ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर डाइट कैसा होना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर डाइट कैसा होना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर आज के वैश्विक आबादी का सामना करने वाले सबसे बड़े स्वास्थ्य जोखिमों में से एक है। कुछ लोग कहते हैं कि यह लगभग एक महामारी है। उच्च रक्तचाप मधुमेह, स्ट्रोक, हृदय रोग, गुर्दे की विफलता और यहां तक कि मौत जैसी अनगिनत समस्याओं का कारण बन सकता है। आज हम बात करते हैं हाई ब्लड प्रेशर डाइट कैसा होना चाहिए।

संतरा

यह सुपर समृद्ध विटामिन फल एक ऐसा फल है जिसे आपको अपने रक्तचाप या ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपने आहार में शामिल होना चाहिए। यह विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कोलीन और अन्य पोषक पदार्थों से भरपूर होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के मुताबिक, संतरे के फल में पाए जाने वाले यौगिक की उच्च मात्रा खाने से महिलाओं के लिए इस्कीमिक स्ट्रोक जोखिम कम हो सकता है।

गाजर

गाजर

गाजर हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए जोखिम कम करता है। गाजर अद्भुत पौष्टिक गुणों के साथ लोकप्रिय रूट सब्जी है। उच्च बीपी या हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए गाजर बहुत ही गुणकारी है। गाजर पोटेशियम और बीटा कैरोटीन में उच्च होते हैं जो उच्च रक्तचाप को कम करने में प्रभावी साबित हुए हैं। गाजर का रस दिल और गुर्दे के कार्यों को विनियमित करके सामान्य रक्तचाप को बनाए रखने में भी मदद करता है।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज खाने के कई स्वाचस्य्खन फायदे हैं। इनके बीजों में भरपूर विटामिन ई तथा अन्यक खनिज पदार्थ होते हैं, जो सिर से लेकर पैर तक लाभ पहुंचाते हैं। सूरजमुखी के बीज विटामिन ई, फोलिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध हैं। सूरजमुखी के बीज कुछ हद तक आपके रक्तचाप को कम करने और आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता करता है। ये मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत भी है जो इसे एक पौष्टिक नाश्ता भी बनाता है। इतना ध्यान दीजिए कि बिना सोडियम वाले सूरजमुखी के बीज ही खरीदें।

चुकंदर

चुकंदर

चुकंदर नाइट्रेट्स में समृद्ध है, जिसे रक्त वाहिकाओं को आराम करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने के लिए जाना जाता है। 2012 के ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के मुताबिक चुकंदर के रस का एक गिलास पीने से हाई ब्लड प्रेशर में पांच प्वाइंट गिरावट आ सकती है। चुकंदर का रस सिस्टोलिक रक्तचाप को कुछ ही घंटों में कम करता है। यह बहुत ही अच्छा हाई ब्लड प्रेशर डाइट है। इसके अलावा चुकंदर आपके स्टेमिना को बढ़ाने का काम करता है और सूजन से लड़ता भी है। यह शरीर से विषैले तत्व को बाहर भी निकालता है।

तरबूज

तरबूज एक फल है जिसे आप गर्मी के मौसम में खाते हैं। फाइबर, लाइकोपेन, विटामिन ए और पोटेशियम से भरपूर तरबूज ह्रदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसमें एल-साइट्रूलाइन नामक एक एमिनो एसिड होता है। शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ा सकता है। नाइट्रिक ऑक्साइड आपके रक्त वाहिकाओं का विस्तार करने में सहायता करता है जो रक्तचाप को कम करने के लिए सही माना जाता है।

एवोकाडो

एवोकाडो

एवोकाडो में पाया जाने वाला ओलेइक एसिड उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। एवोकाडो में पोटेशियम और फोलेट भी होता है, जो दोनों हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। यह विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी और विटामिन ई में समृद्ध है और फाइबर से भरा हुआ है।

दलिया

फाइबर और साबूत अनाज में उच्च आहार खाने से आपके शरीर को स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने में मदद मिलती है और दलिया केवल यही करता है। यह आपके सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव दोनों को कम करने में मदद करता है। कम सोडियम वाला इस खाद्य पदार्थ को आप किसी फल के साथ भी खा सकते हैं।

केला

केला पोटेशियम में समृद्ध हैं जो कम रक्तचाप में मदद करता है। अपने आहार में अधिक केले को शामिल करने के लिए- आप अपने अनाज, केक, रोटी, स्मूदी और मिल्कशेक में जोड़ें। यह आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, रिबोफ्लाविन और विटामिन बी 6 के साथ भरा हुआ है। ये सभी शरीर के उचित कामकाज में योगदान देते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment