ये 5 ड्रिंक्स

ब्लडप्रेशर में फायदेमंद है ये ड्रिंक्स

ब्लडप्रेशर दिल की बीमारी, स्ट्रोक और मृत्यु का कारण बन सकता है और यह एक प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य चिंता है। उच्च ब्लडप्रेशर (हाइपरटेंशन) तब होता है जब रक्त आपके रक्त वाहिकाओं के माध्यम से अत्यधिक बल या दबाव के साथ बहता है। आज हम बात करेंगे उन हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जो ब्लडप्रेशर या हाइपरटेंशन में फायदेमंद होता है।

सेब का सिरका

प्राकृतिक स्वास्थ्य समुदाय में सबसे लोकप्रिय सिरका सेब का सिरका है। इसके कई लाभ है और लोग इस सिरके का इस्तेमाल सलाद में भी करते हैं और कुछ लोग इसे सोने से पहले पीते भी हैं।

पोटेशियम से भरपूर सेब का सिरका शरीर से अतिरिक्त सोडियम और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। आप कुछ शहद के साथ सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर सुबह में पी सकते हैं।

नींबू पानी

दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, एक गिलास नींबू पानी के साथ दिन की शुरुआत करने वाले लोगों के स्वास्थ्य और फिटनेस में जबरदस्त सुधार देखने को मिलता है। नींबू पानी कोशिकाओं को साफ करने के लिए जाता है। इसके अलावा, यह रक्त वाहिकाओं को नरम और लचीला बनाने के लिए भी जाना जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

नींबू पानी में विटामिन सी होता है, जो शरीर से मुक्त-कणों को हटाने, एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करने में सहायता करता है। हर सुबह नींबू पानी का एक गिलास ब्लड प्रेशार के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा नींबू पेट के लिए काफी सहायक साबित होता है। नियमित रूप से सुबह नींबू पानी पीने से पूरे दिन की पाचन क्रिया को सही बनाया जा सकता है।

मेथी का पानी

मेथी का पानी

मेथी वाला पानी भी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं। मेथी का पानी फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके रक्तचाप या ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

हर सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से आपके रक्तचाप को ठीक रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो चिंता ना करें और मेथी के पानी का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। यह आपको बहुत ही फायदा पहुंचाता है।

कम या गैर-वसा वाले दूध

शरीर में कम या गैर-वसा वाले दूध पोटेशियम और कैल्शियम दोनों की आपूर्ति करता है। ये दोनों पोषक तत्व स्वस्थ रक्तचाप या ब्लडप्रेशर को बनाए रखने के साथ जुड़े हुए हैं। ब्लडप्रेशर वाले लोगों को पूर्ण वसा वाले डेयरी से बचना चाहिए क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में पाल्मिटिक एसिड होता है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम करने वाले संकेतों को अवरुद्ध कर सकता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।

चिया के बीज

चिया के बीज

मेथी के बीज की तरह चिया के बीज ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन में बहुत ही फायदा पहुंचाता है। चिया के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च है, जो रक्त पतले के रूप में काम करने के लिए दिखाया गया है और रक्तचाप को कम कर सकता है।

आधे घंटे तक पानी में चिया के बीज भूनें और पानी पीएं। प्रभावी परिणामों के लिए एक महीने के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। इसके अलावा चिया के बीज वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment