डाइट प्लान

बादाम भिगोकर खाने के 7 फायदे

बादाम भिगोकर खाने के फायदे

प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर बादाम हर उम्र के लोगों को खाना चाहिए। यदि आप बादाम भिगोकर खाने वाले व्यक्तियों में से हैं तो आइए इसके फायदों के बारे में जान लेते हैं।

भिगोए हुए बादाम वह बादाम होते हैं जिन्हें आप पूरी रात भिगोकर रखते हैं और सुबह उठकर छिलके उतारकर खाते हैं। पोषण विशेषज्ञ का मानना है कच्चा बादाम खाने की जगह यदि भिगोए हुए बादाम का सेवन करते हैं तो यह आपको ज्यादा फायदा देगा।

इस बात की जानकारी बहुत ही कम लोगों को है कि बादाम के भूरे छिलके में टैनिन नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी वजह से पोषक तत्व पूर्ण रूप से अवशोषित नहीं हो पाते हैं। ऐसे में जब आप बादाम को पूरी रात भिगोकर रखते हैं तो इससे छिलका बहुत आसानी से उतर जाता है। उतरे हुए छिलके के साथ यदि आप बादाम को खाते हैं तो इससे शरीर को पूरा पोषण मिलता है।

इसके अलावा बादाम लिपसे नाम का एंजाइम स्त्रावित करता है जो फैट के पाचन के लिए कारगर है। भिगोकर इसे खाने से पाचन क्रिया भी संतुलित रहती है। यह न केवल वजन घटाने में भी बहुत फायदेमंद होता है बल्कि इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट्स होता हैं जिससे बादाम खाने के काफी देर बाद तक पेट भरा-भरा महसूस होता है।

भिगोए हुए बादाम में पौष्टिक तत्व की बात करे तो यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता हैं, जिस वजह से ये बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। भिगोए हुए बादाम में विटामिन बी17 और फॉलिक एसिड होता हैं, जिनको कैंसर के खतरे को कम करने वाला माना जाता है।
बादाम भिगोकर खाने के फायदे और क्या है

बालों और त्वचा को सुरक्षा दे

बालों और त्वचा को सुरक्षा दे

बादाम में विटामिन ई होता है जो त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में मदद करता है। कच्चे बादाम की तुलना में भिगोए बादाम में काफी विटामिन ई होता है। यह विटामिन आपके बालों और त्वचा दोनों को क्षति से बचाता है तथा यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।

फोलिक एसिड से भरपूर

बादाम में फोलिक एसिड जन्म दोष को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण होता हैं। कच्चे बादाम की तुलना में भिगोए बादाम में फोलिक एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है जो न्यूरल ट्यूब दोषों को रोकने में मदद कर सकता हैं। यह फोलेट की कमी के कारण होता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करे बादाम

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करे बादाम

भिगोया हुआ बादाम भिगोकर खाने के एक और फायदा यह है कि बादाम आपके दिल को स्वस्थ रखता हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं (कम घनत्व लिपोप्रोटीन) और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन) बढ़ाता हैं। – कोलेस्ट्रोल कैसे कम करें

वजन घटाने में मदद करे बादाम

यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आप बादाम को अपने दैनिक आहार का एक हिस्सा बनाने पर विचार कर सकते हैं। भिगोए हुए बादाम में मोनोसंसैचुरेटेड फैट आपकी भूख को रोकता है जिसकी वजह से आप ज्यादा नहीं खाते हैं।

क्रोनिक बीमारी से लड़े

बादाम एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो मुक्त कणों को बेअसर कर सकता हैं और कैंसर, हृदय रोग और रूमेटोइड गठिया सहित पुरानी बीमारियों (chronic diseases,) के आपके जोखिम को कम कर सकता है। भिगोया हुआ बादाम मधुमेह के इलाज के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय हैं। ये आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

कब्ज से दे छुटकारा

कब्ज से दे छुटकारा

भिगोकर बादाम का सेवन पुरानी कब्ज का इलाज करने में मदद कर सकता है। बादाम अघुलनशील फाइबर से भरा हुआ होता हैं, जो शरीर को पुरानी कब्ज से छुटकारा पाने में आपकी सहायता करता है।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाए

अध्ययन के अनुसार, भिगोए हुए बादाम में एक प्रीबायोटिक प्रभाव होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम के कार्य को बढ़ावा देने में करता है। प्रीबायोटिक मानव आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में सुधार के लिए जाना जाता है और यह आंत को प्रभावित करने वाली बीमारियों को रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। – कब्ज को दूर करने के प्राकृतिक उपचार

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment