फलों के गुण और फायदे

ब्लूबेरी के फायदे

ब्लूबेरी के फायदे त

ब्लूबेरी खाने से कैंसर का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा ये दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका को भी कम करता है। ये बात कुछ साल पहले अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चरल साइंसेज की एक रिसर्च में सामने आई थी।

ब्लूबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो कई रोगों से बचाव और उनकी रोकथाम में सहायक है. हालांकि सच्चाई ये भी है कि ब्लूबेरी के इन फायदों के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है। अध्ययनकर्ताओं की मानें तो रोजाना ब्लूबेरी खाने से सेहत तो अच्छी रहती है ही साथ ही चेहरे का निखार भी लंबे समय तक बना रहता है।

ब्लूबेरी के फायदे

ब्लूबेरी में कम कैलोरी

ब्लूबेरी में मौजूद आर्टेरियसलेरोसिस नामक तत्वं रक्त वाहिकाओं में अतिरिक्तं कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकता है। यह कैलोरी में बहुत ही कम होता है तो इसे खाने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती है। यदि आपने उच्च कैलोरीयुक्त आहार का सेवन भी कर लिया तो उसके बाद ब्लूबेरी खाने से उसके प्रभाव को कम कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है ब्लूबेरी

वे हमारे शरीर को मुक्त कणों, अस्थिर अणुओं से क्षति से बचाते हैं जो सेलुलर संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उम्र बढ़ने और कैंसर जैसी बीमारियों में योगदान दे सकते हैं। ब्लू बेरी में मौजूद एंटीऑक्सी डेंट मुक्त कण को बेअसर करता है और कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। ब्लूबेरी शरीर के लिए हानिकारक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

हड्डियों को मजबूत करे ब्लूबेरी

हड्डियों को मजबूत करे ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में आयरन, जस्ता, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, और विटामिन के उच्च मात्रा में पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायता मिलती है। यह हड्डी घनत्व में वृद्धि करने में सहायता करता है और हड्डी की संरचना को बनाए रखने में योगदान देता है।

डायबिटीज से बचाने में सहायता करे ब्लूबेरी

अगर डायबिटीज पर नियंत्रण करना चाहते हैं तो नियमित रूप से ब्लूमबेरी का सेवन कीजिए। ब्लूबेरी के अलावा इसकी पत्तियां भी बहुत गुणकारी हैं। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार, ब्लूबेरी की पत्तियों में एंथोसियानीडीनस नामक तत्व, भारी मात्रा में मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्मक की प्रक्रिया कंट्रोल करते हैं और ग्लूजकोज को शरीर के विभिन्न हिस्सेज में सही तरीके से पहुंचाने में सहायता करता है। इस खास गुण की वजह से ब्लंड में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता और मधुमेह जैसे रोग नहीं होते।

रक्तचाप को कम करने में सहायक

रक्तचाप को कम करने में सहायक

ससहहायय्हासहबेरी की उच्च फाइबर सामग्री, एंटीऑक्सीडेंट, और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को सही करने की क्षमता ब्लूबेरी को हृदय रोगों को ठीक करने के लिए इसे एक आदर्श आहार बनाती है, जबकि कार्डियक मांसपेशियों को भी मजबूत करती है। उच्च रक्तचाप जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के प्रमुख कारणों में से एक है। ब्लूबेरी रक्तचाप को कम करने में सहायता करते हैं, खासतौर पर उन महिलाओं में रजोनिवृत्ति से ग्रसित हैं।

तनाव को कम करे ब्लूबेरी

नियमित रूप से यदि आप ब्लूबेरी का सेवन करते हैं तो यह आपके तनाव को कम कर सकता है। ब्लूबेरी आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकती है। तनाव से बचने के लिए हफ्ते में दो बार मुट्ठीभर ब्लूबेरी खाना बेहद गुणकारी है। इसके अलावा ब्लूबेरी विटामिन, सोडियम, तांबे, फ्रक्टोज़ और एसिड आपके पाचन शक्ति को मजबूत कारने का भी काम करता है।

इम्यून सिस्टम करे मजबूत

इम्यून सिस्टम करे मजबूत

ब्लूबेरी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकती है और संक्रमण को रोक सकती है। एक बार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो जाने के बाद, आपको बैक्टीरिया और वायरस द्वारा फैली सर्दी, बुखार, पॉक्स, और अनगिनत अन्य संक्रमणीय बीमारियां नहीं मिलेंगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment