कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

कोलेस्ट्रॉल शरीर के हर कोशिका में पाया जाता है और शरीर में विभिन्न गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण प्राकृतिक कार्य करता है, जिसमें खाद्य पदार्थों की पाचन, हार्मोन का उत्पादन और अन्य कार्य शामिल हैं।

आज हम बात करेंगे कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए। वैसे कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है। एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) को अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और शरीर के सुचारू रूप से कामकाज के लिए इसकी काफी आवश्यकता होती है।

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लिवर को सभी कचरे और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन), जिन्हें खराब कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, लिपोप्रोटीन के पांच प्रमुख समूहों में से एक है, जो आपके शरीर में सभी वसा अणुओं को स्थानांतरित करता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए क्या खाएं

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण करे एवोकाडो

ब्लड प्रेशर के मरीजों को एवोकाडो का सेवन करना चाहिए। एवोकाडो में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होने के कारण इसे सुपर फूड कहा जाता है। ये विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन बी5, विटामिन बी6, विटामिन ई और मोनोअनसैचुरेटेड फैट जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स का समृद्ध स्रोत है, जो हृदय को स्वस्थ रखने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, एवोकाडो एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर, साथ-साथ ब्लड ट्राइग्लिसराइड्स को भी नियंत्रित कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल डाइट है टमाटर

कोलेस्ट्रॉल डाइट है टमाटर

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाएं, यदि आप इस बात पर विचार कर रहे हैं तो आपको टमाटर का जरूर सेवन करना चाहिए। विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के और विटामिन सी जैसे विभिन्न विटामिनों के साथ भरपूर टमाटर आपकी आंखों, त्वचा और दिल के लिए एक अच्छा आहार है।

पोटेशियम में समृद्ध होने के कारण, टमाटर को दिल के अनुकूल भोजन माना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और स्ट्रोक के खतरे कम करने में सहायता करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खट्टे फल

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खट्टे फल

खट्टे फल उन्हें कहा जाता है, जिनके अंदर अम्लीय तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। नींबू, संतरा और ग्रेपफ्रूट जैसे खट्टे फल कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छे फल माने जाते हैं। विटामिन सी से भरपूर ये फल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही रखने में बहुत ही मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करे पपीता

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करे पपीता

पतीता स्वास्थ्य की दृष्ठि से काफी फायदेमंद होता है। फाइबर में समृद्ध पपीता ब्लड प्रेशर या रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है और रक्त में  एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के मुताबिक, एक बड़े पपीता (लगभग 780 ग्राम) में लगभग 13 से 14 ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा पपीते में पाया जाने वाला विटामिन ‘ए’ त्वचा एवं नेत्रों के लिए बहुत आवश्यक होता है। – कच्चा पपीता के फायदे

बीन्स

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बीन्स भी खाएं। अगर आप अपनी डाइट में डेली आधा कप बीन्स शामिल करते हैं, तो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है। यह कोलेस्ट्रोल की मात्रा 5-6 प्रतिशत कम करता है। ये फाइबर की जरूरत को पूरा करता है। – ग्रीन बीन्स के फायदे आपकी सेहत के लिए

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करे सेब

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करे सेब

स्वस्थ त्वचा से लेकर पाचन तक, ऐसे कई कारण हैं जिसकी वजह से सेब को लोग एक ऐसा फल मानते हैं जिसका सेवन करने वाला व्यक्ति डॉक्टर से दूर रहता है। यह पौष्टिक और स्वादिष्ट फल आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है। सेब में मौजूद पेक्टिन फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

लहसुन

इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाला और दिल के रोगों को दूर करने वाला लहसुन में कई ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार लहसुन के नियमित सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 9 से 15 फीसदी तक घट सकता है। इसके अलावा यह उच्च रक्तचार को भी नियंत्रित करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment