कैंसर

कैंसर में क्या खाना चाहिए

कैंसर में क्या खाना चाहिए

कैंसर विभिन्न कारणों से एक प्रणालीगत बीमारी (systemic disease) है, जिनमें से कुछ में एक खराब आहार, विषैलेपन, पोषक तत्वों की कमी और कुछ हद तक जेनेटिक्स शामिल हैं। कैंसर जैसी घातक बीमारी से निपटने के लिए निश्चित रूप से बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। ऐसे में कैंसर में क्या खाना चाहिए इस बात का भी ध्यान देना चाहिए।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो कैंसर रोगी भूख को खो देता है। ऐसे नियमित अंतराल पर स्वस्थ आहार लेना बेहद महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कैंसर उपचार के पहले, बाद और उपचार के दौरान स्वस्थ और सही भोजन खाने की भी सलाह देते हैं। आइए उन्ही आहारों के बारे में जानते हैं।

1. पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन

पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन स्वस्थ आहार की आधारशिला हैं क्योंकि ये विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइमों में असाधारण रूप से समृद्ध हैं। ये सब्जियां कैलोरी, वसा, सोडियम और अन्य विषाक्त पदार्थों में बहुत कम हैं।

इसलिए यदि कैंसर से बचना है या कैंसर से पीड़ित लोगों को पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों पौष्टिक पालक, काले और कोलार्ड ग्रीन्स जैसे आहार शामिल है।

2. कैंसर से बचाए टमाटर

कैंसर से बचाए टमाटर

टमाटर लाइकोपीन का समृद्ध स्रोत हैं, जिसे एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। यह कोशिकाओं को क्षति से सुरक्षा प्रदान करता है, अर्थात यह कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकता है।

एक सप्ताह के दौरान टमाटर को भोजन के दसवें भाग के रूप में खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा लगभग 18 फीसदी कम हो जाता है। इसके अलावा यह त्वचा को कैंसर से भी बचा सकते हैं

3. कद्दू के बीज

मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, प्रोटीन और जिंक से लेकर पोषक तत्वों की एक विस्तृत विविधता के साथ, कद्दू के बीज पोषक तत्व का पावरहाउस है। उनमें प्लांट यौगिक भी होते हैं जिन्हें फाइटोस्टेरॉल और फ्री-रेडिकल स्कैवेंजिंग एंटीऑक्सीडेंट कहा जाता है।

कद्दू के बीज कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। इनमें हृदय रोग, प्रोस्टेट स्वास्थ्य और कुछ कैंसर के खिलाफ सुरक्षा में सुधार शामिल है।

4. कैंसर कोशिकाओं को मारे गाजर

कैंसर कोशिकाओं को मारे गाजर

गाजर खनिजों, फाइबर, और विटामिन, विशेष रूप से विटामिन ए में भी समृद्ध हैं। विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य और विजन की रक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, खासकर किसी उम्र के रूप में।

गाजर का रस नियमित रूप से लेने से आपको पूरी लाइफ अपनी आंखों और विजन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलेगी। गाजर में बीटा-कैरोटीन नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है। कुछ वैज्ञानिकों ने पता किया है कि बीटा कैरोटीन का सेवन आंत्र कैंसर कोशिकाओं को मार सकता है। – पुरुषों के लिए गाजर खाने के फायदे

5. कैंसर का खतरा कम करे मटर

जैसा कि हम जानते है कि मटर बी विटामिन जैसे फोलेट, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत हैं। नियमित रूप से हरा मटर खाने से इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री और शरीर में सूजन को कम करने की इसकी क्षमता के कारण कैंसर का खतरा कम हो सकता है। हरे मटर में सैपोनिन, प्लांट कंपाउंड भी होते हैं जिन्हें कैंसर विरोधी प्रभाव के लिए जाना जाता है।

6. कैंसर से बचाए ब्रोकोली

यदि आपको कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से बचना है तो आप अपनी डाइट में ब्रोकोली, गोभी और फूलगोभी जैसी सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं। इन सब्जियों में प्लांट केमिकल होते हैं जो खराब एस्ट्रोजन को अच्छे एस्ट्रोजन में परिवर्तित करने में मदद करते हैं।

7. लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड बड़ी आंत, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को मार देते हैं। लहसुन ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। यह इंसुलिन उत्पादन को कम करके शरीर में ट्यूमर नहीं होने देता।

लहसुन में सल्फर कंपाउंड होते हैं जो कैंसर के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम के प्राकृतिक सुरक्षा को उत्तेजित कर सकते हैं, और इसमें ट्यूमर वृद्धि को कम करने की क्षमता हो सकती है। – खांसी में प्याज और शहद खाने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment