कैंसर ब्यूटी टिप्स

स्किन कैंसर कैसे होता है, और क्या है उपाय

स्किन कैंसर कैसे होता है

आपकी त्वचा आपके शरीर को पानी के नुकसान, बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक प्रदूषक जैसी चीजों से सुरक्षा प्रदान करती है और आपके शरीर के लिए एक बॉडीगार्ड के तौर पर काम करती है। आज हम बात करेंगे स्किन कैंसर कैसे होता है?

वैसे यदि आपकी स्किन पर रैशेज पड़ गए हैं और तमाम कोशिश करने के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है या तिल का आकार बढ़ता ही जा रहा है या फिर बर्थ मार्क में बदलाव नजर आ रहा है तो इसे लापरवाही से लेने की गलती न करें। ये स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है।

क्या है स्किन कैंसर

क्या है स्किन कैंसर

स्किन कैंसर फाउंडेशन के अनुसार, स्किन कैंसर संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे आम कैंसर है, जो जीवनकाल के दौरान 5 में से 1 अमेरिकियों को प्रभावित करता है।

स्किन कैंसर त्वचा में कैंसर कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि को कहा जाता है। कुछ प्रकार के स्किन कैंसर कोशिकाएं अन्य अंगों और ऊतकों जैसे लिम्फ नोड्स और हड्डी में फैल सकती हैं।

स्किन कैंसर या त्वचा का कैंसर, कैंसर का सबसे आम प्रकार है। त्वचा के कैंसर के मुख्य प्रकार स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा, बेसल सेल कार्सिनोमा, और मेलेनोमा हैं।

स्किन कैंसर कैसे होता है

स्किन कैंसर कैसे होता है

अक्सर स्किन कैंसर त्वचा कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि – अक्सर सूर्य के संपर्क में आने वाली त्वचा पर विकसित होती है। लेकिन कैंसर का यह आम रूप आपकी त्वचा के उन क्षेत्रों पर भी हो सकती है जो आमतौर पर सूरज की रोशनी के संपर्क में नहीं आते हैं।

आप पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के संपर्क को सीमित या टालकर त्वचा कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा में कोई संदिग्ध परिवर्तन दिखाई दे त्वचा कैंसर के शुरुआती चरण का पता लगाने में सहायता मिल सकती है। इस तरह से एक सफल स्किन कैंसर का उपचार किया जा सकता है।

केवल धूप ही नहीं है स्किन कैंसर की वजह

हाल के एक शोध के मुताबिक, सनलैस टैनिंग या फेक टैनिंग उत्पाद जैसे स्प्रे, मल्हम, क्रीम, फोम या लोशन जो स्किन कैंसर के खतरे के बिना टैन स्किन का वादा करते हैं, वास्तव में कैंसर को रोकने में मदद नहीं करते हैं। जिन वयस्कों ने सनलैस टैनिंग उत्पादों का उपयोग किया था, उनकी इनडोर टैनिंग बैड्स उपयोग करने की अधिक संभावना रहती है और ऐसे लोगों ने बाहर निकलते समय न तो सुरक्षात्मक कपड़े पहने थे और न ही छाया में रहते थे। आपको बता दें कि टैनिंग बैड यूवी किरणों का उत्सर्जन करते हैं और त्वचा के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

स्किन कैंसर दुनिया में कैंसर के सबसे आम प्रकारों में से एक है। यदि महिलाओं से तुलना की जाए तो भारतीय पुरुषों में इस कैंसर के मामले लगभग 70 फीसदी ज्यादा हैं। यह कंडीशन तब होती है, जब अप्राकृतिक त्वचा कोशिकाओं या ऊतकों की वृद्धि अनियंत्रित तरीके से होने लगती है।

स्किन कैंसर के लक्षण

स्किन कैंसर के लक्षण

1. यदि आपके बर्थ मार्क्स बदलाव नजर आ रहा है तो मामला गंभीर हो सकता है।
2. यदि तिल शेप बदल रहा है, रंग बदल रहा है।
3. एक्जिमा भी त्वचा के कैंसर का लक्षण हो सकता है।
4. स्किन पर दाग-धब्बा लगातार बना हुआ है और तीन हफ्त्ते बाद भी नहीं जा रहा है।

स्किन कैंसर के लिए आहार

स्किन कैंसर के लिए आहार

यदि आप अपने आहार को उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से भरते हैं, तो आप त्वचा कैंसर या स्किन कैंसर रोक सकते है। आपको बीटा कैरोटीन का सेवन करना चाहिए जो गाजर, आम, काले, शकरकंद, और स्क्वैश में पाया जाता है।

इसके अलावा आप पालक और काले का भी सेवन कर सकते हैं। आपको फल में तरबूज, अमरूद, खुबानी विशेष रूप सेवन करना चाहिए। इसके अलावा जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी पाया जाता है उनका भी सेवन करें।

कुछ अन्य उपाय

1. सनस्क्रीन सभी हानिकारक यूवी विकिरणों को फिल्टर नहीं करती है, विशेष रूप से ऐसे विकिरण जो मेलेनोमा का कारण बन सकते हैं, इसलिए साल भर सनस्क्रीन लगाएं।

2. तेज सूरज से बच कर आप सनबर्न और सनटैन्स से सुरक्षित रहते हैं और इससे त्वचा में क्षति होती है और त्वचा कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है।
3.धूप का चश्मा लगाएं और सुरक्षात्मक कपड़े पहनें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment