डायबिटीज

डायबिटीज में परहेज, नहीं करें इन आहारों का सेवन

डायबिटीज में परहेज

डायबिटीज या मधुमेह रोगों के एक समूह को संदर्भित करता है जो आपके शरीर के ब्लड (ग्लूकोज) के उपयोग को प्रभावित करता है। ग्लूकोज आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कोशिकाओं के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो आपकी मांसपेशियों और ऊतकों को बनाते हैं। यह आपके मस्तिष्क के ईंधन का मुख्य स्रोत भी है। डायबिटीज का होना या न होना हमारे खाने पीने की आदतों पर निर्भर करता है। आज हम डायबिटीज में परहेज के बारे में बात करेंगे।

व्हाइट ब्रेड और चावल

व्हाइट ब्रेड और चावल

व्हाइट ब्रेड, पास्ता, व्हाइट चावल और व्हाइट आटे में कार्बोहाइड्रेट होता है। एक बार जब आप इन्हें खाना शुरू करते हैं तो ये कार्ब्स आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने का काम करेगा। आपको इनकी जगह ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, जौ, उच्च फाइबर वाले अनाज और दलिया आदि का सेवन करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट बहुत ही पौष्टिक होता है, लेकिन इसमें बहुत सारा शुगर और कैलोरी भी होता है। ड्राई फ्रूट में पोषक तत्वों और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है लेकिन वे शुगर में भी अधिक होते हैं, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन कम करना चाहिए।

फलो का जूस

फलो का जूस

वैसे फलों के जूस को सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है, लेकिन अगर आपको डायबिटीज़ है तो फलों का जूस पीना तुरंत बंद कर दें क्योंकि ये शुगर का स्तर बढ़ा सकता है। फलों के जूस में भले ही पोषण होता है लेकिन टाइप 2 मधुमेह वाले रोगी को इससे बचना चाहिए। आपको बता दें कि फलों के जूस में शुगर की मात्रा होती है जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने का काम करेगी। इसलिए फलों के रस का सेवन कम करें।

शुगर प्रोडक्ट

टाइप 2 मधुमेह या डायबिटीज से बचने के लिए शुगर वाले खाद्य पदार्थों को आपको सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें चाय, कॉफी, सोडा, कुकीज़, शीतल पेय, केक, कैंडी, पैक किए गए स्नैक्स, डोनट्स, आइसक्रीम, मिठाई और डेसर्ट जैसे शुगर उत्पादों से बचा जाना चाहिए क्योंकि ये खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाएंगे और साथ ही साथ आपके ब्लड शुगर का स्तर भी बढ़ जाएगा। – शुगर में क्या नहीं खाना चाहिए

तले हुए आहार

तले हुए आहार

फ्राइड चिकन, फ्रेंच फ्राइज़ आलू चिप्स और अन्य तला हुआ खाद्य पदार्थ अधिक तेल को अवशोषित करते हैं। अगर आप इन आहारों का सेवन करते हैं तो आप ढेर सारा कैलोरी का सेवन करने लगते हैं। इन तले हुए खाद्य पदार्थों की ट्रांस वसा बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकती है और गुड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है। इसके अलावा, यह आपके वजन और दिल की समस्याओं को बढ़ाएगा। इसलिए टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए तले हुए भोजन का सेवन कम करना ही बेहतर है।

मीट

मीट में संतृप्त वसा भी होता हैं जो आपके बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए मांस की बजाय, आपको चिकन, अंडे का सफेद वाला हिस्सा, मछली या टर्की जैसे प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

शराब का सेवन न करें

शराब का सेवन न करें

अल्कोहल या शराब पीने से पहले आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। एक डॉक्टर आपको आपकी ब्लड शुगर रिपोर्ट के अनुसार शराब की मात्रा का सुझाव देगा। बहुत अधिक शराब पीने से ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि होगी। इसलिए अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए अल्कोहल के सेवन को कम करें। – शराब के दुष्परिणाम – ये 7 अंग होते हैं खराब

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment