फलों के गुण और फायदे

आंवले का चूर्ण के फायदे और नुकसान

आंवले का चूर्ण के फायदे और नुकसान

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके लिए कई रूपों में लाभकारी है। उसी तरह आंवला चूर्ण के लाभ भी बहुत है जो आपकी त्वचा से लेकर कब्ज में भी राहत देता है। साथ ही यह इंफेक्शन से लड़ने में भी सहायता करता है। आज के इस लेख हम आंवले का चूर्ण के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे जिसे हर किसी को जानना चाहिए।

कैंसर से लडने में मदद करे आंवला से बना चूर्ण

घातक बीमारी कैंसर को जीवनशैली में थोडी सी सावधानी बरतकर इससे दूर भी रहा जा सकता है। वैसे आंवले एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता हैं। इससे कोशिकाओं के डैमेज होने की संभावना कम हो जाती है और कैंसर और सूजन का खतरा भी कम होता है।

संक्रमण से लड़ने का काम करे आंवले का चूर्ण

संक्रमण से लड़ने का काम करे आंवले का चूर्ण

बहुत से व्यक्तियों को यह परेशानी होती है कि वह बहुत ही जल्द रोगों की चपेट में आ जाते हैं। सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां तो सालभर उनको परेशान करती है। ऐसे में आंवले का चूर्ण के फायदे उनके लिए सही रहेगा।

आंवला पाउडर विटामिन सी का सबसे समृद्ध स्रोत है और यह रक्त वाहिकाओं को मजबूत और मोटा बनाने में मदद करता है। यह आपकी प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी में सुधार भी करता है ताकि आप आसानी से संक्रमण से लड़ सकें।

पेट में एसिड के लिए फायदेमंद आंवला का चूर्ण

पेट में एसिड से घबराहट,बेचैनी,सीने में जलन और खट्टी डकार जैसी परेशानी होती है। आंवला का चूर्ण अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यह पेट में एसिड के स्तर को कम कर देता है और सूजन को दूर करता है।

आपकी त्वचा के लिए आंवला चूर्ण के लाभ

आपकी त्वचा के लिए आंवला चूर्ण के लाभ

आंवले का पाउडर आपको चमकदार त्वचा देता है और यह हाइड्रेटेड भी रखता है। आप पानी के साथ इसे खा सकते हैं या फिर प्राकृतिक चमक के लिए इसे अपने चेहरे पर फेस पैक के रूप में भी लगा सकते हैं।

इसके लिए आप आंवले के पाउडर को शहद और दही के साथ मिलाकर इसका फेसपैक बना सकते हैं। चेहरे पर लगाने के बाद आप इसे तब तक छोड़ दें जब तक यह सूख न जाए और फिर इसे धो लें। यह आपकी त्वचा को चिकना और साफ बनाएगा। इसके अलावा आंवले के चूर्ण को एंटी-एजिंग फूड के रूप में भी जाना जाता है। इसका नियमित सेवन करने वालों की त्वचा हमेशा जवां रहती है। – आंवले का फेस पैक

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी है आंवला पाउडर

डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है और इसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। आंवला पाउडर मधुमेह या डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा है। आंवला में क्रोमियम होता है जो शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। लेकिन आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करें।

हृदय रोग के खतरे को कम करे आंवला का पाउडर

हृदय रोग के खतरे को कम करे आंवला का पाउडर

आंवला का पाउडर खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को नियंत्रित करके हृदय रोग के खतरे को कम कर देता है। आपको बता दें कि खराब कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा अधिक हो तो यह ब्लड वेसेल्स और आर्टरी में की दीवारों पर जम जाता है, जिससे खून के बहाव में दिक्कते आती है। इसके बढने से हार्ट अटैक, हाई ब्लडप्रेशर और मोटापा जैसी समस्याएं हो सकती है।

आंवला का चूर्ण कब्ज के लिए बेहतर करे काम

कब्ज एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें व्यक्ति को मल त्याग करने में परेशानी होती है, जिसके कारण वह जो भी खाना खाता है उसे पचा नहीं पाता है। कब्ज आंतों के परिवर्तन की वह स्थिति है, जिसमें मल निष्कासन की मात्रा कम हो जाती है, मल कड़ा हो जाता है।

आंलवा पाउडर में उच्च फाइबर सामग्री होती है जो पाचन तंत्र के लिए शानदार काम करती है। यह कब्ज के लिए एक प्रभावी उपचार भी है। आंवला का पाउडर या आंवला का चूर्ण हाइपरैसिडा और पेट के अल्सर के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय भी है। – कब्ज को दूर करने का उपाय है सेब

आंवला चूर्ण के नुकसान

आंवला चूर्ण के नुकसान

1. आंवला चूर्ण विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है, जो फल के अम्लीय प्रकृति में योगदान देता है। यह हाईपर एसिडिटी को ट्रिगर कर सकता है।

2. इसका ज्यादा सेवन करने से त्वचा की नमी खो सकती हैं। इसलिए इसका सीमित मात्रा सेवन कीजिए।

3. हाइपोग्लाइसेमिक रोग वाले लोगों को आंवले के इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी स्वास्थ्य स्थिति खराब हो सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment