डायबिटीज

ब्लड शुगर के लक्षण क्या है

ब्लड शुगर के लक्षण क्या है

आपने लोगों में लो ब्लड शुगर होने के बारे में जरूर सुना होगा और यहां तक कि आपने इसे स्वयं भी अनुभव किया होगा। लेकिन आपको बता दें कि हाई ब्लड शुगर के लक्षण भी एक समस्या है, जो कई तरह की गंभीर बीमारी पैदा कर सकता है।

ब्लड शुगर क्या है

हाई ब्लड शुगर जिसे हाइपरग्लेसेमिया भी कहा जाता है जो तब होता है जब आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर ज्यादा हो जाए। ये ग्लूकोज हम फूड से प्राप्त करते हैं। हाई ब्लड शुगर से आपको डायबिटीज की बीमारी भी हो सकती है।

मिठाई, कैंडी, आइसक्रीम और मीठे खाद्य या पेय पदार्थ से ब्लड शुगर हाई होने की संभावना रहती है। वैसे आपको बता दें कि ग्लूकोज को यदि सीमित में मात्रा में खाया जाए, तो यह हमारे शरीर को उर्जा देने का काम करता है।

थका हुआ महसूस करना

थका हुआ महसूस करना

अत्यधिक थका हुआ और कमजोर महसूस करना ब्लड शुगर के लक्षण है। आपको बता दें कि हर समय थके-थके रहना और सुस्ती डायबिटीज की शुरुआत का एक प्रमुख लक्षण है। दरअसल शरीर में शुगर बढ़ने पर आपकी एनर्जी कम हो जाती है। शुगर शरीर की सारी एनर्जी को सोख लेती है, जिससे आप को थकान महसूस होने लगती है।

त्वचा में झुर्रियां पड़ना

हाई ब्लड शुगर आपकी त्वचा सहित, आपके शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। ब्लड शुगर बढ़ने का संकेत यह है कि इससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। इसके साथ-साथ चेहरे पर दाग-धब्बे, मुंहासे और लाल धब्बे भी पड़ने लगते है।

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाप आना

जब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा अधिक हो जाती है तो यह आपके किडनी को भी प्रभावित कर सकता है। आपके रक्त में बहुत ज्यादा ग्लूकोज होने से आपके किडनी में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से आपको बार-बार पेशाब भी आता है।

सूजन की शिकायत

हाई ब्लड शुगर में पैरों में सूजन की शिकायत रहती है। यह अनुचित रक्त परिसंचरण या ब्लड शुगर के कारण होता है। शरीर में शुगर बढ़ने पर बैक्टीरिया पनपने लगते है। इसके कारण खाना खाने के बाद पेट में दर्द, गैस, पेट का फूलना और पेट में सूजन जैसी दिक्कते हो सकती हैं।

कमजोर इम्यून सिस्टम

कमजोर इम्यून सिस्टम

हाई ब्लड शुगर से पीड़ित व्यक्ति बहुत जल्द संक्रामक रोग से प्रभावित हो सकता है, क्योंकि हाई ब्लड शुगर रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली सुरक्षा को कमजोर कर सकता हैं।

आपको बता दें कि इम्यून सिस्टम का 70 फीसदी हिस्सा शरीर से बैक्टीरिया को निकालने का काम करता है लेकिन शुगर की मात्रा ज्यादा होने पर यह ठीक से काम नहीं करता। इसकी वजह से आपको कब्ज और छोटी-मोटी पेट संबंधित समस्याएं होती रहती है।

अनिद्रा

हाई ब्लड शुगर में अनिद्रा की समस्या भी देखने को मिलती है। आहार में शुगर की मात्रा ज्यादा होने पर आपको ठीक से नींद नहीं आती है। इसके अलावा नियमित रूप से अधिक मात्रा में शुगर का सेवन अनिद्रा की समस्या भी पैदा कर सकता है।

वजन बढ़ना

वजन बढ़ना

आमतौर पर रक्त में अतिरिक्त शुगर कई गंभीर स्वास्थ्य समस्या को जन्म देता है। इसमें वजन का बढ़ना भी शामिल है। आपको बता दें कि शरीर शुगर को ऊर्जा में बदल नहीं पाता, जिसके कारण चर्बी पेट या कमर के आसापस इकट्ठी हो जाती है। इसके कारण शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है।

बार-बार बीमार पड़ना

हाई ब्लड शुगर में सिरदर्द अविश्वसनीय रूप से आम हैं। खून में शुगर लेवल ज्यादा हो जाने पर शरीर का बीमारियों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है। जिससे बार-बार बीमार पड़ना या चोट का कई दिनों तक ठीक न होना आदि शामिल है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment