डिप्रेशन

अकेलापन दूर करने के उपाय

अकेलापन दूर करने के उपाय

अकेलापन और सामाजिक अलगाव आज के समय महामारी का रूप लेता जा रहा है। तकनीक की इस दुनिया में लोगों का भावनात्मक रूप से जुड़ाव खत्म हो चुका है। लोगों के पास समय की कमी की वजह से मेलजोल भी समाप्त हो चुका है, जिसका सीधा असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर दिखाई दे रहा है। ऐसे में हमे अकेलापन दूर करने के उपाय के बारे में जानना होगा।

अकेलापन इतनी गंभीर समस्या है कि व्यक्ति तनाव या अवसाद की स्थिति पर चला जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अकेलापन और सामाजिक अलगाव प्रारंभिक मृत्यु दर के जोखिम के साथ जुड़े हुए हैं। आपको बता दें कि सामाजिक रूप से जुड़े होने से न केवल मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कल्याण होता है बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

हालांकि अकेलापन आमतौर पर सामाजिक अलगाव के साथ जुड़ा हुआ है, दोनों के बीच भेद करना महत्वपूर्ण है। सामाजिक अलगाव का मतलब है कि दूसरे लोगों के संपर्क में कमी है, जबकि अकेलापन मन की स्थिति दर्शाता है। आइए जानते हैं अकेलापन और सामाजिक अलगाव को कम करने के बारे में जानते हैं।

अकेलापन दूर करने के उपाय

 

भावनाओं पर कीजिए नियंत्रण

हमे अपनी भावनाओं पर कंट्रोल नहीं है जिसकी वजह से कुछ ऐसी चीजें कर बैठते हैं जिसका पता हमें बहुत समय बाद लगता है। यदि आप भावनाओं पर काबू करना सीख जाते हैं तो आप अकेलेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं।

क्रिएटिव चीज करने का बेहतर समय

क्रिएटिव चीज करने का बेहतर समय

ऐसा देखा गया है कि अकेलेपन के शिकार लोग अक्सर दूसरों पर निर्भर रहते हैं इसलिए जब उनके साथ कोई नहीं होता तो वह सुस्त तथा उदास दिखाई देने लगते हैं।

इसका एक सकारात्मक दृष्टिकोण भी है अगर अकेलेपन का यह मतलब नहीं कि आप हर समय सुस्तीग में बिस्त र पर लेटे रहें। बल्कि यही वह समय है जब अपने अंदर की क्रिएटिविटी को बाहर निकालें।

अपने आप से कीजिए प्यार

अकेलेपन की समस्या को दूर करना है तो अपने आप से प्यार करना सीखिए। आप क्या हो उसके बारे में जानने की कोशिश कीजिए। इस तरह आपका लगाव दूसरे चीजों से हटकर खुद को जानने को लेकर होगा। आप खुद से प्यार करना शुरू कर दोगे।

नेचर से जुडने की कोशिश कीजिए

नेचर से जुडने की कोशिश कीजिए

अगर अकेलापन दूर करने के उपाय के बारे सोच रहे हैं तो आप नेचर को दोस्त बनाएं। आप भौतिक चीजों से दूर हटकर नेचर से जुड़ने की कोशिश कीजिए। यह आपके अकेलेपन की समस्या को दूर कर सकता है। आप चाहे तो जानवरों से दोस्ती बढ़ाएं।

प्रियजनों के साथ समय बिताएं

अगर कोई खास दोस्त आपके साथ नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अकेले हैं। खास दोस्तों के अलावा आपके प्रियजन भी आपके लिए महत्वपूर्ण है। अगली बार आपको जब भी अकेलापन लगें तो अपने प्रियजनों को फोन करने में जरा भी संकोच न करें। इससे आपको अच्छान लगेगा और अकेलेपन का एहसास भी नहीं होगा।

संगीत आपकी करेगा मदद

अगर आप संगीत सुनने में रूचि रखते हैं तो यह चीज आपके अकेलेपन की समस्या को दूर कर सकता है। मधुर संगीत को सुनकर आप अपने अकेलेपन से बाहर आ सकते हैं। आपको जिस तरह का संगीत पसंद है आप उस तरह का संगीत सुनिए। पसंदीदा संगीत सुनने से दिमाग में डोपामाइन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ता है। डोपामाइन हार्मोंन हमें उत्साहित और प्रेरित भी करता है।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment