डायबिटीज

बिना दवा के हाई ब्लड शुगर को ऐसे करें कंट्रोल

बिना दवा के हाई ब्लड शुगर को करें कंट्रोल

जब ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ जाए तो टाइप 2 डायबिटीज, हाइपरग्लेसेमिया, और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। आम तौर पर रक्त शर्करा या ब्लड शुगर को कम करने के लिए कई तरह की दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन आज हम प्राकृतिक तरीके से कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करें हम उसके बारे बताएंगे।

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

डायबिटीज या मधुमेह के रोगियों में सही तरीके से नियमित व्यायाम करने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती हैं। इसके अलावा जॉगिंग, तैराकी, एरोबिक, साइकिल चलाना, योगा और प्राणायाम (श्वास अभ्यास) हमेशा हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और वज घटाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसलिए यदि आप ब्लड शुगर को जल्दी और प्राकृतिक रूप से कम करना चाहते हैं तो आप 30 मिनटव्यायाम को दीजिए। इसके अलावा एक्सरसाइज या व्यायाम ब्लड में ग्लूकोज को अवशोषित करने के लिए इंसुलिन पर काम करता है, जो ब्लड शुगर को स्वाभाविक रूप से कम कर देता है।

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लीजिए

यदि आप डायबिटीज के खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी नींद पर ध्यान देना होगा। जी हां, भरपूर नींद लेना आपको डायबिटीज से बचा सकता है। शोध के अनुसार नींद की कमी से वजन बढ़ सकता है और यह ब्लड में उच्च ग्लूकोज स्तर को अवशोषित करने के लिए इंसुलिन हार्मोन के कार्य को भी कम कर देता है।

इसलिए मधुमेह रोगी के लिए हाई ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए 7-8 घंटे नींद जरूरी है। पर्याप्त नींद वजन बढ़ाने के जोखिम को कम करेगी और प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर को कम करने में मदद करेगी। वैसे डायबिटीज़ से ग्रसित लोगों की नींद में बाधा आना या ख़लल पड़ना आम बात है, लेकिन इसे नजरअंदाज़ नहीं किया जा सकता है।

लोवर ब्लड शुगर के लिए फूड

लोवर ब्लड शुगर के लिए फूड

डायबिटीज से पीड़ित लोग स्वेस्थे खान-पान और जीवन भर हेल्दी डाइट प्लान पर अमल कर ब्लअड शुगर के स्तहर को कंट्रोल कर सकते हैं। हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए आपको उचित आहार का पालन करना चाहिए और उन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करते हैं।

इसके लिए आपको सेब का सिरका, दालचीनी और पालक का सेवन करना चाहिए। उन्हें ब्राउन राइस, दलिया, साबूत अनाज, कम वसा वाला दही, स्किम्ड मिल्क, हरी सब्जियां, सी फूड, अंडा, पपीता और सेब का सेवन करना चाहिए।

उन्हें सोडा, रस, केक, कैंडी, व्हाइट ब्रेड, व्हाइट राइस, आइसक्रीम और पनीर, रेड मीट, तली हुई मछली, तला हुआ मांस, आम, केला तथा अन्य मिठी चीज से परहेज करना चाहिए। – ब्लड शुगर क्या है और कैसे करें इसकी जांच

 मोटापे को करे कम

 मोटापे को करे कम

मोटापा या अधिक वजन हाई ब्लड शुगर या टाइप 2 डायबिटीज की संभावनाओं को बढ़ाता है। वास्तव में अधिक वजन होने से हार्मोनल असंतुलन होता है और यह इंसुलिन प्रतिरोध को भी बढ़ावा देता है। इसलिए व्यायाम करके स्वस्थ भोजन खाने और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। इस तरह आप प्राकृतिक रूप से हाई ब्लड शुगर कम भी कर सकते हैं। – मोटापा कम करने के लिये करें यह आसान काम

शराब और निकोटिन का सेवन कम करे

शराब और निकोटीन का अत्यधिक सेवन पैनक्रियाज के कार्य को प्रभावित करता है, जिससे पर्याप्त इंसुलिन हार्मोन उत्पन्न करने की क्षमता में कमी आती है। यदि संभव हो तो धूम्रपान और शराब का सेवन कम कीजिए। इससे आप ब्लड शुगर को स्वाभाविक रूप से कम कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment