मलेरिया

मलेरिया होने पर क्या करे

मलेरिया होने पर क्या करे

मलेरिया घातक मच्छर से पैदा होने वाली बीमारियों में से एक है। भारत में मलेरिया को लेकर कई तरह के मामले है जिसको लेकर हर साल मौत की घटनाएं भी होती है। इसलिए आज हम मलेरिया होने पर क्या करे इसके बारे में जानकारी देंगे। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे जिसे आप मलेरिया होने पर उपयोग कर सकते हैं।

मलेरिया के लक्षणों से निपटे दालचीनी

मलेरिया के लक्षणों से निपटे दालचीनी

प्राचीन काल से दालचीनी मसाले और दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। यह हमारी रसोई में पाये जाने वाली सर्वश्रेष्ठ मसालों में से एक है। दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं जो मलेरिया के लक्षणों से निपटने में मदद करते हैं।

इसके लिए आप गर्म पानी में दालचीनी और काली मिर्च पाउडर को मिलाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कुछ शहद डाल सकते हैं। इसे दिन में एक या दो बार पीएं। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

संतरे का रस

मलेरिया में क्या करना चाहिए, अगर आप इस सवाल का जवाब ढूढ़ रहे हैं तो विटामिन सी एक अच्छा उपचार हो सकता है। मलेरिया से संक्रमित होने पर, आप अपने भोजन में संतरे के रस को शामिल कर सकते हैं।

संतरे का रस सिर्फ स्वाद की ही दृष्टि से नहीं, बल्कि स्वास्य्का की दृष्टि से भी अच्छा होता है। संतरे के रस में विटामिन सी प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। संतरे का रस बुखार को कम करने में भी मदद कर सकता है। यदि आप मलेरिया से संक्रमित हैं तो आपके पास 2 से 3 गिलास ताजा संतरे का रस पीना चाहिए।

मलेरिया के उपचार में हल्दी

मलेरिया के उपचार में हल्दी

हल्दी को आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही एक चमत्कारिक औषधि के रूप में मान्यता प्राप्त है। हल्दी जहां एक ओर आपके व्यंजन में स्वाद और रंग बढ़ा देती है, वहीं इसका उपयोग सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

हल्दी मलेरिया होने पर रामबाण उपचार के तौर पर काम कर सकता है। हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबायल गुणों से भरपूर मसालों की रानी है। हल्दी शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है।

हल्दी मलेरिया परजीवी को मारने में भी मदद करती है। इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं, जो मलेरिया में आम समस्या हैं। मलेरिया से निपटने के लिए हर रात एक गिलास हल्दी दूध पीएं।

नींबू का रस

कई स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर नींबू का रस आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है। ताजे नींबू से निकाला गया ताजा रस मलेरिया के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय हो सकता है। रस पचने में आसान है और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है।

मलेरिया में अदरक खाएं

मलेरिया में अदरक खाएं

अदरक एक शक्तिशाली सुगंधित जड़ी बूटी और विटामिन सी का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है और इसमें कई खनिज भी पाए जाते हैं। एंटीमाइक्रोबायल और एंटी- इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर अदरक दर्द से राहत और मतली का इलाज कर सकता है। इसके लिए आप गर्म पानी में अदरक को जोड़ें। फिर ठंडा होने के बाद इसमें शहद मिलाए और इसे दिन में दो बार पीएं। आपको जरूर फायदा मिलेगा। –उच्च रक्तचाप का उपचार है अदरक

ग्रेपफ्रूट

विटामिन ए और सी से भरपूर ग्रेपफ्रूट का सेवन करने से बहुत फायदे होते है। कच्चे ग्रेपफ्रूट से मलेरिया संक्रमण की तीव्रता को कम करने में मदद मिल सकती है। ग्रेपफ्रूट के रस में क्विनिन जैसी पदार्थ होती है जो मलेरिया के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। हालांकि, ग्रेपफ्रूट का रस लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब के सिरके का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। सेब का सिरका मलेरिया में होने वाले बुखार को कम करने में मदद कर सकता है। पानी के साथ सेब के सिरको को मिला लें। फिर एक सूती कपड़ा लीजिए और इसे अच्छी तरह से सिरके वाले पानी में भिगो दें। फिर इसे आप अपने माथे पर 10 मिनट के लिए रखें।

सरसों का तेल

सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्दनाशक औषधि की तरह काम करता है तथा इससे जोड़ों का दर्द हो या फिर कान के दर्द को ठीक करने में सहायता मिलती है। सरसों के तेल में खाना बनाना भोजन मलेरिया से संक्रमित व्यक्ति की मदद कर सकता है। यह संक्रमण को और अधिक कुशल तरीके से लड़ने में मदद करता है।

मेथी का बीज

मेथी का बीज

मलेरिया से संक्रमित व्यक्ति बहुत कमजोर महसूस करता है। इस कमजोरी को दूर करने के लिए मेथी के बीज को सही घरेलू उपचार माना जाता है। ये प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और मलेरिया परजीवी से लड़कर मलेरिया से त्वरित रिकवरी करने में सहायता करता है। आप रात में मेथी के बीज को भिगो सकते हैं और पानी को खाली पेट में पी सकते हैं। – वजन कम करने के लिए मेथी दाने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment