गठिया

यूरिक एसिड क्या है, जानें इसके बढ़ने के लक्षण

यूरिक एसिड क्या है, जानें इसके बढ़ने के लक्षण

जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाए तो हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे गठिया आदि। अब आप सोच रहें हैं कि यूरिक एसिड क्या है और इसका हमारे स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है।

यूरिक एसिड क्या है

यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला केमिकल है, जो शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ के टूटने की वजह से बनता है। प्यूरीन सामान्यतः शरीर में निर्मित होता हैं और कुछ खाद्य पदार्थ तथा पेय पदार्थ में पाया जाता है। यदि रक्त में यूरिक एसिड का एक उच्च स्तर हो जाए तो उसे हाइपरयूरीसेमिया कहा जाता है।

यूरिक एसिड शरीर के कोशिकाओं और उन चीजों से बनता जो हम खाते हैं। अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है और किडनी तक पहुंचकर मूत्र के रास्ते बाहर निकल जाता है।

यदि आपका शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड पैदा करता है और वह मूत्र के रास्ते नहीं निकलता है, तो शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती अर्थात यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बन रहा है या किडनी फिल्टर नहीं कर पाती तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। बाद में यह हड्डियों के बीच में जमा हो जाता है और इससे गाउट या गठिया की समस्या पैदा हो जाती है।

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

1. यदि आप मधुमेह के मरीज हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है क्योंकि मधुमेह की दवाओं से भी यूरिक एसिड बढ़ता है।
2. खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। जैसे शराब का ज्यादा सेवन और व्यायाम न करना आदि।
3. रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, मशरूम, गोभी, टमाटर, मटर, पनीर, सार्डिन, ग्रेवी, सूखे सेम, भिंडी, अरबी और चावल खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है। इसे हम प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थ भी कहते हैं। इसके अलावा प्यूरिन प्रोटीन भी यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाता है।
4. इसके अलावा ब्लड प्रेशर की दवाएं, पेन किलर्स और कैंसर रोधी दवाएं खाने से भी यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने पर दिखने वाले लक्षण

यूरिक एसिड बढ़ने पर दिखने वाले लक्षण

आपके शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड है यह कैसे पता करें। आइए इसी के बारे में जानते हैं।

जोड़ों में दर्द होना

शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड गाउट के रूप में लक्षण पैदा करता है। इसमें जोड़ों में दर्द होना, सूजन और लालिमा शामिल है। इसमें उठने-बैठने में परेशानी होती है। गाउट से प्रभावित सबसे आम क्षेत्रों में से एक आपके पैर की अंगुली है।

यह एड़ी, टखनों, घुटनों, उंगलियों, कलाई, और कोहनी को प्रभावित करने के लिए भी असामान्य नहीं है। यह अक्सर जोड़ों में अनुभव किया जा सकता है। लक्षण शुरू होने के बाद, जोड़ों में पीड़ादायक दर्द के लिए आमतौर पर लगभग 12 से 24 घंटे लगते हैं।

स्किन से संबंधित लक्षण

कुछ वर्षों के बाद भी यूरिक एसिड का स्तर उच्च रहता है तो स्किन लंप्स की समस्या हो सकती है। लंप्स में कोई दर्द नहीं होता है और इसे हम टोफी कहते हैं। वे आमतौर पर उंगलियों, पैर की उंगलियों, कोहनी, और हाथों में बनते हैं। जब गाउट का अटैक पड़ता है तो टोफी में सूजन देखा जा सकता है।

किडनी से संबंधित लक्षण

आपको बता दें कि यूरिक एसिड होने पर यह किडनी या यूरिनरी ट्रैक में किडनी स्टोन बना सकता है। यह ज्यादातर पुरुषों को प्रभावित करता है। इसमें पीठ दर्द, पेट में दर्द, उच्च बुखार, ठंड लगना, मतली और उल्टी और मूत्र में रक्त जैसी समस्या देखने को मिलती है। – किडनी ट्रांसप्लांट क्या है ?

यूरिक एसिड कितना होना चाहिए

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर लिंग पर अधारित होता है। यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाने को हायपरयूरीसेमिया कहा जाता है। महिलाओं में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल 2.4-6.0 mg/dL और पुरुषों में 3.4-7.0 mg/dL होना चाहिए। हालांकि, परीक्षण प्रयोगशाला के आधार पर मूल्य भिन्न हो सकते हैं। जब यह स्तर ज्यादा हो जाता है तो जोड़ों में दर्द, पथरी सहित कई तरह की समस्याएं होने लगती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment