डायबिटीज सब्जियों के फायदे

मधुमेह के रोगियों के लिए 7 सब्जियां

मधुमेह के रोगियों के लिए सब्जियां

सब्जियां आम तौर पर कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम होती हैं, जिसकी वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। टाइप 2 मधुमेह के लिए कुछ सब्जियां ऐसी है जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) पैमाने पर कम होती हैं, फाइबर में समृद्ध होती हैं, तथा रक्तचाप को कम करने के लिए जानी जाती है।

ये सब्जियां विटामिन, खनिज, आहार फाइबर, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हैं। आइए जानते हैं ऐसी कौन-कौन सी सब्जियां है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

गाजर

एंटीऑक्सिडेंट बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन के, मैग्नीशियम, फोलेट और आहार फाइबर में समृद्ध गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है। यह न केवल सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है बल्कि एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है। आप इसे सब्जी्, शोरबे और जूस में शामिल कर सकते हैं।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च कई तरह के रंगों में उपलब्ध है। आप इसका सेवन करके कई तरह के रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। शिमला मिर्च विटामिन ए और विटामिन सी, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और आहार फाइबर से भरपूर है।

चुकंदर

चुकंदर

आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए तथा एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चुकंदर न केवल ब्ल ड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है बल्कि इसमें मौजूद विटामिन बी तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

अध्ययनों में दावा किया गया है कि चुकंदर में नाइट्रेट काफी अधिक पाया जाता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड नामक गैस बनाता है। यह गैस आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने में फायदेमंद होती है, ब्लआड फ्लो में सुधार करती है और अस्थायी रूप से उच्च रक्तचाप को कम करती है।

शोध से पता चलता है कि चुकंदर या चुकंदर का जूस लेने से उच्च रक्तचाप वाले लोगों को फायदा हो सकता है। ऐसा देखा गया है कि जिन्हें डायबिटीज है उनमें उच्च रक्तचाप बहुत ही आम है, खासतौर पर टाइप 2 मधुमेह वाले लोग।

स्क्वैश सब्जी

स्क्वैश सब्जी में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, आहार फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है। आप इसका सेवन डायबिटीज रोग में कर सकते हैं।

मेथी

मेथी

मेथी की पत्तियां व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक हैं। आपको बता दें कि मेथी के पत्ते और मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर मौजूद है, जो न केवल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि गर्म पानी में भिगोकर 10 ग्राम मेथी के बीज लेने से टाइप 2 डायबिटीज में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, मेथी की पत्तियों और बीज में सोडियम की मात्रा भी बेहद कम होती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है। – बालों के लिए मेथी के फायदे

मूली

मूली पोटेशियम से भरपूर है, जो ब्लरड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। आप अपने सलाद में मूली का इस्तेकमाल कर सकते हैं या इसे सूप में भी मिला सकते हैं।

पालक

पालक

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन ने डायबिटीज के लिए पालक को सुपरफूड माना है और सिफारिश की है कि आप नियमित रूप से इस गहरी हरी सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करें।

यह पोटेशियम और ल्यूटिन से समृद्ध है जो ल्यूटिन धमनियों की वॉल्सि की मोटाई को रोकता है तथा हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। इसके अलावा, पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके ब्ल्ड प्रेशर का लेवल नियंत्रण में रहे। पालक में बहुत कम कैलोरी होती है, आप इसे सलाद और सैंडविच में मिला सकते हैं। – मोटापा और पाचन के लिए मेथी का पानी पीने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment