डिप्रेशन लाइफस्टाइल

मानसिक तनाव कैसे दूर करें

मानसिक तनाव कैसे दूर करें

मानसिक तनाव की वजह से शरीर कई तरह के खतरों का सामना करता है। इसके लक्षण शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों हो सकते हैं। शॉर्ट-टर्म तनाव सहायक हो सकता है, लेकिन दीर्घकालिक तनाव विभिन्न स्वास्थ्य परिस्थितियों से जुड़ा हुआ है। मानसिक तनाव कैसे दूर करें आज हम इसके बारे में जानेंगे।

नियमित रूप से करें व्यायाम

नियमित रूप से करें व्यायाम

व्यायाम को मानसिक फिटनेस बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है, और यह तनाव को कम कर सकता है।
व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन उत्पन्न करती है। यह मस्तिष्क में हार्मोन है जो प्राकृतिक दर्दनाशक के रूप में कार्य करता है, एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और मूड को अच्छा बनाता है तथा नींद लेने की क्षमता में भी सुधार करता हैं, जिससे बदले में तनाव भी कम हो जाता है।

इसके अलावा एक शोध के अनुसार हफ्ते में कम से कम 3 बार एक्सरसाइज करने से मानसिक तनाव 19 प्रतिशत तक कम होता है। शोधकर्ताओं की मानें तो व्यायाम करने वालों को कम तनाव होता है, जबकि बहुत तनाव में रहने वाले लोग वो होते हैं जो बिलकुल भी शारीरिक व्यायाम नहीं करते हैं।

तनाव भरे रिश्ते से बचें

मानसिक तनाव कैसे दूर करें, अगर आप इस विषय पर सोच रहे हैं तो आप तनाव भरे रिश्ते से बचें। जब संबंधों की बात आती है, यहां तक कि खुश और स्वस्थ संबंध की तो तनाव समीकरण का हिस्सा है। हालांकि ऐसे रिश्ते में रहने से बचें जहां आपके पार्टनर को आपकी कोई फिक्र ही ना हो। जो समय- समय पर आपको अपमानित करे। क्योंकि ऐसा रिश्ता आपको खुश करने के बजाए स्ट्रेस में डाल सकता है।

समय पर सोने की करें कोशिश

समय पर सोने की करें कोशिश

तनाव आपकी नींद की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने सहित कई तरीकों से आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है। वहीं दूसरी तरफ नींद पूरी ना होने के कारण भी व्यक्ति तनाव में आ जाता है। इसलिए तनाव से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप सही समय पर पूरी नींद लें।

एक समय पर एक ही काम करें

मानसिक तनाव को दूर करने के लिए एक समय में एक ही काम कीजिए। इससे आप काम में पूरा ध्यान लगा सकते हैं और तनाव से भी दूर रह सकते हैं। इसलिए समय की बचत के लिए एक समय पर कई सारे काम करने की बजाय एक काम पर फोकस कीजिए। एक साथ कई चीजों पर ध्यान देने की वजह से उनका कोई काम ठीक से नहीं हो पाता है। जो लोगों में तनाव का कारण बन जाता है।

खुद के लिए समय निकालें

खुद के लिए समय निकालें

आज इंसान बेवजह की चीजों में अपने आप को इतना व्यस्त कर चुका है कि उसे अपने लिए भी समय नहीं है। वह खुद के लिए समय नहीं निकाल पा रहा है जिसकी वजह से वह तनाव से गुजर रहा है। इसलिए जरूरी है कि अपनी व्यस्त जीवन में आप अपने लिए कुछ समय जरूर निकालें और उस दौरान वो काम करें जिससे आपको खुशी महसूस होती है।

डिजिटल डिवाइस से दूरी बरतें

पहले लोगों के पास खुद के लिए समय होता था अब उस समय पर डिजिटल डिवाइस ने कब्जा कर लिया है। इंटरनेट और डिजिटल डिवाइस की लोगों को इतनी ज्यादा लत लग चुकी है कि वही उनकी दुनिया बन चुकी हैं। शोध के मुताबिक इंटरनेट साइंस का एक दिया हुआ वरदान है, वहीं यह लोगों को तनाव में डालने का एक बड़ा कारण भी बन चुका है। इसलिए खुद में इंटरनेट की लत न लगने दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment