हेपेटाइटिस ए

हेपेटाइटिस क्या है, इसमें खानपान और परहेज

हेपेटाइटिस क्या है, इसमें खानपान और परहेज

हेपेटाइटिस लीवर की सूजन की स्थिति को दर्शाता है अर्थात हेपेटाइटिस लीवर की सूजन से संबंधत बीमारी है। यह आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन हेपेटाइटिस के अन्य संभावित कारण भी हैं।

हेपेटाइटिस क्या है

इनमें ऑटोम्यून्यून हेपेटाइटिस और हेपेटाइटिस शामिल है जो दवाओं, विषाक्त पदार्थों और शराब के कारण भी होता है। ऑटोम्यून्यून हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका शरीर आपके लीवर ऊतक के खिलाफ एंटीबॉडी बनाता है।

हेपेटाइटिस के लक्षण

हेपेटाइटिस के लक्षण

यदि आप हैपेटाइटिस के संक्रामक रूप से ग्रसित हैं जो क्रोनिक हैं, जैसे हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी, तो आपको शुरुआत में लक्षण नहीं दिखाई देंगे। लक्षण तब तक नहीं दिखाई देंगे जब तक कि क्षति यकृत समारोह को प्रभावित न करे।

तीव्र हेपेटाइटिस के लक्षण जल्दी दिखाई देते हैं जैसे – थकान, फ्लू जैसे लक्षण, डार्क यूरिन, पीला मल, पेट में दर्द, भूख में कमी, वजन घटाना, पीले रंग की त्वचा और आंखें, जो पीलिया के संकेत देती हैं। – हेपेटाइटिस सी के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

हेपेटाइटिस में क्या खान चाहिए

हेपेटाइटिस में क्या खान चाहिए

अगर आप इस बीमारी की जद में हैं या परिवार का कोई अन्ये व्य क्ति है तो जल्दी ठीक होने के लिए दवाओं के अलावा आपको अपने खान पर भी ध्यान देना चाहिए।

1. फाइबर, जो पानी में घुल जाता है, भोजन को आपके पाचन तंत्र के माध्यम से स्थानांतरित करने, नियमितता को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है। इसलिए हेपेटाइटिस फाइबर से भरे पौष्टिक साबुत अनाज को आहार में शामिल करें। ये पाचन के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं।

2. सब्जियां पोटेशियम, आहार फाइबर, फोलेट (फोलिक एसिड), विटामिन ए, और विटामिन सी सहित कई पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। यह आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती हैं और अंगों को एक परिपूर्ण स्थिति में रखती है।

लीवर के रोगो से राहत के लिए फल और सब्जियों का खूब सेवन करें। ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं और आसानी से पच जाते हैं। इसके अलावा ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं, जो लीवर की कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं।

3. ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल कोलन और स्तन कैंसर, मधुमेह, हृदय की समस्या, गठिया, और उच्च कोलेस्ट्रॉल का उपचार करने में सहायता कर सकता है। ऑलिव ऑयल में हेल्दी फैट होते हैं। हेपेटाइटिस के रोगियों को इनके सेवन की सलाह दी जाती है। ऑलिव ऑयल के अलावा आप कैनोला ऑयल का भी सेवन कर सकते हैं।

4. लो-फैट मिल्क और डेयरी उत्पाद का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्दी प्रोटिन्स जैसे लीन मीट, बीन्स, अंडे और सोया से बने उत्पाद हेल्दी लीवर डायट का हिस्सा हैं।

हेपेटाइटिस में परहेज

हेपेटाइटिस में परहेज

1. सैचुरेटेड और ट्रांस फैट जैसे रेड मीट, बेक किए हुए उत्पाद, होल-मिल्क और पनीर, मक्खन व क्रीम, तली हुई चीजें व जंक फूड को परहेज करें। यह आपके लीवर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।

इसके अलावा संतृप्त वसा या सैचुरेटेड फैट वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। आपके रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक के आपके जोखिम को बढ़ाते हैं।

2. ज्यादा शराब पीना लीवर के कार्यों को प्रभावित कर सकता है और उस पर दबाव डाल सकता है। इसके अलावा बिना डॉक्टतर की सलाह दवाई ना खाएं। विटामिन सप्लीमेंट्स भी ना लें।

3. प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से बचें। ये लीवर के लिए मुश्किलें पैदा करता है और इसमें पोषक तत्व भी नहीं होता। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ इंसुलिन प्रतिरोध, उच्च ट्राइग्लिसराइड्स, हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के बढ़े स्तर और लीवर में वसा संचय में वृद्धि कर सकता है। इसमें प्रोसेस्ड ब्रेड, चीज और लगभग सभी तरह के फास्ट फूड आइटम शामिल है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment