फलों के गुण और फायदे

आम के औषधीय गुण

आम के औषधीय गुण

भारतीय आम अपने स्वाद के लिए न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हैं। इसे फलो का राजा भी कहा जाता है। इसलिए आज हम आम के औषधीय गुण के बारे में जानेंगे। वैसे आम में बेहतर स्वाद के अलावा विटामिन, खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट्स की एक बहुतायत भी होती है जो आपके अच्छे स्वास्थ्य को आश्वस्त करती है।

आम के औषधीय गुण

कैंसर से बचाव करे आम

आम में उच्च मात्रा में पेक्टिन है, एक घुलनशील आहार फाइबर जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में कुशलतापूर्वक योगदान देता है। पेक्टिन प्रोस्टेट कैंसर के विकास को रोकने में भी मदद कर सकता है।

इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आम कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं।

वजन बढ़ाने में मदद करे आम

वजन बढ़ाने में मदद करे आम

आम का औषधीय गुण वजन बढ़ाने में भी काम आता है। बच्चों और वृद्धों के पसंदीदा फल आम में मौजूद शर्करा या शुगर की मात्रा के कारण इसे वजन बढ़ने का कारण माना जाता है।

आम का सेवन वजन बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। 150 ग्राम आम में लगभग 86 कैलोरी होता है, जिसे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें स्टार्च होता है, जो वजन बढ़ाने में शुगर में बदल जाता है।

एजिंग की प्रकिया को धीमा करे आम

आम के औषधीय गुण में एक गुण यह है कि आम में विटामिन ए और विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर के अंदर कोलेजन प्रोटीन का उत्पादन करने में मदद करती है। कोलेजन रक्त वाहिकाओं और शरीर के संयोजी ऊतकों की रक्षा में मदद करता है, जिससे नेचुरल बुढ़ापे की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

त्वचा और आंखों के लिए है लाभकारी

त्वचा और आंखों के लिए है लाभकारी

शायद आप यह जानकर आश्चर्यचकित होंगे कि आम त्वचा देखभाल से निकटता से संबंधित हैं। आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है।

अपने चेहरे पर एक स्वस्थ चमक लाने के अलावा, यह त्वचा के रंग को हल्का करने में भी मदद करता है। आप नियमित रूप से अपने आहार में इस स्वादिष्ट फल को शामिल करके अपनी सुंदरता को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

इसमें विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है। इसके अलावा आम में विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए वरदान है। इससे आंखों की रोशनी बनी रहती है।

एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद आम

आम आयरन में समृद्ध हैं, जो उन्हें एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद बनाता है। एक नियमित, मध्यम सेवन शरीर में लाल रक्त कोशिका काउंट को बढ़ाकर एनीमिया को खत्म करने में मदद कर सकता है।

चाइना के हर्बल दवा में मैंगो से बने टॉनिक को यिन टॉनिक के रूप में जाना जाता है, और इसका उपयोग एनीमिया, रक्तस्राव मसूड़ों, खांसी, कब्ज, मतली, बुखार और कमजोर पाचन के इलाज के रूप में किया जाता है।

पाचन प्रकिया को ठीक रखे आम

पाचन प्रकिया को ठीक रखे आम

अपचन और अतिरिक्त अम्लता जैसी समस्याओं को दूर करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इनमें पाचन एंजाइम प्राकृतिक, कुशल पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी है आम

गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आम फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर अक्सर गर्भावस्था के दौरान आयरन की गोलियां लिखते हैं, लेकिन सप्लीमेंट के बजाय, आप रसदार मैंगो के साथ स्वस्थ आयरन समृद्ध आहार का आनंद ले सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करे आम

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करे आम

आम बीटा कैरोटीन जो एक शक्तिशाली कैरोटीनॉयड है, में समृद्ध हैं। यह तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है और इसे बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों के लिए अभद्र बनाता है।

अतिरिक्त बीटा कैरोटीन भी शरीर के अंदर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए एक और एंटीऑक्सीडेंट है जो आपको अपने आंतरिक सिस्टम को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों या फ्री रेडिक्ल्स के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment