फलों के गुण और फायदे

दूध में इलायची डालकर पीने के फायदे

दूध में इलायची डालकर पीने के फायदे

इलायची पाचन के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है और कैंसर जैसी कुछ गंभीर बीमारियों को रोकता है। यह न केवल डायबिटीज के उपचार में भी सहायता करता है बल्कि अवसाद से निपटने में भी सहायता करता है। आप अपने आहार में इलायची को शामिल कर सकते हैं। आप इसका अद्भुत लाभ उठाने के लिए दूध में इलायची डालकर पी सकते हैं।

दूध में इलायची डालकर पीने के फायदे

इलाइची और दूध एक स्वस्थ और स्वादयुक्त विकल्प है। पोटेशियम, कैल्शियम, रिबोफाल्विन, नियासिन, विटामिन-सी और मैग्नीशियम में अत्यधिक समृद्ध, इलायची हमारे स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है। इलाइची दूध का प्रयोग एंटीसेप्टिक, पाचन, और मूत्रवर्धक तथा टॉनिक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

यह पेट की स्टमक लाइनिंग की सूजन को कम करता है, दिल की धड़कन तथा मतली से लड़ता है। इलायची और दूध की जीवाणुरोधी गुण बुरी सांस की समस्या से राहत प्रदान करती है, जो अनुचित पाचन का संकेत है।

इसके अलावा सादे दूध में इलायची मिलाकर पीने से एनिमिया से आपकी रक्षा होती है। साथ ही त्वचा को भी झुर्रियों से बचाता है। यह आयरन और कैल्शियम के साथ मैंगनीज व अन्य पोषक तत्वों से भी भरा हुआ है।

इलायची के लाभ

1. पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थों से भरपूर इलायची दिल की धड़कन को सही रखने में सहायता करता है।

2. आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि बॉडी को गर्मी देने का काम करती है, इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का प्रभाव कम होता है।

3. इलायची के सेवन से सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। साथ ही यह फेफड़ों की परेशानी दूर करने में भी बहुत ही सहायता करता है।

4. मानव शरीर में कई सारी बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण जन्म लेती है, यदि आप नियमित रूप से दो से तीन इलायची का सेवन करें तो रक्तचाप नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी।

5. इलायची का उपयोग न केवल स्वाद के लिए व्यंजनों के रूप में उपयोग किया जाता है, बल्कि पाचन को बढ़ाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है।

6. यदि आप तनाव की समस्या से घिरे रहते हैं तो इलायची का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। ऐसा देखा गया है कि इलायची चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव देखने को मिलता है और आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं। – इलायची के औषधीय गुण और फायदे

दूध के लाभ

1. अगर काम करने के दौरान आपकी उर्जा घटने लगती है, तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए। बच्चों को खासतौर पर हर रोज दूध दिया जाना चाहिए। इससे उनकी हड्डियां बहुत ही मजबूत रहेगी।

2. दूध का सेवन न केवल आपके गले को बेहतर रखता है बल्कि यह गले की तकलीफ को भी दूर करने में सहायता करता है।

3. कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और प्रोटीन से भरपूर दूध कई तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। रात में दूध पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे नींद बहुत ही अच्छी आती है। कई ऐसे अध्ययन सामने आए हैं जिनके अनुसार, रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।

4. क्या आप यह जानते हैं कि दूध पीने से हमारा बॉडी हाइड्रेटेड रहता है? वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण भी मिलता है। – दूध पीने का सही समय और नियम

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment