माइग्रेन

माइग्रेन में क्या खाना चाहिए

माइग्रेन में क्या खाना चाहिए

माइग्रेन में सिर के एक तरफ एक गंभीर सिरदर्द होता है। यह ज्यादातर 15 से 55 वर्ष के लोगों को प्रभावित करता है। कुछ लोग जो माइग्रेन को अनुभव करते हैं, वे स्पष्ट रूप से इसके ट्रिगर्स या कारकों की पहचान कर सकते हैं जो सिर दर्द, जैसे एलर्जी और तनाव का कारण बनता है।

मछली खाना भी रहेगा फायदेमंद

यदि आप मांसाहारी है तो मछली स्वस्थ भोजन में से एक है। यह प्रोटीन और विटामिन डी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा हुआ है।
ओमेगा-3 फैटी एसिड की मौजूदगी के कारण मछली दुनिया के सबसे अच्छे खाद्य स्रोत में से एक है, जो आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है। ये दोनों ही चीजें माइग्रेन के दर्द को कंट्रोल करने में नियंत्रण करते है।

हरी पत्तेंदार सब्जियां

हरी पत्तेंदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों के स्वास्थ्य लाभों में पाचन स्वास्थ्य में सुधार, कमजोर दृष्टि को बनाए रखने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करना शामिल है। आपको बता दें कि हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशि‍यम पाया जाता है। माइग्रेन के दर्द में मैग्नीशियम बहुत ही कारगर तरीके से काम करता है। अनाज, सी-फूड और गेहूं में भी भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है।

कॉफी का सेवन

कॉफी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं; यह मानसिक और शारीरिक दोनों प्रदर्शनों में सुधार करता है और कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकता है। जिस तरह सामान्य सि‍र दर्द में कॉफी और चाय पीना फायदेमंद है उसी तरह माइग्रेन में भी ये काफी सहायक है। माइग्रेन अटैक आने पर कॉफी पीने से राहत मिलेगी।

ब्रॉकली

जब हम अपने आहार में शामिल करने के लिए हरी सब्जियों के बारे में सोचते हैं, तो ब्रोकोली हमारे दिमाग में आने वाली सबसे बड़ी सब्जियों में से एक है। ब्रोकोली एक स्वादिष्ट सब्जी है जो दर्जनों पोषक तत्वों में समृद्ध है। ब्रॉकली में भरपूर मात्रा में मैग्नीशि‍यम पाया जाता है जिससे माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment