माइग्रेन

सिर दर्द के 5 कारण क्या जानते हैं आप

सिर दर्द के कारण क्या जानते हैं आप

विभिन्न प्रकार के सिरदर्द विभिन्न कारणों से होते हैं। इसलिए, माइग्रेन के दौरान होने वाले सिरदर्द, कुछ ठंडा खाने के कारण सिरदर्द से अलग होगी। इसके अलावा सिरदर्द तनाव या भावनात्मक संकट का संकेत हो सकता है, या यह माइग्रेन या उच्च रक्तचाप, चिंता या अवसाद जैसे चिकित्सा विकार हो सकता है। आज हम सिरदर्द 5 कारणों के बारे में जानेंगे।

माइग्रेन

माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है जिसमें सिर के दोनों या एक ओर रुक रुक कर भयानक दर्द होता है। माइग्रेन में सिरदर्द एक आम कारण है जो गंभीर हो सकता हैं और मतली और उल्टी के साथ हो सकता हैं। आपको बता दें कि माइग्रेन का दर्द सिर के एक हिस्से में होता है इसलिए इसे आम बोलचाल में अधकपारी के नाम से भी जानते हैं।

इसमें तनाव, हार्मोनल परिवर्तन, और नींद में परेशानी जैसी दिक्कते ट्रिगर्स हो सकती है। माइग्रेन के लक्षण सिरदर्द से एक से दो दिन पहले ही शुरू हो सकते हैं। माइग्रेन में बहुत दर्द और अक्सर मतली के साथ सिरदर्द होता है। – माइग्रेन का घरेलू उपचार – खाएं यह छह फूड

स्ट्रोक

स्ट्रोक

 

स्ट्रोक के शुरुआती चरणों में, एक मरीज को गंभीर सिरदर्द का अनुभव हो सकता है जिसके बाद मतली और उल्टी भी हो सकती है। आपको बता दें कि एक स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बाधित होता है या एक स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क के एक हिस्से में ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है।

खराब जीवनशैली व शारीरिक सक्रियता में कमी से स्ट्रोक या ब्रेन अटैक का ख़तरा बढ़ जाता है। आजकल कम आयु के लोगों में भी स्ट्रोक की सम्भावना बढ़ गयी है

डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन सिरदर्द का कारण बन सकता है। यह तब होता है जब आप अपने शरीर से पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स के एक बड़े हिस्से खो देते हैं। यह समस्याे तब होती है जब व्यिक्ति शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा कम लेता हैं।

डिहाइड्रेशन शिशुओं, छोटे बच्चों और वृद्ध वयस्कों के लिए विशेष रूप से आम और खतरनाक है। इसके लक्षणों में चक्कर आना, तेज धडकन, तेजी से सांस लेना, धंसी हुई आंखें, ऊर्जा की कमी, चिड़चिड़ाहट और बेहोशी शामिल है। – डिहाइड्रेशन के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार

उड़ान के समय सिर दर्द

फ्लाइट में सफर के दौरान होने वाली प्रॉब्लम्स जैसे एसिडिटी, सिरदर्द और गैस एक आम समस्या है। सिरदर्द फ्लाइट की लैंडिंग या टेक-ऑफ के दौरान हो सकता है और स्थानांतरण गुरुत्वाकर्षण के कारण हो सकता है।

फ्लाइट में सफर करते समय हमें कई बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है। वहीं कुछ लोगों के लिए फ्लाइट का सफर किसी सिरदर्द से कम नहीं होता है।

कैफीन को छोड़ना

कैफीन को छोड़ना

अगर आप कैफीन छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के लक्षणों का सामना सकते हैं। आपको सिरदर्द, मतली और चिड़चिड़ापन आदि की समस्या हो सकती है।

कैफीन को छोड़ना सिरदर्द का कारण हो सकता है, क्योंकि कॉफी आपके संवहनी तंत्र (vascular system) को सीमित या आराम देता है, साथ ही साथ शरीर में सिग्नलिंग रसायनों (signalling chemicals) को भी प्रभावित कर सकती है।

ब्रेन फ्रीज

क्या आपको आइसक्रीम खाने या चिकना पदार्थ पीने के बाद सिरदर्द होता है? यह एक चेहरे की तंत्रिका या रक्त वाहिकाओं पर ठंड के प्रभाव में समस्याओं के कारण हो सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment