डायबिटीज

डायबिटीज की दवा का काम करे ये औषधि

डायबिटीज की दवा का काम करे ये औषधि

तुलसी को चिकित्सीय शक्ति के लिए जाना जाता है। इसका 3,000 साल प्राचीन भारतीय उपयोगों के लिए एक समृद्ध इतिहास रहा है। भारतीय उपमहाद्वीप में होने वाली तुलसी न केवल हिंदू धर्म में एक सम्मानित और पवित्र पौधा है बल्कि इसे आयुर्वेद में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है।

तुलसी आमतौर पर दो किस्मों में पाया जाता है – हरे रंग की लक्ष्मी तुलसी और बैंगनी कृष्णा तुलसी। पवित्र तुलसी के स्वास्थ्य लाभ, जिन्हें बेसिल भी कहा जाता है, में मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, श्वसन संबंधी विकारों से राहत देना, साथ ही बुखार, अस्थमा, फेफड़ों के विकार, हृदय रोग और तनाव का उपचार शामिल है। यह डायबिटीज की दवा के रूप में भी काम करती है।

डायबिटीज की दवा का करे ये औषधि

तुलसी डायबिटीज के रोगियों के लिए भी अच्छी हैं क्योंकि इसे ब्लड में शुगर का लेवल सही रहता है। तुलसी की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में मददगार होती हैं। ये शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम करती हैं।

हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई कि तुलसी टाइप-2 डायबि‍टीज (type-2) से भी नि‍जात दिला सकती है। आपको बता दें कि तुलसी के पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर का स्तर ठीक रहता है, जिसके कारण डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। कुल मिलाकर, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि हल्के से मध्यम गैर-इंसुलिन पर निर्भर रहने वाले डायबिटीक लोगों के लिए पवित्र तुलसी अच्छी है। – तुलसी के पत्तों का फेस पैक

तुलसी के अन्य फायदे

तुलसी के अन्य फायदे

1. पवित्र तुलसी बैक्टीरिया और संक्रमण को मारने में मदद करता है, इसलिए यह मुंहासे और अन्य त्वचा परेशानियों के लिए एक अच्छा प्राकृतिक घरेलू उपचार है। माना जाता है कि पवित्र तुलसी त्वचा को लाभ पहुंचाती है और आंतरिक रूप से और बाहरी रूप से त्वचा संक्रमण का इलाज करने में मदद करती है।

2. आम तौर पर, पवित्र तुलसी न केवल कैंसर उपचार के रूप में काम कर सकती है, बल्कि इसके कई लाभों में से एक यह भी है कि इससे कैंसर को रोकने में भी मदद मिल सकती है।

3. पवित्र तुलसी के लाभों में हार्मोन के स्तर को स्वाभाविक रूप से संतुलित रखने की अद्भुत क्षमता शामिल है। तुलसी के शरीर और मानसिक लाभ पर भी सकारात्मक प्रभाव डालती है। तुलसी की चाय पीकर, या अपने भोजन में तुलसी शामिल करके, आप अपने सिस्टम को शांत कर सकते हैं।

4. तुलसी पत्तियों में कई घटक पाए जाते हैं, जिनमें कैंपेन, यूजीनॉल और सिनेओल शामिल हैं, जो श्वसन संबंधी विकारों के अन्य लक्षणों से राहत प्रदान करने में मदद करते हैं।

5. लीवर की कार्यशक्ति बढ़ाने और ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक रहता है। तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सांस की बदबू और गले की खराश को भी दूर किया जा सकता है। – तुलसी की चाय के फायदे

6. तुलसी विटामिन के का अच्छा स्रोत है। विटामिन के एक आवश्यक वसा-घुलनशील विटामिन है जो हड्डियों के स्वास्थ्य और हृदय स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मस्तिष्क के कार्य, एक स्वस्थ चयापचय और सेलुलर स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है।

7. कुछ शोध कहते हैं कि तुलसी रक्त ग्लूकोज और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। ये दो कारक आपके वजन को बढ़ाने का काम करते हैं। यह कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन भी कम करती है। वजन घटाने में सहायता के लिए आप तुलसी पानी का उपयोग कर सकते हैं।

8. तुलसी मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति रखती है जो दांतों, प्लाक, टार्टार और खराब सांस जैसी दांतों की समस्या का कारण बनती है। तुलसी की पत्तियां माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करती हैं क्योंकि ये आपके मुंह में बैक्टीरिया और रोगाणुओं को मार देती हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment