कैंसर

इस चीज को कीजिए मजबूत, नहीं होगा कैंसर!

इस चीज को कीजिए मजबूत, नहीं होगा कैंसर

कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी है, यह तब होता है जब कोशिकाओं का असामान्य विकास होता है। इसको यदि आसान भाषा में समझे, तो कैंसर एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर के एक विशिष्ट हिस्से में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं। स्तन कैंसर, स्किन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, और लिम्फोमा सहित 100 से अधिक प्रकार के कैंसर होते हैं।

कैंसर को कैसे रोकें

कैंसर को कैसे रोकें

जैसा कि हम जानते हैं कि अब तक कैंसर का इलाज सर्जरी, रेडिएशन और कीमोथेरपी तक सीमित था, लेकिन क्या आपको पता है कि शरीर में मजबूत इम्यून सिस्टम को इलाज का चौथा चरण माना जा रहा है।

आपको बता दें कि 2018 में अमेरिका के जेम्स पी एलिसन और जापान के तासुकू होन्जो को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया। इनकी शोध जानलेवा बीमारी कैंसर के इलाज में मील का पत्थर साबित हो सकता है। इनके अनुसार हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम या रोग प्रतिरोधक ही कैंसर से लड़ सकता है। इससे कैंसर के इलाज के लिए नए दरवाजे खुल गए हैं।

कैंसर एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोग सिहर उठते हैं। क्या आम और क्या खास, यह बीमारी हजारों लोगों की जिंदगी खा चुकी है। इसके अलावा इस बीमारी के लिए अपनाए जाने वाले इलाज भी बहुत ही महंगे है। इस साल के नोबेल विजेताओं के रिसर्च के अनुसार शरीर के इम्यून सिस्टम में कैंसर से लड़ने की क्षमता है। बस इसे बढ़ाने की जरूरत है।

डॉ. एलिसन और होन्जो ने अलग-अलग काम करते हुए 1990 में यह सिद्ध किया था कि कैसे शरीर में मौजूद कुछ प्रोटीन इम्यून सिस्टम के टी-सेल पर ‘ब्रेक’ का काम करते हैं और उन्हें कैंसर कोशिकाओं से लड़ने से रोकते हैं। ऐसे प्रोटीन को निष्क्रिय करके उन कोशिकाओं की कैंसर से लड़ने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इस तरह हमारा शरीर खुद ही कैंसर की दवा बन सकता है। – इम्यून सिस्टम क्या है, इसे बढ़ाने वाले जूस

इम्यून सिस्टम बढ़ाने के तरीके

1. विटामिन सी हृदय रोग, प्रसवपूर्व स्वास्थ्य समस्याओं, आंखों की बीमारी, और यहां तक कि त्वचा की झुर्रियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। माना जाता है कि विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए जाना जाता है। आप विटामिन सी के लिए शिमला मिर्च और खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं।

2. ब्रोकली विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई से भरपूर है। यह एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर से भरपूर एक सब्जी है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायता करता है।

3. लहसुन दुनिया के लगभग हर व्यंजन में पाया जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। शुरुआती सभ्यताओं ने संक्रमण से लड़ने में इसका उपयोग किया है। लहसुन रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है और धमनी के सख्त होने में धीमा हो सकता है। इसमें मौजूद एलिसिन आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है।

4. अदरक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो एक गले में खराश और अन्य सूजन बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है। इसके सेवन इम्यून सिस्टम भी बहुत ही मजबूत होता है। – पुरुषों के लिए अदरक खाने के फायदे

5. हल्दी को एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में जान जाता है। यह ऑस्टियोआर्थराइटिस और रूमेटोइड गठिया दोनों के इलाज में एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में भी काम करता है। इसके अलावा, शोध से पता चलता है कि कर्क्यूमिन की उच्च सांद्रता, जो हल्दी को अपना विशिष्ट रंग देती है, इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करती है।

6. दही विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है। विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने में मदद करता है और बीमारियों के खिलाफ हमारे शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment