गठिया

घुटनों में सूजन का इलाज

घुटनों में सूजन का इलाज

घुटने का जोड़ ऊपरी पैर को निचले पैर से जोड़ता है और पूरे दिन कई शारीरिक गतिविधियों के दौरान इसका उपयोग किया जाता है। हालांकि, कभी-कभी घूटनों में सूजन रोगी के लिए दर्द का कारण भी बनता है। वैसे घुटने के सूजन में गठिया, बर्साइटिस, घुटने की चोट, टेंडिनाइटिस या कार्टिलेज टीयर जैसे रोग शामिल है। आइए घूटने में सूजन के इलाज के बारे में जानते हैं।

घुटनों में सूजन का इलाज

आइस पैक है प्रभावी

घुटने में सूजन को कम करने के लिए आइस थेरिपी प्रभावी उपाय है। आइस प्रभावित घुटनों में रक्त वाहिकाओं को कसता है और तरल पदार्थ को लीक होने से रोकता है। डॉक्टर 20 मिनट के लिए घुटने पर आइस पैक लगाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, 20 मिनट से अधिक समय के लिए घुटने पर बर्फ नहीं छोड़ा जाना चाहिए क्योंकि बर्फ में नस और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, जो घुटने के चारों ओर है।

घुटनों में सूजन के लिए मछली

घुटनों में सूजन के लिए मछली

कई अध्ययनों से पता चला है कि मछली और मछली के तेल जोड़ों में दर्द और रयूमेटाइड आर्थराइटिस की कठोरता को कम करता है। अध्ययन से पता चलता है कि मछली में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड न केवल उन रसायनों को अवरुद्ध कर सकते हैं जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में सूजन का कारण बन सकते हैं, बल्कि आपके कार्टिलेज के लिए भी सही रहते हैं।

विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ

घुटने के सबसे अच्छे फलों में विटामिन सी वाले फल शामिल हैं, जैसे किवी, नारंगी, आम, अंगूर और पपीता। शोधकर्ताओं का मानना है कि इन फलों में विटामिन सी होता है, जो घुटने के संयुक्त और सहायक ढांचे को बचाता है।

घुटने पुरे शरीर का भार झेलते है, इसलिए नियमित व्यायाम कर घुटनों को मजबूत बनाना जरूरी है। रोजाना व्यायाम कुछ लोगों में घुटने के दर्द को कम करता है। गठिया से ग्रस्त लोगों के लिए, पैर को स्थिर रखने या दर्द से बचने के लिए व्यायाम आवश्यक है। इसके अलावा अधिक वजन होने से समस्या भी बढ़ सकती है, इसलिए वजन प्रबंधन महत्वपूर्ण है।

घुटनों में सूजन के लिए अदरक

घुटनों में सूजन के लिए अदरक

अदरक कई रूपों में उपलब्ध है। अदरक दुनिया भर में सबसे प्राचीन मसालों में से एक है। इस मसाले का उपयोग कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। अगर इसके स्वास्थ्य लाभ की बात की जाए तो हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, इम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, भूख बढ़ाने, विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकने, श्वसन की स्थिति में सुधार करने, पाचन में सहायता करने, गठिया के लक्षणों को खत्म करने की क्षमता इसमें शामिल है। अध्ययन में पाया गया कि अदरक घूटने के दर्द को कम करने में मदद करता है।

इस बात का ध्यान दीजिए कि कोई भी घरेलू उपाय अपनाने से पहले चाहे वह डायट्री सप्लीमेंट हो या फिर वैकल्पिक थेरिपी अपने डॉक्टर से जरूर राय लें।

घुटनों में सूजन के इलाज के लिए इन खाद्य पदार्थ से बनाएं दूरी

घुटनों में सूजन के इलाज के लिए इन खाद्य पदार्थ से बनाएं दूरी

चीनी का कम सेवन

घुटनों में सूजन को कम करने के लिए चीनी के सेवन की मात्रा घटानी चाहिए। वास्तव में यह आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाती है जिससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी घटती है। चीनी के कारण शरीर में सूजन भी बढ़ता है, इसलिए इसका कम सेवन करना ही समझदारी है। पेस्ट्री, चॉकलेट बार, सोडा, यहां तक कि फलों के रस जिसमें चीनी होता है उसका सेवन बिलकुल ही बंद कर देना चाहिए।

सेचुरेटेड फैट

कई अध्ययनों से पता चला है कि सेचुरेटेड फैट शरीर में सूजन को ट्रिगर करता है, जो न केवल हृदय रोग के लिए नुकसानदेह है बल्कि गठिया के सूजन को भी बदतर बना सकता है।

ट्रांस फैट

ट्रांस फैट जैसे फास्ट फूड और अन्य तली हुई उत्पादों, प्रोसेस्ड स्नैक फूड, फ्रोजन ब्रेकफास्ट प्रोडक्ट, कुकीज, डोनट्स और क्रैकर आदि आहारों का सेवन कम कर देना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment