डिप्रेशन

मानसिक तनाव को दूर करने के टिप्स

मानसिक तनाव को दूर करने के टिप्स

आजकल लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो चुके हैं कि तनाव उनके दिमाग में कब घर कर गई पता ही नहीं चलता है। मानसिक तनाव के कई कारण हो सकते हैं जिसमें व्यक्ति पूरे-पूरे दिन किसी एक विषय पर सोचता है। यह सोच ऐसा होता है जिसका वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है। ऐसे में आज हम मानसिक तनाव को दूर करने के टिप्स के बारे में बात करेंगे।

मानसिक तनाव को दूर करने के टिप्स

व्यायाम करना है जरूरी

व्यायाम करना है जरूरी

जो व्यक्ति नियमित रूप से व्यायाम करता है उसे खुशी महसूस होती है। साथ ही वजन नियंत्रण में भी मदद मिलती है। एक्सरसाइज आपके स्नायु और हड्डियों के लिए अच्छा है और आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है। इसके अलावा व्यायाम आपकी पुरानी बीमारी के खतरे कम कर सकता है। यह मानसिक तनाव को भी कम करता है।

शोधकर्ताओं की मानें तो एक्सरसाइज करने वालों को कम तनाव होता है। शोध के अनुसार सप्ताह में कम से कम 3 बार एक्सरसाइज करने से मानसिक तनाव 19 फीसदी तक कम होता है।

समय पर सोएं और भरपूर नींद लें

समय पर सोएं और भरपूर नींद लें

भरपूर नींद लेने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। अध्ययन में पाया गया है कि अपर्याप्त नींद कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि हृदय रोग, मधुमेह, और मोटापे को बढ़ा सकता है। इसके अलावा यह तनाव को भी जन्म देता है।

अगर आप सही नींद नहीं लेते तो आपका दिमाग ठीक से काम नहीं करता। जिस कारण आप तनाव से पीड़ित हो जाते हैं। इसलिए तनाव से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप सही नींद लें और समय पर नींद लें।

तनाव भरे रिश्तों से बनाएं दूरी

अगर आपकी रिलेशनशिप परिवार के सदस्यों, ऑफिस के बॉस या फिर दोस्तों से अच्छी नहीं है, तो आपका ज्यादा समय इन रिश्तों की उलझनों में बर्बाद होगा। इसलिए कोशिश कीजिए कि आप इन रिश्तों की उलझने में न फंसे और इसे अपने स्तर पर सुलझाने की कोशिश करें।

इसके अलावा ऐसे रिश्ते में रहने से बचें जहां आपके पार्टनर को आपकी कोई फिक्र ही ना हो और जो समय- समय पर आपको बेइज्जत करे। क्योंकि इस तरह के रिलेशनशिप आपको खुश करने के बजाए स्ट्रेस में डाल सकते हैं। – तनाव के 5 बड़े कारण

डिजिटल डिवाइस से बनाएं दूरी

डिजिटल डिवाइस से बनाएं दूरी

आज लोगों में मानसिक तनाव इसलिए भी ज्यादा बढ़ रहा है क्योंकि लोगों की असली सोशल लाइफ बिलकुल ही खत्म हो चुकी है। वह सोशल मीडिया के जरिए बनावटी सोशल लाइफ उनके काम नहीं आ रही है, जिसकी वजह से तनाव में बढ़ोतरी हो रही है।

अगर आपको तनाव से दूरी बनाना है तो डिजिटल डिवाइस को खुद से दुर रखें और घर से बाहर निकले और दोस्तों से मिलने जाए।

खुद के लिए समय निकलें

खुद के लिए समय निकलें

दुनिया जैसे-जैसे आगे बढ़ती जा रही है लोगों के पास खुद के लिए समय बहुत कम नजर आ रहा है। आजकल लोग इतने चीजों में इन्वोल्व है कि उनके पास अपने लिए तो दूर परिवार के लिए भी समय नहीं है।

काम में लोग अकसर इतना बिजी हो जाते हैं कि वो खुद को समय ही नहीं दे पाते। यह आदत उन्हें तनाव की ओर ले जाती है। इसलिए जरूरी है कि अपनी बिजी लाइफ में अपने लिए कुछ समय जरूर निकालें, आपका स्ट्रेस कम होगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment