गठिया

हड्डियों की कमजोरी का इलाज

हड्डियों की कमजोरी का इलाज

शरीर में हड्डी एक ऐसी चीज है जो समय के साथ-साथ कमजोर होती चली जाती है। ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी हड्डियां तेजी से कमजोर होने लगती हैं।

जिसके कारण यह कम घना, अधिक झरझरा और अधिक भंगुर होने लगता है। इससे फ्रैक्चर होने के की अधिक संभावना बनी रहती है। अगर आप चाहते हैं कि हड्डियों की कमजोरी का इलाज हो तो आपको अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से संबंधित आहार को शामिल करना होगा।

हरी सब्जियां

गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के पोषण मौजूद होते हैं। काले और पालक विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के में समृद्ध हैं जबकि ब्रोकोली बी-विटामिन का अच्छा स्रोत हैं।

आपको बता दें कि पत्तेदार सब्जियों में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल होता है जो शरीर को सेहतमंद रखने का काम करते हैं। इसके अलावा यह ऑस्टियोपोरोसिस से हड्डियों की रक्षा करना और इंफ्लेमेटरी बीमारियों से बचने में मदद करना इसके लाभों में शामिल है।

हड्डियों की कमजोरी करे दूध

हड्डियों की कमजोरी करे दूध

दूध कैल्शियम का बहुत ही अच्छा और लोकप्रिय स्रोत है। बचपन से लेकर बड़े तक हड्डियों को मजबूत बनाने में दूध बहुत जरूरी है। इसके अलावा दूध दांतों की हड्डियों को भी मजबूत करता है। यह पोटेशियम का स्रोत होने की वजह से स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है तथा मांशपेशियों का भी निर्माण करता है।

पनीर

सभी डेयरी खाद्य पदार्थों की तरह, पनीर कैल्शियम और प्रोटीन प्रदान करता है। साथ ही साथ यह कुछ विटामिन ए, बी 12, राइबोफ़्लिविन, जस्ता और फास्फोरस भी प्रदान करता है। यह एक ऐसा वसा है जो कैंसर विरोधी, वजन कम करने और हृदय को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है। प्रोटीन के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी बढ़िया स्रोत है।

हड्डियों की मजबूती के खाएं बादाम

हड्डियों की मजबूती के खाएं बादाम

बादाम में संतृप्त फैटी एसिड में बहुत कम है, असंतृप्त फैटी एसिड में समृद्ध है। इसके अलावा बादाम फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ पौधे प्रोटीन भी शामिल हैं। कैल्शियम की उच्च मात्रा वाली चीजों में बादाम सबसे ऊपर आता है। इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। साथ ही बादाम आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में तो मदद करता है।

इसके अलावा बादाम में फाइबर की मात्रा प्रयाप्त होती है जिस वज़ह से बादाम खाने से आपको कब्ज में आराम मिलेगा और आपका खाना भी जल्दी पच जाएगा।

दही

दही में विटामिन बी12 भी शामिल है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाए रखता है और अपने तंत्रिका तंत्र को ठीक ढंग से कार्य करने में मदद करता है। कैल्शियम से भरपूर दही को नियमित रूप से इसे खाने से आपकी हड्डियां मजबूत रहती है। ऑस्टियोपोरोसिस रोग में दही आपकी रक्षा कर सकता है। – दही खाने के लाभ दिल के लिए

हड्डियों को सेहतमंद रखने के लिए खाएं अंजीर

हड्डियों को सेहतमंद रखने के लिए खाएं अंजीर

अंजीर में फाइबर और मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम (जो हड्डी की घनत्व को बढ़ावा देता है), तांबा और पोटेशियम (जो निम्न रक्तचाप में मदद करता है), साथ ही विटामिन, मुख्यतः विटामिन के और विटामिन बी6 सहित कई आवश्यक खनिजों का अच्छा स्रोत है। यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत करने में भी सहायता करता है। मैग्नीशियम के साथ अंजीर हार्ट बीट को भी सही रखता है।

हड्डी को मजबूत करने के लिए मछली

हड्डी को मजबूत करने के लिए मछली

हड्डियों की कमजोरी के इलाज में कई तरह की मछलियां शामिल है जिसमें सार्डिन, ट्यूना, कैटफ़िश, और सैल्मन जैसी मछली शामिल है। यह विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं।

अंडा

अंडे का पीला हिस्सा विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन ई, और विटामिन के जैसे वसा-घुलनशील विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं। कैल्शियम को अवशोषित करने और हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए विटामिन डी आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप केवल सफेद के बजाय पूरे अंडे का सेवन करें।

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है जिसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह कैल्शियम, विटामिन सी, पोटेशियम, फॉस्फोरस, फोलेट, और विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है। नियमित रूप से ब्रोकोली का सेवन करने से आप न केवल मजबूत हड्डियों को प्राप्त कर सकते हैं बल्कि इससे आपकी दांतों की हड्डियां भी मजबूत होगी। यह आपको वजन कम करने और उच्च रक्तचाप, कैंसर और मधुमेह से लड़ने में भी मदद करता है।

बीज का सेवन

बीज का सेवन

बीज कैल्शियम के सर्वोत्तम स्रोतों में से हैं। ये प्रोटीन, आहार फाइबर, स्वस्थ वसा, फास्फोरस, आयरन, और पोटेशियम में समृद्ध हैं। आप खरबूजे के बीज, कद्दू के बीज और तिल के बीज का सेवन कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment