कैंसर

कैंसर से लड़ने वाले फल

कैंसर से लड़ने वाले फल

आप जो खाते हैं वह आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं को बहुत प्रभावित कर सकता है, जिसमें हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी क्रोनिक डिजीज के विकास के आपके जोखिम शामिल हैं। इसलिए यदि आपको बड़े और भयंकर बीमारियों से बचना है तो इस बात का ध्यान दीजिए कि आप क्या खा रहे हैं।

आज हम कैंसर से लड़ने वाले फल के बारे में बात करेंगे जो कैंसर रोगियों के लिए महत्वपूर्ण फल है। इन खाद्य पदार्थों में फायदेमंद कंपाउंड होते हैं जो कैंसर के विकास को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कई अध्ययन भी दिखा रहे हैं कि कुछ फलों का सेवन करने से कैंसर बीमारी के जोखिम को कम किया सकता है। आइए उन्हीं खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं।

चेरी

चेरी

चेरी एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है। सामान्य रूप से लाल खाद्य पदार्थों में कैंसर से लड़ने वाले शक्तिशाली गुण होते हैं चेरी उनमें से एक है। चेरी रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता हैं, जिससे कैंसर जैसे रोग हमारे शरीर से दूर रहते हैं।

चेरी में एन्थोसाइनिन भी होता हैं, एंटीऑक्सिडेंट्स का एक समूह जो सूजन को कम करने में मदद करता है।

अंगूर

अंगूर में केमिकल प्रोथोसाइनिडिन होता हैं जो कोलन, प्रोस्टेट और स्तन कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा अंगूर हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, और कब्ज की रोकथाम से जुड़ा हुआ है।

अंगूर में मौजूद पोषक तत्व कैंसर, आंख की समस्याओं, हृदय रोग, और अन्य स्वास्थ्य की परिस्थितियों से बचाने में मदद कर सकता हैं। – अंगूर के रस के फायदे

ग्रेपफ्रूट

ग्रेपफ्रूट

ग्रेपफ्रूट पोटेशियम, लाइकोपीन और विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत है। ग्रेपफ्रूट फ्लेवोनोइड्स से समृद्ध है, जो कैंसर की कोशिकाओं के उत्पादन को धीमा कर देता है।

ग्रेपफ्रूट को डायबिटीज से लड़ने और डिटॉक्स को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। ग्रेपफ्रूट में ऐसे गुण हैं जो कोलन कैंसर में कैंसर कोशिकाओं के उत्पादन को दबाते हैं। वैसे ग्रेपफ्रूट के साथ दवा का सेवन नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसका दुष्प्रभाव होता है।

रास्पबेरी

रास्पबेरी कैंसर नष्ट करने वाले पोषक तत्वों से भरा हुआ है। बेरी परिवार जिसमें स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी शामिल हैं उनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं।

उनमें मौजूद एलागिक एसिड त्वचा, मूत्राशय, फेफड़ों और एसोफैगस कैंसर को रोकने के लिए काम करते हैं। रेड रास्पबेरी में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जैसे विटामिन सी, क्वेरसेटिन और गैलिक एसिड जो कैंसर, दिल और परिसंचरण रोग और उम्र से संबंधित गिरावट के खिलाफ लड़ते हैं।

पपीता

पपीता

 

बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन में समृद्ध एक और फल, पपीता मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स से लड़ने में प्रभावी हैं। चूंकि कैंसर की वजह से कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, इसलिए पपीता में मौजूद आइसोथियोसाइनेट्स (Isothiocyanate) कोशिकाओं को कैंसर से बचाता है।

इसके अलावा फाइबर से भरपूर पपीते में पानी की मात्रा अधिक होती है। यह कब्ज को रोकने और नियमितता और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करता है। – इन बीमारियों में फायदेमंद है कच्चा पपीता

संतरा

संतरा विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है जो आपके लिए अच्छा हैं। यह साइट्रिक परिवार से आता है। साइट्रिक परिवार कैंसर को रोकने में बहुत ही मदद करते हैं। उनमें लिमोनेन होता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है और कैंसर को मारने वाले इम्यून सेल्स का उत्पादन करता है।

तरबूज

तरबूज

 

लाल-रसीला तरबूज केवल शरीर की पानी की जरूरत को ही पूरा नहीं करता, अपितु कैंसर से भी बचाता है। तरबूज में भी लाइकोपीन मौजूद है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर से लड़ने में सहायक होता है। तरबूज के अन्य स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो इसमें मधुमेह का प्रबंधन, मुक्त कणों से लड़ना, स्वस्थ दिल का समर्थन करना, ऊर्जा का स्रोत शामिल है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment