किडनी पथरी

किडनी स्टोन डाइट – नमक का सेवन कितना करें

किडनी स्टोन डाइट - नमक का सेवन कितना करें

सोडियम शरीर में एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है। कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से सोडियम की थोड़ी मात्रा होती है, लेकिन आहार में अधिकांश सोडियम नमक से ही आता है। नमक सोडियम और क्लोराइड से बना है। अगर सोडियम के काम की बात की जाए तो शरीर में सोडियम इंट्रा सेलुलर और एक्स्ट्रा सेल्यूलर को संतुलन में बनाए रखता है।

यह एक विद्युत चार्ज किया गया अणु (molecule) भी है, और पोटेशियम के साथ-साथ कोशिका झिल्ली में विद्युत त्रिज्या बनाए रखने में मदद करता है, जो तंत्रिका संचरण, मांसपेशी संकुचन, और कई अन्य कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। – किडनी ट्रांसप्लांट क्या है ?

हमारे ब्लड स्ट्रीम में जितना अधिक सोडियम होता है, उतना अधिक यह पानी बांधता है। इस कारण से, सोडियम को रक्तचाप में वृद्धि करने के लिए जाना जाता है। यदि रक्तचाप बढ़ जाता है, तो पूरे शरीर में रक्त को धक्का देने के लिए दिल को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और धमनियों और विभिन्न अंगों में तनाव बढ़ जाता है। उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी की विफलता जैसी कई गंभीर बीमारियों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।

किडनी स्टोन डाइट में नमक का करे कम सेवन

किडनी स्टोन डाइट में नमक का करे कम सेवन

अतिरिक्त सोडियम या नमक का सेवन स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, जैसे ओस्टियोपोरोसिस, किडनी की बीमारी, और हाइपरटेंशन, या उच्च रक्तचाप, जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारी और स्ट्रोक का कारण बन सकता है।

सोडियम या नमक में उच्च आहार रक्तचाप के स्तर में वृद्धि करता है। उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर समय के साथ गुर्दे को नुकसान पहुंचाता है, और गुर्दे की विफलता का एक प्रमुख कारण बनता है। इसलिए किडनी स्टोन डाइट में नमक का कम सेवन कीजिए। – किडनी मजबूत करने के उपाय

क्या कहता है शोध

क्या कहता है शोध

हाल ही में आई शोध में पाया गया है कि यदि युवा लोग कम नमक का सेवन करेंगे, तो वे किडनी जैसे रोगों से बच सकते हैं। किडनी के कामकाज में दिक्कत सबसे ज्यादा उच्च रक्तचाप के कारण आती है और खाने में नमक की मात्रा सीधे तौर पर ब्लडप्रेशर या रक्तचाप से जुड़ी हुई है।

विशेषज्ञ मानते हैं कि महिलाएं किडनी की बीमारी से निपटने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। दरअसल, ज्यादातर घरों में रसोई की जिम्मेदारी महिलाओं की होती है, इसलिए वे आसनी से भोजन में नमक की मात्रा कंट्रोल कर सकती हैं।

2013 से एक अध्ययन में पाया गया कि सामान्य रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए, नमक सेवन को सीमित करने से 2.42 मिमीएचजी सिस्टोलिक रक्तचाप और 1.00 मिमीएचजी डायस्टोलिक रक्तचाप कम किया जा सकता है। – किडनी साफ करने के उपाय खाएं यह आहार

हमें कितना नमक का सेवन करना चाहिए

हमें कितना नमक का सेवन करना चाहिए

स्वास्थ्य अधिकारी हमें दशकों से सोडियम में कटौती करने के लिए कह रहे हैं। वे कहते हैं कि आपको रोजाना 2,300 मिलीग्राम सोडियम (एक चम्मच) से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि इससे कम ही करना चाहिए।

वैसे आज ज्यादातर लोग इससे ज्यादा खा रहे हैं। सोडियम का औसत सेवन लगभग 3400 मिलीग्राम है, इसमें से अधिकांश प्रोसेस्ड फूड से आते हैं।

नमक का सेवन कम करना भी है खतरनाक

कुछ सबूत बताते हैं कि नमक का कम सेवन भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, दिल की बीमारी, हृद्पात और टाइप 2 डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment