डायबिटीज

डायबिटीज के लक्षण

डायबिटीज के लक्षण

टाइप 2 मधुमेह या टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण एक पुरानी बीमारी है जो ब्लड शुगर (ग्लूकोज) के सामान्य से अधिक होने का कारण बन सकती है। बहुत से लोग डायबिटीज के लक्षण नहीं महसूस करते हैं। हालांकि, आम लक्षण मौजूद हैं और उन्हें पहचानने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। टाइप 2 डायबिटीज के अधिकांश लक्षण तब होते हैं जब ब्लड शुगर का स्तर असामान्य रूप से ऊंचा होता है।

यदि आपको मधुमेह या डायबिटीज है, तो नीचे दिए गए कुछ लक्षण समझने में सहायता कर सकते हैं कि आपका रक्त शर्करा या ब्लड शुगर का स्तर आपको कैसा महसूस करा रहे हैं। मधुमेह का सबसे आम लक्षण उच्च ग्लूकोज के स्तर के कारण होता है।

डायबिटीज के लक्षण

पेशाब ज्यादा आना

पेशाब ज्यादा आना

डायबिटीज के लक्षण में एक लक्षण यह है कि इसमें मरीज को बार-बार पेशाब आता है। दरअसल शरीर में जब ग्लूकोज अधिक हो जाता है तो किडनी अधिक सक्रिय हो जाती है, जिसकी वजह से पेशाब ज्यादा होता है। अगर आपको पेशाब ज्यादा आ रहा है, तो आप डिहाइड्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं।

प्यास का लगना

प्यास का लगना

जरूरत से ज्यादा प्यास लगने की अनदेखी मत कीजिए। यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। जरूरत से ज्यादा पानी पीना डायबिटीज की निशानी हो सकती है। जिसमें टाइप 2 के मरीज शामिल हैं। जैसे ही आपके ऊतक डिहाइड्रेट हो जाते हैं, तो आपको प्यास लगने लगती हैं। बढ़ी प्यास एक और आम मधुमेह लक्षण है। जितना अधिक आप पेशाब करेंगे, उतना ही आपको प्यास लगेगा।

थका हुआ महसूस करते हैं आप

थका हुआ महसूस करना मधुमेह का एक और आम लक्षण है। ग्लूकोज आमतौर पर ऊर्जा के मुख्य स्रोतों में से एक है। जब आपकी कोशिकाएं शुगर को अवशोषित नहीं कर सकती हैं, तो आप थकानग्रस्त हो जाते हैं या थक जाते हैं।

आंखें धुंधली

आंखें धुंधली

अल्प अवधि में, उच्च ग्लूकोज का स्तर आंखों में लेंस की सूजन का कारण बन सकता है। इससे आंखें धुंधली हो सकती है। अपने ब्लड शुगर को नियंत्रण में करके आंख की समस्याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है। यदि लंबे समय तक ब्लड शुगर का स्तर ऊंचा रहता है, तो अन्य आंखों की समस्या भी हो सकती है।

हील करने की क्षमता को करे कम

उच्च ग्लूकोज का स्तर आपके शरीर की हील करने की क्षमता को कमजोर बना सकता है। ऐसी स्थिति में घाव या चोट जल्दी ठीक नहीं हो पाते हैं। यह उन्हें संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है।

जैसा कि कहा गया है, उच्च रक्त शर्करा या हाई ब्लड शुगर शरीर के दीर्घकालिक क्षति का कारण बनता है। हालांकि, हाइपोग्लाइसेमिया नामक कम ब्लड शुगर एक चिकित्सा आपात स्थिति हो सकती है। टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए, केवल वे लोग जो दवाओं पर हैं जो शरीर के इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं, कम ब्लड शुगर के लिए जोखिम में हैं।

डायबिटीज के लक्षण को दूर करने के लिए क्या करें

डायबिटीज के लक्षण को दूर करने के लिए क्या करें

1. नियमित रूप से ब्लड शुगर की निगरानी कीजिए।

2. यह महत्वपूर्ण है कि आपका आहार फलों, सब्जियों और साबूत अनाज पर केंद्रित हो।

3. टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण है। आपको एक्सरसाइज को अपने दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बनाना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment